Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

जयललिता के निधन पर देश स्तब्ध, मोदी ने दी श्रद्धांजलि

Published

on

Loading

जयललिता के निधन पर देश स्तब्ध, मोदी ने दी श्रद्धांजलि

चेन्नई | तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे.जयललिता के निधन पर मंगलवार को देश शोकाकुल है। प्रधानमंत्री मोदी ने भी लाखों लोगों के साथ उन्हें श्रद्धांजलि दी। मोदी राजाजी सभागार में तिरंगे में लिपटे जयललिता के पार्थिव शरीर के पास हाथ जोड़कर पहुंचे।

जयललिता के निधन की खबर आने के बाद से राज्य में लोग शोकाकुल हैं। अनुमान के मुताबिक, लगभग 10 लाख लोग मंगलवार दोपहर राजाजी सभागार में उन्हें श्रद्धांजलि देने इकट्ठा हुए।

मोदी जयललिता को अंतिम विदाई देने दिल्ली से चेन्नई पहुंचे। वह हेलीकॉप्टर से स्थल पर पहुंचे। उन्होंने जयललिता को पुष्पांजलि अर्पित की।

देशभर से नेता यह बता रहे हैं कि एआईएडीएमके प्रमुख ने किस तरह मुख्यमंत्री के रूप में गरीबों के कल्याण के लिए विभिन्न योजनाएं शुरू की।

जयललिता के निधन के बाद राज्य में लोग पूरी तरह से शोकाकुल हैं। लोग जयललिता की याद में रो रहे हैं। उनके प्रशंसक अपनी छाती और सिर पीट कर दुख का इजहार कर रहे हैं। लोग अम्मा अम्मा चिल्ला रहे हैं।

तमिलनाडु में हजारों की संख्या में सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है हालांकि राज्य में माहौल शांतिपूर्ण है। राजाजी सभागार में कतारें सही ढंग से व्यवस्थित हैं।

राज्य में सामान्य जनजीवन प्रभावित है। हालांकि जरूरी सामानों की आपूर्ति बाधित नहीं हुई है। चेन्नई की सुनसान सड़कों पर कुछ ही वाहन चल रहे हैं।

तमिलनाडु ने सप्ताह भर के शोक की घोषणा की है। स्कूलों और कॉलेजों को तीन दिनों के लिए बंद कर दिया गया है। मंगलवार को राज्य परिवहन निगम की कोई भी बसें नहीं चल रही हैं और लाखों लोग घरों में ही हैं।

जयललिता के सोमवार रात 11.30 बजे दम तोड़ने के बाद उनके पार्थिव शरीर को पोएस गार्डन में उनके निवास स्थान पर लाया गया। जयललिता के संबंधी, एआईएडीएमके के विधायक और सांसद सभई राजाजी सभागार में हैं।

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ओ.पन्नीरसेल्वम, कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष एस.तिरुवानुकरासर, रजनीकांत, प्रभु, सत्याराज, गौतमी और वाई.जी.महेंद्रन भी राजाजी सभागार पहुंचे। डीएमके नेता एम.के.स्टालिन ने भी उपस्थिति दर्ज कराई।

केंद्र सरकार ने भी एकदिवसीय राजकीय शोक की घोषणा की है। जयललिता का अंतिम संस्कार मरीना बीच पर राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा। भारत में अमेरिका के राजदूत रिचर्ड वर्मा ने जयललिता के निधन पर शोक व्यक्त किया।

वर्मा ने जारी बयान में कहा, “मैं अमेरिका की ओर से जयललिता के परिवार और वहां के लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं।”

श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने कहा कि वह जयललिता के निधन की खबर सुनकर दुखी हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय राजनीति में जयललिता का कद ऊंचा था।

महाराष्ट्र में श्रद्धांजलि दी गई

मुंबई | महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मंगलवार को तमिलनाडु की दिवंगत मुख्यमंत्री जे. जयललिता को श्रद्धांजलि दी। फडणवीस ने अपने शोक संदेश में कहा, “अन्नाद्रमुक प्रमुख जे. जयललिता के निधन से हमने एक महत्वपूर्ण महिला नेता खो दिया, उनका राष्ट्रीय राजनीति में एक प्रभाव था।”

फडणवीस ने कहा, “उन्हें तमिलनाडु के लोगों का बहुत प्यार और स्नेह मिला, जो बहुत कम नेताओं को मिलता है। उन्होंने लोगों के कल्याण के लिए बहुत से निर्णायक कदम उठाए।”

मुख्यमंत्री ने जयललिता के निधन को राष्ट्र के लिए बड़ी क्षति बताया। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने कहा कि वह जयललिता के निधन से बहुत ज्यादा दुखी हैं।

पवार ने कहा, “वह हमेशा लोगों में ‘अम्मा’ के रूप में याद की जाएंगी, उनके कमजोर और गरीबों की सेवाओं से कोई इनकार नहीं कर सकता।”

कांग्रेस के विपक्ष के नेता राधाकृष्णन बिखे-पाटील ने भी उनके निधन पर दुख प्रकट किया। विखे पाटील ने कहा, “भारत के एक बड़े नेता के निधन पर मुझे गहरा दुख है।”

 

नेशनल

शाम 5 बजे तक किस राज्य में कितने प्रतिशत हुआ मतदान, जानें यहां

Published

on

Loading

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के तहत आज 16 राज्य और 5 केन्द्र शासित प्रदेशों में वोटिंग हो रही है। इसके साथ ही अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा के लिए भी आज वोट डाले जा रहे हैं। 16 करोड़ 63 लाख से ज्यादा मतदाता 102 सीटों के लिए पहले फेज में 1 हज़ार 625 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। आइये जानते शाम पांच बजे तक किस राज्य में कितना मतदान हुआ है।

शाम 5 बजे तक किस राज्य में कितना हुआ मतदान

अंडमान-निकोबार – 56.87
अरुणांचल प्रदेश – 63.03
असम -70.77
बिहार – 46.32
छग – 63.41
जम्मू कश्मीर – 65.08
लक्ष्द्वीव – 59.02
मप्र – 63.25
महाराष्ट्र – 54.85
मणिपुर- 67.46
मेघालय – 69.91
मिजोरम – 52.62
नागालैंड – 55.72
पूड्डूचेरी – 72.84
राजस्थान -50.27
सिक्किम – 67.58
तमिलनाडु – 62.02
त्रिपुरा – 76.10
उत्तर प्रदेश – 57.54
उत्तराखंड – 53.56
पश्चिम बंगाल – 77.57

Continue Reading

Trending