Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

वैध नोट जमा करने वालों पर नहीं होगी निकालने की सीमा : आरबीआई

Published

on

आरबीआई, 500 और 1000 रुपये के नोट, बैंक, नोट

Loading

आरबीआई, 500 और 1000 रुपये के नोट, बैंक, नोट

                                                   RBI

मुंबई  | बैंक खातों में नकदी जमा कराने को बढ़ावा देते हुए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कहा है कि जो लोग प्रचलन से बाहर हो चुके पुराने नोट की बजाए वैध नोट जमा करेंगे, वे 24,000 रुपये की साप्ताहिक सीमा से अधिक धनराशि निकाल सकेंगे। आरबीआई द्वारा सोमवार की रात जारी इस अधिसूचना का लक्ष्य लोगों को बैंक खातों में धनराशि जमा करने को प्रोत्साहित करना है।

आरबीआई ने कहा, “ऐसी जानकारी मिली है कि कई लोग आजकल बैंक में इसलिए धन जमा नहीं करा रहे हैं, क्योंकि निकालने की सीमा निर्धारित कर दी गई है। जो लोग वैध मुद्रा बैंक में जमा करेंगे, वे 29 नवंबर के बाद से 24,000 की साप्ताहिक सीमा से अधिक धन निकाल सकेंगे।”

आरबीआई ने यह भी कहा कि इस बात की अधिक संभावना है कि निकासी के वक्त उन्हें नए 2,000 और 500 रुपये के नोट जारी किए जाएं।

आरबीआई के अनुसार, यदि कोई व्यक्ति बैंक में 10,000 रुपये जमा करता है और अगर इसमें से 4,000 रुपये की राशि वैध मुद्रा (100, 50, 20, 10, 5 आदि के नोट व सिक्के) के रूप में हैं और शेष राशि अमान्य करार दिए जा चुके 500 और 1000 रुपये के नोट हैं, तो वह व्यक्ति 24,000 की सीमा के अतिरिक्त 4,000 रुपये कभी भी निकाल सकता है।

 

नेशनल

शिवसेना-शिंदे गुट के स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी, मोदी-शाह समेत कई बड़े नाम शामिल

Published

on

Loading

नई दिल्ली। महाराष्ट्र से शिवसेना-शिंदे गुट ने अपने 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट रिलीज कर दी है। इस लिस्ट में सबसे बड़ा नाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का है। इसके अलावा स्टार प्रचारकों में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत कई बड़े और कद्दावर नेता शामिल हैं।

शिवसेना की ओर से जारी की गई स्टार प्रचारकों की सूची में चौंकाने वाले नाम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम शामिल है। दरअसल अब तक पीएम मोदी ने कभी भी शिवसेना के लिए प्रचार नहीं किया, लेकिन इस बार वह पहली दफा यह काम करेंगे। एकनाथ शिंदे गुट की असली शिवसेना बनने के बाद ऐसा पहली बार होगा जब पीएम मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह इसके लिए प्रचार करते नजर आएंगे।

शिवसेना की सूची में महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का भी नाम शामिल है। बता दें कि शिवसेना के बीजेपी के साथ गठबंधन में फडणवीस की अहम भूमिका मानी जाती है। इसके अलावा अजीत पवार इस सूची में शामिल हैं।

Continue Reading

Trending