Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

सीजेआई ने 500 रिक्तियां गिनाई, सरकार ने कहा, 120 नियुक्तियां हुईं

Published

on

सर्वोच्च न्यायालय, टी. एस. ठाकुर, सीजेआई, उच्च न्यायालय, रविशंकर प्रसाद, न्यायपालिका

Loading

सर्वोच्च न्यायालय, टी. एस. ठाकुर, सीजेआई, उच्च न्यायालय, रविशंकर प्रसाद, न्यायपालिका

                        t s thakur

नई दिल्ली | सर्वोच्च न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश(सीजेआई) न्यायमूर्ति टी. एस. ठाकुर ने  विभिन्न न्यायालयों में खाली पड़े पदों को नहीं भरे जाने को लेकर चिंता जताई। उन्होंने कहा कि विभिन्न उच्च न्यायालयों में करीब 500 न्यायाधीशों के पद रिक्त हैं। हालांकि सरकार ने कहा कि इस वर्ष 120 नियुक्तियां की गई हैं।

अखिल भारतीय केंद्रीय प्रशासनिक न्यायाधिकरण सम्मेलन में सीजेआई ने कहा, “उच्च न्यायालयों में लगभग 500 पद रिक्त हैं। उच्च न्यायालयों के 500 न्यायाधीशों को आज कार्यरत होना चाहिए था, लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है। बड़ी संख्या में प्रस्ताव आज भी लंबित हैं और उम्मीद की जाती है कि सरकार इस संकट को समाप्त करने के लिए इसमें हस्तक्षेप करेगी।”

न्यायमूर्ति ठाकुर ने कहा कि बुनियादी सुविधाओं के अभाव में विभिन्न न्यायाधिकरणों के अध्यक्ष के पद खाली हैं।

उन्होंने कहा कि विभिन्न उच्च न्यायालयों और न्यायाधिकरणों में बड़ी संख्या में पद खाली हैं और इससे मामलों को निपटाने में देर होती है।

सीजेआई ने कहा, “न्यायाधिकरण साजो-सामान से युक्त नहीं हैं और वे खाली पड़े हैं। एक ऐसी स्थित बन गई है कि सर्वोच्च न्यायालय का कोई भी न्यायाधीश न्यायाधिकरण का अध्यक्ष बनना नहीं चाहता। मुझे अपने सेवानिवृत्त सहकर्मियों को वहां भेजने में दुख होता है।”

केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने हालांकि ठाकुर से असहमति जताई और कहा कि केंद्र सरकार ने इस वर्ष 120 नियुक्तियां की हैं।

प्रसाद ने कहा, “हम लोग सीजेआई का सर्वाधिक सम्मान करते हैं, लेकिन आदर के साथ इससे असहमत हैं। इस वर्ष हमलोगों ने 120 न्यायाधीशों की नियुक्ति की है।”

प्रसाद ने कहा, “वर्ष 1990 से केवल 80 नियुक्तियां हुई थीं। निचली न्यायपालिकाओं में 5000 पद खाली हैं, जिसमें केंद्र सरकार की कोई भूमिका नहीं है। कुछ ऐसे काम हैं, जो केवल न्यायपालिका को करने हैं।”

न्यायमूर्ति ठाकुर की अध्यक्षता वाली पीठ ने गत 28 अक्टूबर एक सुनवाई के दौरान उच्च न्यायालयों में न्यायाधीशों की नियुक्ति से जुड़े शीर्ष अदालत की कॉलेजियम की संस्तुतियों पर कोई कार्रवाई नहीं करने को लेकर केंद्र सरकार की तीखी आलोचना की थी। पीठ ने कहा था कि ऐसा करना न्यायपालिका को पंगु बनाने और तालाबंदी के बराबर है।

इस वर्ष अप्रैल में मुख्यमंत्रियों और उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों के संयुक्त सम्मेलन में हालात पर न्यायमूर्ति ठाकुर लगभग रो पड़े थे। उन्होंने सरकार से न्यायपालिका की बुनियादी सुविधाओं को सुधारने और खाली पदों को भरने का आग्रह किया था।

 

उत्तर प्रदेश

जौनपुर की चुनावी जंग हुई रोचक, बसपा ने धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला को बनाया उम्मीदवार

Published

on

Loading

लखनऊ। बसपा ने उत्तर प्रदेश की जौनपुर लोकसभा सीट से पूर्व सांसद धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला को अपना उम्मीदवार बनाया है। जबकि दूसरी ओर सपा ने एक वक्त में मायावती के करीबी रहे बाबू सिंह कुशवाहा को यहां से टिकट दिया है। वहीं बीजेपी ने पूर्व कांग्रेस नेता और महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री कृपाशंकर सिंह को यहां से चुनावी मैदान में उतारा है।

मीडिया रिपोर्टस् के मुताबिक पहले बाहुबली धनंजय सिंह के सपा से चुनाव लड़ने की अफवाहों से सियासी गलियारों में सरगर्मी तेज हो गई थी। इसके बाद उन्हें सजा हो गई और उनका लोकसभा चुनाव लड़ना टल गया। इन सबके बीच सपा ने बाबू सिंह कुशवाहा को इस सीट से मैदान में उतार दिया। इसके बाद बसपा ने धनंजय सिंह की पत्नी को टिकट देकर यहां मुकाबला त्रिकोणीय कर दिया है। उन्होंने बीएसपी के ऐलान के बाद एक सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा, ‘जय भीम जय जौनपुर’। उनके इस पोस्ट से सियासी हलचल बढ़ गई है।सूत्रों की मानें तो अब जौनपुरी सीट पर सियासी जंग काफी रोचक हो गई है।

इससे पहले उन्होंने धनंजय सिंह के जेल जाने के बाद एक सोशल मीडिया पोस्ट कर लिखा था, ‘आप सभी से एक अपील।हम आपकी भावनाओं की कद्र करते हैं लेकिन फैसला न्यायपालिका ने दिया है जिसका हमें सम्मान करना‌ चाहिए व साथ ही साथ अपने नेता श्री धनंजय जी का अनुसरण करते हुए किसी भी नेता अथवा दल के बारे में आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपके नेता के व्यक्तित्व पर दुष्प्रभाव पड़ेगा।

उन्होंने आगे कहा था, ‘कभी किसी भी दल अथवा नेता के लिए ग़लत शब्दों का इस्तेमाल नहीं किया, कृपया आप भी संयम बनाएं, धैर्य से काम लें।आपके नेता को आपके सहानुभूति की जरूरत है। उम्मीद करती हूं कि आप मेरी बातों पर अमल करेंगे।बता दें कि जौनपुर सीट पर छठवें चरण में 25 मई को वोट डाले जाएंगे।

 

Continue Reading

Trending