Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

राहुल मिले मोदी से, किसानों का दुख हरने की अपील

Published

on

राहुल

Loading

राहुल

नई दिल्ली | कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर किसानों के ऋण माफ करने की मांग की और साथ ही उनके बिजली बिलों को भी आधा करने का आग्रह किया। प्रधानमंत्री को सौंपे गए एक एक ज्ञापन में राहुल गांधी और अन्य कांग्रेस नेताओं ने सरकार से फसलों के लिए अधिक न्यूनतम समर्थन मूल्य प्रदान करने की मांग की।

राहुल के नेतृत्व में कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल ने किसानों की आत्महत्या का मुद्दा उठाते हुए मोदी से कहा कि किसानों को दिए गए कर्ज भी उसी तरह माफ कर दिए जाएं, जिस तरह कारपोरेट घरानों के कर्ज माफ किए गए हैं। राहुल ने प्रधानमंत्री से मुलाकात के बाद संवाददाताओं से कहा, “देशभर में किसान आत्महत्या कर रहे हैं। पंजाब में हर दिन एक किसान आत्महत्या कर रहा है। हमने प्रधानमंत्री से मिलकर उन्हें देशभर के किसानों की दुर्दशा से अवगत कराया।”

कांग्रेस ने बैठक में घर-घर जाकर एकत्र किए गए पंजाब से 30 लाख और उत्तर प्रदेश से दो करोड़ मांगपत्र भी सौंपे। राहुल ने कहा, “केंद्र सरकार ने कारपोरेट जगत के 1.40 लाख करोड़ रुपये के ऋण माफ किए हैं। हमने उनसे किसानों के ऋण भी माफ करने की अपील की।”

पाटी्र उपाध्यक्ष के नेतृत्व में प्रधानमंत्री से मिलने वाले कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल में लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, पार्टी के पंजाब प्रदेश अध्यक्ष कैप्टन अमरिंदर सिंह और अन्य नेता शामिल थे। राहुल ने यह भी कहा कि गेहूं के आयात को शुल्क मुक्त करने का सरकार का फैसला किसानों के लिए ‘बड़ा झटका’ है।

कांग्रेस उपाध्यक्ष के अनुसार, “प्रधानमंत्री ने भी किसानों की दुर्दशा की बात स्वीकार की, लेकिन उन्होंने किसानों के ऋण माफ करने के बारे में एक शब्द नहीं कहा।” ज्ञापन में कहा गया, “हम तीव्र कृषि संकट और पिछले दो साल से अधिक समय से नुकसान झेल रहे भारतीय किसानों की दुर्दशा की ओर आपका ध्यान आकर्षित करने को विवश हुए हैं।”

ज्ञापन में कहा गया, “भारतीय कृषि गंभीर रूप से दो लगातार पड़े सूखे, बेमौसम बारिश और बाढ़ की वजह से प्रभावित रही है, जिससे देश के 33 करोड़ से अधिक लोगों प्रभावित किया है।”  ज्ञापन में कहा गया है कि लाखों हेक्टेयर खड़ी फसल बर्बाद हुई और कृषि पर निर्भर लाखों किसानों ने अपनी आजीविका को खो दिया था।

यह संकट किसानों के उच्च ऋणग्रस्तता के कारण और बढ़ गया है। विज्ञप्ति के अनुसार, फसल की बर्बादी और अपने कर्ज को चुकाने के लिए अक्षमता और उस पर बढ़ता ब्याज किसानों की बड़ी संख्या के आत्महत्या करने का कारण रहा है।  राहुल ने कहा, “हमारी पहली मांग किसानों का ऋण माफ करने की थी, जैसा पूर्व में संप्रग सरकार कर चुकी है।”

मोदी से मिलने वाले अन्य कांग्रेस नेताओं में आनंद शर्मा, ज्योतिरादित्य सिंधिया, सत्यव्रत चतुर्वेदी, दीपेंद्र हुड्डा, राज बब्बर, प्रमोद तिवारी, रजनी पाटिल, रवनीत सिंह बिट्टू और पी.एल. पुनिया भी शामिल थे।

मोदी से मुलाकात से पहले राहुल प्रधानमंत्री पर ‘भ्रष्टाचार में व्यक्तिगत तौर पर शामिल होने’ का आरोप लगा चुके हैं। भ्रष्टाचार का मामला उस समय का है, जब मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे।

नेशनल

कर्नाटक के मंत्री बोले- मोदी-मोदी के नारे लगाने वालों को थप्पड़ मारे जाने चाहिए

Published

on

Loading

बेंगलुरु। कर्नाटक के मंत्री शिवराज तंगाडागी ने विवादित बयान दिया है। उन्होंने कहा कि ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगाने वाले युवकों और छात्रों को थप्पड़ मारे जाने चाहिए। मंत्री ने हर साल दो करोड़ नौकरियां देने का वादा पूरा नहीं करने का आरोप लगाते हुए बीजेपी नीत केंद्र सरकार पर भी निशाना साधा। कन्नड़ एवं संस्कृति मंत्री ने यह भी कहा कि भाजपा को आगामी लोकसभा चुनाव में वोट मांगने के लिए शर्म आनी चाहिए, क्योंकि वह विकास के मोर्चे पर भी विफल रही है।

“दो करोड़ नौकरियां देने का वादा किया था”

तंगाडागी ने कहा, “उन्हें शर्म आनी चाहिए। वे विकास का एक काम तक नहीं कर पाए, फिर किस मुंह से वोट मांग रहे हैं। उन्होंने दो करोड़ नौकरियां देने का वादा किया था। क्या उन्होंने किसी को नौकरी दी। जब नौकरियों के बारे में पूछो तो वे कहते हैं- पकौड़े बेचो, उन्हें शर्म आनी चाहिए।” कोप्पल जिले के करातागी में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, अगर कोई छात्र या युवक अब भी ‘मोदी-मोदी’ कहे तो उन्हें थप्पड़ मारे जाने चाहिए

भाजपा के वरिष्ठ नेता और पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय महासचिव सी टी रवि ने मंत्री की टिप्पणियों को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा। उन्होंने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, “आगामी लोकसभा चुनाव कांग्रेस के बहुत बुरी तरह से हारने को भांपकर वे निचले स्तर पर पहुंच गए हैं और वे प्रधानमंत्री मोदी को तानाशाह कहते हैं!” भाजपा ने निर्वाचन आयोग को याचिका देकर मंत्री के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

Continue Reading

Trending