Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

रिसोर्ससैट-2ए उपग्रह के साथ पीएसएलवी रॉकेट का सफल प्रक्षेपण

Published

on

Loading

पीएसएलवी रॉकेट की उल्टी गिनती जारी : इसरो

 

श्रहरिकोटा | भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) को अंतरिक्ष के क्षेत्र में बुधवार को एक और कामयाबी मिली। इसने अपने ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी) के जरिये पृथ्वी अवलोकन उपग्रह रिसोर्ससैट-2ए का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया गया। इसरो के मुताबिक, 44.4 मीटर लंबा और 321 टन वजनी पीएसएलवी-एक्सएल रॉकेट का प्रक्षेपण सुबह 10.25 बजे किया गया।

यह रॉकेट 1,235 किलोग्राम वजनी भारत के पृथ्वी अवलोकन उपग्रह रिसोर्ससैट-2ए को अपने साथ ले गया है।

पीएसएलवी रॉकेट चौथी पीढ़ी/इंजन रॉकेट है, जो ठोस व तरल, दोनों प्रकार के वैकल्पिक ईंधन से संचालित होता है।

इसरो के अनुसार, रिसोर्ससैट-2ए, रिसोर्ससैट -1 और रिसोर्ससैट-2 मिशन का ही अगला क्रम है। इन्हें 2003 और 2011 में लांच किया जा चुका है।

रिसोर्ससैट-2ए में तीन पेलोड हैं। पहले के दो रिसोर्ससैट के साथ भी ऐसा था।

उपग्रह में 200 गीगा बिट क्षमता वाले सॉलिड स्टेट रिकॉडर्स भी है, जो अपने कैमरों से चित्रों को एकत्र कर सकते हैं और उन्हें बाद में पृथ्वी के स्टेशनों में इस्तेमाल किया जा सकता है।

रिसोर्ससैट-2ए के मिशल का जीवनचक्र पांच साल है।

नेशनल

कर्नाटक के मंत्री बोले- मोदी-मोदी के नारे लगाने वालों को थप्पड़ मारे जाने चाहिए

Published

on

Loading

बेंगलुरु। कर्नाटक के मंत्री शिवराज तंगाडागी ने विवादित बयान दिया है। उन्होंने कहा कि ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगाने वाले युवकों और छात्रों को थप्पड़ मारे जाने चाहिए। मंत्री ने हर साल दो करोड़ नौकरियां देने का वादा पूरा नहीं करने का आरोप लगाते हुए बीजेपी नीत केंद्र सरकार पर भी निशाना साधा। कन्नड़ एवं संस्कृति मंत्री ने यह भी कहा कि भाजपा को आगामी लोकसभा चुनाव में वोट मांगने के लिए शर्म आनी चाहिए, क्योंकि वह विकास के मोर्चे पर भी विफल रही है।

“दो करोड़ नौकरियां देने का वादा किया था”

तंगाडागी ने कहा, “उन्हें शर्म आनी चाहिए। वे विकास का एक काम तक नहीं कर पाए, फिर किस मुंह से वोट मांग रहे हैं। उन्होंने दो करोड़ नौकरियां देने का वादा किया था। क्या उन्होंने किसी को नौकरी दी। जब नौकरियों के बारे में पूछो तो वे कहते हैं- पकौड़े बेचो, उन्हें शर्म आनी चाहिए।” कोप्पल जिले के करातागी में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, अगर कोई छात्र या युवक अब भी ‘मोदी-मोदी’ कहे तो उन्हें थप्पड़ मारे जाने चाहिए

भाजपा के वरिष्ठ नेता और पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय महासचिव सी टी रवि ने मंत्री की टिप्पणियों को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा। उन्होंने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, “आगामी लोकसभा चुनाव कांग्रेस के बहुत बुरी तरह से हारने को भांपकर वे निचले स्तर पर पहुंच गए हैं और वे प्रधानमंत्री मोदी को तानाशाह कहते हैं!” भाजपा ने निर्वाचन आयोग को याचिका देकर मंत्री के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

Continue Reading

Trending