Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

चेन्नई टेस्ट : दोहरे शतक के करीब नायर, भारत को 105 रनों की बढ़त

Published

on

Loading

 

चेन्नई टेस्ट : दोहरे शतक के करीब नायर, भारत को 105 रनों की बढ़त

चेन्नई | लोकेश राहुल (199) के बाद करुण नायर (नाबाद 195) के शतकीय योगदान की बदौलत भारत ने एम. ए. चिदंबरम स्टेडियम में चल रहे पांचवें टेस्ट के चौथे दिन सोमवार को चायकाल तक इंग्लैंड पर 105 रनों की बढ़त ले ली है। दूसरे सत्र का खेल खत्म होने तक भारत ने इंग्लैंड की पहली पारी के स्कोर 477 रनों के जवाब में अपनी पहली पारी में पांच विकेट के नुकसान पर 582 रन बना लिए हैं।

चायकाल तक नायर के साथ रविचंद्रन अश्विन 54 रन बनाकर नाबाद हैं। दोनों ही बल्लेबाजों ने दूसरे सत्र में भारत का एक भी विकेट नहीं गिरने दिया और इस सत्र में अपनी टीम के खाते में 119 रनों का इजाफा किया।

दोनों बल्लेबाजों के बीच छठे विकेट के लिए अभी तक 147 रनों की साझेदारी हो चुकी है।

भारत ने पहले सत्र में मुरली विजय (29) का एकमात्र विकेट गंवाया। मुरली पिछले दिन के स्कोर चार विकेट पर 291 रनों में 44 रन और जोड़ने के बाद 435 के कुल योग पर लियाम डॉसन की गेंद पर पगबाधा करार दिए गए। इसके बाद अश्विन ने नायर का साथ थामा और भोजनकाल तक इंग्लैंड को विकेट नहीं लेने दिया।

दूसरे सत्र में नायर ने अपने 150 रन पूरे किए और अश्विन ने एक बार फिर बल्ले के अपने कौशल का बेहतरीन प्रदर्शन कर अर्धशतक लगाया। अश्विन ने साथ ही भारत को नायर के साथ मिलकर बढ़त दिलाई। अपने पहले दोहरे शतक से पांच रन दूर नायर ने अभी तक अपनी पारी में 303 गेंदों का सामना किया है और 22 चौके तथा एक छक्का लगाया है।

अश्विन अपनी पारी में अभी तक 130 गेंदें खेल चुके हैं और पांच चौकों के साथ एक छक्का लगा चुके हैं।

मुरली के चोटिल होने के चलते राहुल के साथ पारी शुरू करने वाले पार्थिव पटेल (71) ने पहले विकेट के लिए 152 रनों की साझेदारी की, जो पिछली 32 पारियों में भारत के सलामी जोड़ी की पहली शतकीय साझेदारी रही।

चेतेश्वर पुजारा (16) और कप्तान विराट कोहली (15) हालांकि खास योगदान नहीं दे सके और छोटी-छोटी साझेदारियां कर पवेलियन लौट गए।

इंग्लैंड के लिए अब तक स्टुअर्ट ब्रॉड, मोइन अली, आदिल रशीद, लियाम डॉसन और बेन स्टोक्स ने एक-एक विकेट लिया है।

इंग्लैंड ने पहली पारी में मोइन (146), जोए रूट (88), जॉनी बेयरस्टो (49), डॉसन (नाबाद 66) और राशिद (60) की बदौलत 477 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया।

पांच मैचों की श्रृंखला का यह आखिरी टेस्ट है। भारत ने पहले ही श्रृंखला 3-0 से बढ़त ले रखी है।

खेल-कूद

ICC T20 रैंकिंग में सूर्य कुमार यादव का जलवा बरकरार, नंबर एक की पोजीशन कायम

Published

on

Loading

नई दिल्ली। आईसीसी की ओर से एक बार फिर से टी20 की नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। भारत के सूर्यकुमार यादव का नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा बना हुआ है। वे पिछले कुछ वक्त से इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर बने हुए हैं। इसके बाद भी उनकी कुर्सी पर कोई खतरा नहीं दिख रहा है। वहीं इंग्लैंड के फिल साल्ट 802 की रेटिंग के साथ दूसरे नंबर पर हैं। यानी पहले और दूसरे नंबर के बल्लेबाज के बीच काफी ज्यादा अंतर है।

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन शाह आफरीदी न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू मैदान पर पाकिस्तान की चल रही टी20 सीरीज में अपनी मजबूत शुरुआत के दम पर नवीनतम आईसीसी पुरुष टी20 गेंदबाजों की रैंकिंग में दो पायदान ऊपर 17वें स्थान पर पहुंच गए।

अफरीदी श्रृंखला के पहले तीन मैचों में अग्रणी विकेट लेने वाला गेंदबाज है। वहीं पाकिस्तान के दूसरे गेंदबाज हारिस रऊफ 22वें स्थान पर हैं। गेंदबाज की टी-20 रैंकिंग में इंग्लैंड के आदिल रशीद नंबर 1 पर बने हुए हैं।

Continue Reading

Trending