Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

कश्मीर में फिर बिगड़े हालात, 3 आतंकी मारे गए, एक नागरिक की मौत

Published

on

Loading

LOC-Kashmir

LOC-Kashmir

श्रीनगर | कश्मीर में गुरुवार को सुरक्षाबलों की लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादियों के साथ छह घंटे तक चली मुठभेड़ के दौरान तीन आतंकवादियों के मारे जाने के बाद घाटी के कुछ हिस्सों में प्रदर्शनकारियों तथा सुरक्षाकर्मियों के बीच झड़पें हुईं। इनमें एक नागरिक की मौत हो गई। कई महीनों तक हिंसा की आग में जलने के बाद घाटी में सामान्य होते हालात के लिए यह एक गहरा झटका है।

राज्य पुलिस ने कहा कि सुरक्षाबलों पर पथराव करने के दौरान दक्षिण कश्मीर के संगम गांव का निवासी आरिफ अमीन शाह मारा गया। यह जगह उस गांव के पास ही है जहां मुठभेड़ में तीन आतंकवादी मारे गए हैं। एक अधिकारी ने आईएएनएस से कहा कि मारे गए सभी आतंकवादी कश्मीरी हैं और लग रहा है कि दक्षिण कश्मीर से ताल्लुक रखते हैं। आतंकवादियों के मारे जाने की खबर फैलते ही दक्षिण कश्मीर में प्रदर्शनकारियों व सुरक्षाबलों के बीच झड़पें शुरू हो गईं।

कुछ ग्रामीणों ने कुलगाम जिले के अरवानी गांव स्थित मुठभेड़ स्थल तक जाने का प्रयास किया। उन्होंने पुलिस व अर्ध सैनिक बलों पर पत्थर फेंके। पुलिस ने कहा कि शाह को कहीं से आकर एक गोली लगी, लेकिन स्थानीय निवासियों का कहना है कि वह सुरक्षाबलों की गोलीबारी में मारा गया। इस दौरान कम से कम एक दर्जन नागरिक घायल हुए, जिनमें एक की हालत नाजुक है।

अनंतनाग तथा कुलगाम जिले में कई जगहों पर झड़पें हुईं। दोनों जिले बीती आठ जुलाई को आतंकवादी संगठन हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकवादी बुरहानी वानी के मारे जाने के बाद भड़की हिंसा से सर्वाधिक प्रभावित हुए हैं। घाटी के हालात पटरी पर आने शुरू ही हुए थे, लेकिन गुरुवार को हुई हिंसा ने वानी की मौत के बाद के दिनों में हुई हिंसा की स्मृतियों को ताजा कर दिया।

अफवाहों व मुठभेड़ से संबंधित जानकारी को सोशल मीडिया पर फैलने से रोकने के लिए दक्षिणी कश्मीर के कई हिस्सों में मोबाइल फोन तथा इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गईं। हालांकि टेलीफोन सेवाओं के बंद होने की कोई आधिकारिक सूचना नहीं मिली है, लेकिन विश्वसनीय सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि अफवाहें फैलने से रोकने के लिए यह कदम उठाया गया।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा, “लश्कर-ए-तैयबा के तीन स्थानीय आतंकवादी मारे गए।” अनंतनाग जिले के अरवानी गांव के एक घर में छिपे आतंकवादियों में लश्कर-ए-तैयबा के डिविजनल कमांडर अबु दुजाना के भी शामिल होने की संभावना जताई जा रही थी। राज्य में यह लश्कर के सबसे खूंखार वांछित आतंकवादियों में से एक है।

दुजाना को लेकर परस्पर विरोधी खबरें मिलीं। स्थानीय लोगों का कहना था कि वह मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के पैतृक शहर बिजबेहरा के नजदीक स्थित अरावनी गांव के अपने ठिकाने से भाग निकला। सुरक्षा अधिकारियों ने हालांकि इस बात से न तो मना किया और न ही इसकी पुष्टि की कि बुधवार रात घिर गए आतंकवादियों में दुजाना था या नहीं।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि सुरक्षा बलों ने अरवानी गांव में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद बुधवार देर रात इलाके को घेर लिया। उसके कुछ घंटों के बाद तड़के गोलीबारी तेज हो गई। अधिकारी ने बताया, “सुरक्षा बलों ने घेरेबंदी बढ़ा दी, जिसके बाद गोलीबारी की आवाजें सुनाई दीं। लेकिन, उसके बाद गोलीबारी नहीं हुई। इसके बाद गुरुवार तड़के सूर्योदय होते ही आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों पर गोलीबारी शुरू कर दी।”

 

 

नेशनल

कर्नाटक के मंत्री बोले- मोदी-मोदी के नारे लगाने वालों को थप्पड़ मारे जाने चाहिए

Published

on

Loading

बेंगलुरु। कर्नाटक के मंत्री शिवराज तंगाडागी ने विवादित बयान दिया है। उन्होंने कहा कि ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगाने वाले युवकों और छात्रों को थप्पड़ मारे जाने चाहिए। मंत्री ने हर साल दो करोड़ नौकरियां देने का वादा पूरा नहीं करने का आरोप लगाते हुए बीजेपी नीत केंद्र सरकार पर भी निशाना साधा। कन्नड़ एवं संस्कृति मंत्री ने यह भी कहा कि भाजपा को आगामी लोकसभा चुनाव में वोट मांगने के लिए शर्म आनी चाहिए, क्योंकि वह विकास के मोर्चे पर भी विफल रही है।

“दो करोड़ नौकरियां देने का वादा किया था”

तंगाडागी ने कहा, “उन्हें शर्म आनी चाहिए। वे विकास का एक काम तक नहीं कर पाए, फिर किस मुंह से वोट मांग रहे हैं। उन्होंने दो करोड़ नौकरियां देने का वादा किया था। क्या उन्होंने किसी को नौकरी दी। जब नौकरियों के बारे में पूछो तो वे कहते हैं- पकौड़े बेचो, उन्हें शर्म आनी चाहिए।” कोप्पल जिले के करातागी में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, अगर कोई छात्र या युवक अब भी ‘मोदी-मोदी’ कहे तो उन्हें थप्पड़ मारे जाने चाहिए

भाजपा के वरिष्ठ नेता और पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय महासचिव सी टी रवि ने मंत्री की टिप्पणियों को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा। उन्होंने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, “आगामी लोकसभा चुनाव कांग्रेस के बहुत बुरी तरह से हारने को भांपकर वे निचले स्तर पर पहुंच गए हैं और वे प्रधानमंत्री मोदी को तानाशाह कहते हैं!” भाजपा ने निर्वाचन आयोग को याचिका देकर मंत्री के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

Continue Reading

Trending