Connect with us

लाइफ स्टाइल

अवसाद पर नियंत्रण में सहायक हो सकता है फेसबुक, ट्विटर

Published

on

अवसाद पर नियंत्रण में सहायक हो सकता है फेसबुक, ट्विटरलंदन | सोशल नेटवर्किंग साइटों पर अधिक समय गुजारना मानसिक स्वास्थ्य पर अमूमन नकारात्मक प्रभाव डालता है, लेकिन एक नए अध्ययन के मुताबिक कुछ लोगों के लिए फेसबुक तथा ट्विटर अवसाद को नियंत्रित करने का एक साधन हो सकता है, जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। अध्ययन के मुताबिक, किसी व्यक्ति के स्वस्थ होने में सोशल नेटवर्किं ग का सकारात्मक तथा नकारात्मक दोनों प्रभाव पड़ता है।

पत्रिका ‘साइबरसाइकोलॉजी, बिहैवियर एंड सोशल नेटवर्किंग’ में प्रकाशित अध्ययन दर्शाता है कि सोशल नेटवर्किं ग साइटों तथा अवसाद के बीच बेहद जटिल संबंध हैं और कुछ लोग वर्चुअल मीडिया से भी सामाजिक समर्थन का फायदा उठाते हैं।

ब्रिटेन के लैनकास्टर यूनिवर्सिटी के डेविड बेकर तथा गुईलेरमो पेरेज द्वारा किए गए अध्ययन के मुताबिक, इस जटिल संबंध पर मनोवैज्ञानिक, सामाजिक, व्यवहार तथा व्यक्तिगत कारणों का प्रभाव पड़ सकता है।

निष्कर्ष के मुताबिक, चिकित्सकों को अपने मरीजों को यह सलाह देनी चाहिए कि वे दवा के अलावा, सोशल सपोर्ट सिस्टम का भी सहारा लें।

ऑफ़बीट

लॉकडाउन में घर पर बनाएं होटल जैसा पनीर, सबको करें खुश

Published

on

By

पनीर मसाला बनाने के लिए

सामग्री

200 ग्राम पनीर बारीक टुकड़ो में कटा हुआ

आधा कप नारियल कद्दूकस किया हुआ 3 टमाटर

2 हरी मिर्च

5 लहसुन की कलियां

8 काजू

1चम्मच अदरक लहसुन पेस्ट

आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

1चम्मच जीरा

1चम्मच धनिया पाउडर

1तेज पत्ता

3 लौंग

आधा चम्मच खसखस

आधा चम्मच बड़ी सौंफ

1दालचीनी टुकड़ा

5 काली मिर्च

1बड़ी इलायची

1चुटकी हींग

बनाने की विधि

एक मिक्सी के जार में टमाटर, काजू लहसुन व हरी मिर्च को बारीक पीस लें।अब एक कढ़ाई में लौंग, इलायची, काली मिर्च दालचीनी, बड़ी सौंफ, आधा चम्मच जीरा,तेज पत्ता,नारियल व खसखस डालकर हल्का भूनें।

फिर कढ़ाई में तेल डालकर गरम करें और हींग, जीरा डालकर अच्छी तरह से भूनें। अब इसमें टमाटर पेस्ट डालकर भुनने के लिए छोड़ दें फिर भुना हुआ मसाला बारीक पीस लें टमाटर पेस्ट को अच्छी तरह से भुनने के बाद हल्दी, नमक,धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, अदरक लहसुन पेस्ट डालकर चलाएं

फिर पिसा हुआ मसाला व 1ग्लास पानी डालें और हरा धनिया डालकर अच्छी तरह से मिक्स पनीर के टुकड़े डालकर अच्छी तरह से चलाएं फिर ढक्कन लगाकर 10मिनट धीमी आंच पर पकने दें और गरमा गरम चावल या रोटी के साथ सर्व करें।

भारत में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ी, कुल मामले हुए 8356

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending