Connect with us

प्रादेशिक

यूपी : मुख्यमंत्री शनिवार को करेंगे ई-रिक्शा वितरण, आवास आवंटन

Published

on

सीएम अखिलेश यादव, ई-रिक्शा, मुख्यमंत्री, मंत्री आजम खां, सपा
सीएम अखिलेश यादव, ई-रिक्शा, मुख्यमंत्री, मंत्री आजम खां, सपा

                             Akhilesh-Yadav

लखनऊ । राज्य नगरीय विकास अभिकरण (सूडा) द्वारा ई-रिक्शों का मुफ्त वितरण तथा आसरायोजना के तहत चयनित लाभार्थियों को आवास आवंटित किए जाने के लिए 17 दिसंबर को यहां इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में एक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव होंगे, जबकि संसदीय कार्य, नगर विकास एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री आजम खां कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे।

मु़फ्त समाजवादी ई-रिक्शा योजना के तहत अब तक प्रदेश के विभिन्न जनपदों में 6000 लाभार्थियों को ई-रिक्शा वितरित किया जा चुका है। इस कार्यक्रम में प्रदेश के 31 जिलों के 2000 लाभार्थियों को मुफ्त में ई-रिक्शा मुख्यमंत्री और नगर विकास मंत्री द्वारा दिए जाएंगे। ये रिक्शे राज्य सरकार द्वारा बिल्कुल मु़फ्त दिए जा रहे हैं। साथ ही आरटीओ कार्यालय तथा इंश्योरेंस पर आने वाले खर्च को भी राज्य सरकार द्वारा वहन किया जा रहा है।

अल्पसंख्यक बहुल बस्तियों तथा नगरीय मलिन बस्तियों में कम लागत के रिहाइशी मकान चयनित लाभार्थियों को उपलब्ध कराने के लिए संचालित आसरा योजना के तहत प्रदेश सरकार द्वारा अब तक 33941 आवास स्वीकृत किए गए हैं, जिसकी परियोजना लागत 1465.61 करोड़ रुपये है। अब तक इस योजना के तहत कुल 10067 आवासों का निर्माण कार्य पूरा हो गया है तथा चयनित लाभार्थियों को आवास आवंटनपत्र वितरित किए जा रहे हैं।

 

प्रादेशिक

लखनऊ में चीनी सामान जलाकर किया गया ड्रैगन का विरोध

Published

on

लखनऊ। कोरोना वायरस महामारी और फिर चीन के साथ सीमा विवाद के बाद देश भर में चीनी सामानों का बहिष्कार करने की मांग पहले ही जोर-शोर से उठ रही थी। सीमा पर हिंसक झड़प में 20 भारतीय जवान शहीद हुए थे। जिससे लोगो का गुस्सा सातवे आसमान पर है और पूरे देश में लोगो द्वारा चीनी सामान का पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाने की मांग उठ रही है।

इसी अभियान में करणी सेना व यूपी हैंडो मार्शल आर्ट्स एसोसिएशन के द्वारा आज दिनांक 05 जून को शाम 6 बजे लखनऊ के चिनहट चौराहे पर चीनी समान का विरोध प्रदर्शन किया गया। लोगो ने चीनी सामानों को जलाकर और उसके बहिष्कार के नारे लगाते हुए विरोध प्रदर्शन किया। साथ ही कानपुर में हुए शहीद पुलिस के जवानों को कैंडल जलाकर विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की।

वहां मौजूद उत्तर प्रदेश हैंडो मार्शल आर्ट्स एसोसिएशन की उपाध्यक्ष डा. ज्योत्सना सिंह ने लद्दाख में चीनी सैनिकों द्वारा भारतीय सैनिकों पर किए गए हमले की कड़ी आलोचना करते हुए कहा कि चीन को जब भी अवसर मिलता है, भारत की सम्प्रभुता को चुनौती देता है। चीन का यह रवैया देश के हितों के विरुद्ध है। इस बात को देशवासियों के ध्यान में लाते हुए लोगो से अपील की कि चीनी सामान का बहिष्कार करे और ज्यादा से ज्यादा देश में निर्मित सामानों को खरीद कर राष्ट्रहित में योगदान दें। शायद हमारे शहीदों के लिए यही सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

करणी सेना के अवध क्षेत्र के अध्यक्ष विनय कुमार सिंह ने कहा इस विषम परिस्थितियों में सभी को देश के साथ खड़े रहने की जरूरत है। सेना अपना काम कर रही है और हम देशवासियों को चीनी समान का बहिष्कार कर दुश्मन देश को आर्थिक रूप से कमजोर करके अपना फर्ज निभाने की जरूरत है। संस्था के अध्यक्ष अभिनव सिंह ने लोगो से ज्यादा से ज्यादा देश में निर्मित सामानों को खरीदने की विनती की। विरोध प्रदर्शन में अवनीश कुमार सिंह, जगदीश कमल, फौजदार सिंह कामता राकेश गौतम अजय विनोद जूली शिखा रमेश रामवीर शिराज अहमद राजेन्द्र गौतम आदि लोग शामिल हुए।

Continue Reading

Trending