Connect with us

खेल-कूद

मरे ने जीता एटीपी वल्र्ड टूर फाइनल्स का खिताब

Published

on

मरे ने जीता एटीपी वल्र्ड टूर फाइनल्स का खिताब

लंदन | ब्रिटेन के एंडी मरे ने चार बार के मौजूदा चैम्पियन सर्बिया के नोवाक जोकोविक को हराकर एटीपी वल्र्ड टूर फाइनल्स का खिताब जीतते हुए साल का अंत सर्वोच्च वरीय खिलाड़ी के रूप में किया है। हाल ही में शीर्ष वरीय हासिल करने वाले मरे ने यहां ओ टू अरेना में खेले गए मैच में जोकोविक को सीधे सेटों में 6-3, 6-4 से मात दी।

बीबीसी के मुताबिक मरे ने मैच के बाद कहा, “मैं इस जीत से बेहद खुश हूं। नंबर एक खिलाड़ी बनना विशेष है। इस तरह के मुकाबले में जोकोविक के खिलाफ खेलना खास होता है।”

फाइनल की यह जीत मरे की लगातारर 24वीं जीत है। इस जीत के साथ ही मरे ने इस टनार्मेंट में चली आ रही जोकोविक की चार साल की बादशाहत को समाप्त कर दिया। जोकोविक स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर के छह बार इस टूनार्मेंट को जीतने के रिकार्ड की बारबरी भी नहीं कर सके।

मरे ने कहा, “” हमने इससे पहले ग्रैंड स्लैम फाइनल और ओलम्पिक में एक दूसरे के खिलाफ खेला है।लेकिन मैं इस जीत से खुश हूं। मैंने इसकी उम्मीद नहीं की थी।”

जोकोविक ने मैच के बाद कहा, “एंडी निश्चित ही नंबर-1 खिलाड़ी हैं। वह इस जीत के हकदार थे। मैं मैच के अहम पलों में वापसी नहीं कर सका। मैं बाद में अच्छा खेला लेकिन वह काफी नहीं था।”

29 साल के मरे 1973 के बाद 17वें ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने वरीयता क्रम के शीर्ष पर रहते हुए साल का समापन किया है। यही नहीं, यह मुकाम हासिल करने वाले वह पहले ब्रिटिश खिलाड़ी हैं।

खेल-कूद

VIDEO : आप भी हैं PUBG प्रेमी, तो देख लें ये Video! अब PUBG को कहना पड़ेगा Bye Bye!

Published

on

By

चीनी सामानों पर प्रतिबंध लगाने की मांग लगातार बढ़ती जा रही है। 59 चीनी मोबाइल एप्स पर प्रतिबंध लगने के बाद अब बच्चों से जुड़े चीनी गेमों को भी बन्द करने की मांग उठने लगी है। मंगलवार को सूचना प्रद्योगिकी से जुड़ी संसदीय स्थायी समिति की बैठक में मौजूद सदस्यों ने बच्चों के बीच लोकप्रिय लेकिन विवादित चीनी गेम पबजी पर प्रतिबंध लगाने की मांग की। बैठक का एजेंडा डाटा प्राइवेसी और डाटा सुरक्षा था।

इसके अलावा कुछ सदस्यों ने 59 चीनी मोबाइल एप्स पर प्रतिबंध के बावजूद देश में इस्तेमाल हो रहे चीनी ऐप पर चिंता जताई। इसमें सबसे प्रमुख तौर पर कैम स्कैनर का ज़िक्र किया गया। कैम स्कैनर मोबाइल पर कागजातों और तस्वीरों को स्कैन करने के काम आता है और 59 प्रतिबंधित मोबाइल एप्स में भी शामिल है।

सदस्यों ने विशेष तौर पर इस बात पर चिंता जताई कि इस ऐप का इस्तेमाल देश का पुलिस प्रशासन भी कर रहा है। सदस्यों की चिंता इस बात पर ज़्यादा थी कि कहीं इस एप के ज़रिए संवेदनशील जानकारी तो नहीं चुराई जा रही।

#BanPUBG #TikTokBanned #ChineseApps #BanChineseApps #BoycottChina #IndiaChinaBorder

Continue Reading

Trending