Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

मप्र के गांव-गांव में बनेंगी नर्मदा सेवा समितियां

Published

on

Loading

मप्र के गांव-गांव में बनेंगी नर्मदा सेवा समितियां

भोपाल | मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 12 दिसंबर से अमरकंटक से शुरू की जाने वाली ‘नमामि देवी नर्मदे’ यात्रा के लिए जिला, विकासखंड और गांव स्तर पर नर्मदा सेवा समितियां बनाई जाएगी। यह निर्देश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यात्रा प्रभारियों की बैठक में गुरुवार को दिए।

ज्ञात हो कि राज्य सरकार द्वारा नर्मदा नदी के संरक्षण, स्वच्छता और उसके दोनों किनारों पर पौधरोपण करने के मकसद से 12 दिसंबर को अमरकंटक से यह यात्रा शुरू हो रही है, जिसका समापन पांच मई, 2017 को होगा।

यात्रा की तैयारियों को लेकर गुरुवार को हुई बैठक में मुख्यमंत्री चौहान ने यहां यात्रा प्रभारियों की बैठक को संबोधित करते हुए यात्रा की रूपरेखा और कार्य-योजना प्रस्तुत की। चौहान ने नर्मदा नदी के क्षेत्र वाले जिला, विकासखंड और गांव स्तर पर नर्मदा सेवा समितियां बनाने के साथ इन समितियों में सेवाभावी लोगों को जोड़ने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस यात्रा का उद्देश्य मध्य प्रदेश को जीवन देने वाली नर्मदा नदी का संरक्षण करना, उसकी सफाई करना और नर्मदा को जीवन देने वाले वृक्षों के लिए पौधरोपण करना है। इस यात्रा से जहां पौधरोपण के जरिये वनों की कमी से नर्मदा नदी के जल पर पड़े प्रभाव को कम किया जाएगा, वहीं किसानों को फलदार पौधरोपण के लिए प्रेरित किया जाएगा।

चौहान ने कहा कि नर्मदा नदी के किनारों पर घाटों की सफाई की जाएगी। लोगों को नदी संरक्षण, पर्यावरण की रक्षा और नशामुक्ति के लिए संकल्प दिलाया जाएगा। चौहान ने कहा कि समाज के हर वर्ग और हर सदस्य को इस यात्रा से जोड़ा जाएगा। यात्रा को आनंदमयी बनाते हुए उत्साहपूर्वक भागीदारी करने के लिए भजन मंडलियों को शामिल किया जाएगा। नर्मदा नदी को समर्पित सांस्कृतिक कार्यक्रम किए जाएंगे। यात्रा के हर दिन यात्री कम से कम पांच पौधों का रोपण करेंगे और इसकी देखभाल की जिम्मेदारी भी तय की जाएगी।

यह यात्रा लगभग 3344 किलोमीटर लंबी होगी, जो 138 दिन तक चलेगी। यात्रा में पड़ने वाले 1909 किलोमीटर आबादी क्षेत्र में पैदल यात्रा तथा शेष निर्जन क्षेत्र में वाहन यात्रा होगी। यह यात्रा नर्मदा के दोनों तट पर संपन्न होगी। इसमें दक्षिणी तट की 1,113 किलोमीटर और उत्तरीय तट की 796 किलोमीटर यात्रा शामिल हैं। बैठक में तय किया गया यात्रा एक दिन में 15 किलोमीटर की दूरी तय की जाएगी। रात्रि विश्राम वाले स्थलों पर नर्मदा की आरती होगी और स्थानीय कलाकारों द्वारा भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा।

प्रादेशिक

लोकसभा चुनाव: उत्तराखंड की पांच सीटों पर मतदान जारी, बीजेपी प्रत्याशी अजय भट्ट ने डाला वोट

Published

on

Loading

देहरादून। लोकसभा चुनाव के तहत आज उत्तराखंड की 5 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। लोग अपने घरों से निकल कर अपने मताधिकार का उपयोग करने मतदान केंद्रों पर पहुंच रहे हैं। मतदान केंद्रों के बाहर लोगों की लंबी लंबी कतारें लगी हुई हैं। देश के इस महापर्व को मानने के लिए लोगों में उत्साह दिखाई दे रहा है।

पुरुषों के साथ महिलाएं भी वोट के लिए लाइनों में लगी हैं। बुजुर्ग, महिलाएं, पुरुष, युवा सभी लोग अपना वोट डालने मतदान केंद्रों पर पहुंच रहे हैं। इसी क्रम में डीएम सोनिका सिंह ने मतदान केंद्र पहुंचकर मतदान किया। अपर मुख्य राज्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे भी अपनी पत्नी के साथ मतदान केंद्र पहुंचे और मतदान किया। वहीं उत्तराखंड के पूर्व सीएम और पूर्व केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने टिहरी लोकसभा सीट के, मसूरी विधानसभा क्षेत्र में बूथ संख्या 83 में बेटी आरुषि निशंक एवं विदुशी निशंक के साथ मतदान करके लोकतंत्र के महापर्व में अपनी भागीदारी की।

नैनीताल उधमसिंह नगर लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी अजय भट्ट ने रानीखेत में अपने मत का प्रयोग किया। अजय भट्ट जिस सीट से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं रानीखेत उससे दूर है लेकिन लोकतंत्र के महापर्व पर वो रानीखेत गए और वोट डाला। अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी अजय टम्टा ने अल्मोड़ा के दुगालखोला पंचायत घर में वोट डाला। भाजपा प्रत्याशी अजय टम्टा ने अपनी पत्नी के साथ पहुंचकर किया मतदान।

पौड़ी गढ़वाल लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी अनिल बलूनी ने नकोट में वोट डाला। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट के जरिए बताया कि- आज विकसित भारत संकल्प के लिए अपने गांव में मतदान किया। अवश्य मतदान करें, सोच विचार कर करें। आपका एक वोट आपके लिए सरकार चुनता है और देश का भविष्य तय करता है। सक्षम, विकसित और उज्जवल भारत के लिए अवश्य मतदान करें। वन्दे मातरम्! भारत माता की जय!

Continue Reading

Trending