Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

टॉप रेडर बन सकते हैं अजय ठाकुर

Published

on

Loading

अजय ठाकुरअहमदाबाद, भारत के अजय ठाकुर कबड्डी विश्व कप-2016 के टॉप रेडर बन सकते हैं। अजय को यह मुकाम हासिल करने के लिए पांच अंकों की जरूरत है। टॉप रेडरों की मौजूदा तालिका में अजय 52 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। थाईलैंड के कप्तान थोमसान थोंगखाम 56 रेड अंकों के साथ पहले स्थान पर हैं। थोंगखाम, बांग्लादेश के कप्तान मोहम्मद अरुदुजमान मुंशी (52) और इंग्लैंड के टेमी टोपे (51) रेड अंकों का अर्धशतक लगाने वाले बाकी के तीन खिलाड़ी हैं।

टोपे एकमात्र ऐसे रेडर हैं, जिन्होंने इस विश्व कप में सुपर-20 हासिल किया था। टोपे के नाम इस विश्व कप में किसी एक मैच में सबसे अधिक 20 रेड अंक हासिल करने का भी रिकॉर्ड है। अजय के अलावा प्रदीप नरवाल (47) भी अर्धशतक पूरा कर सकते हैं। यह भी हो सकता है कि नरवाल बाकी के खिलाड़ियों से आगे निकलकर टॉप रेडर बन जाएं। जहां तक टूर्नामेंट में सफल रेड की बात है तो मुंशी 46 रेड्स के साथ पहले स्थान पर हैं, जबकि थोंगखाम 46 के साथ दूसरे और अजय 44 के साथ तीसरे स्थान पर हैं। नरवाल ने 39 सफल रेड लगाए हैं।

भारत को अपने पहले मैच में कोरिया के हाथों 32-34 से हार मिली थी, जिसमें अजय ने दो रेड अंक हासिल किए थे। जबकि नरवाल को तीन अंक मिले थे। इसके बाद भारत ने आस्ट्रेलिया को 54-20 से हराया और इसमें अजय को सात तथा नरवाल को पांच रेड अंक मिले। भारत का तीसरा मैच बांग्लादेश के साथ था, जिसमें अजय ने 11 और नरवाल ने आठ अंक बनाए। इसके बाद भारत ने अर्जेटीना को 74-20 से हराया। इस मैच में अजय ने 14 और नरवाल ने पांच रेड अंक बनाए। इसमें राहुल चौधरी के 11 रेड अंक शामिल हैं।

अपने अंतिम ग्रुप मैच में भारत ने इंग्लैंड को 69-18 से हराया। इसमें अजय के 11 और नरवाल के 13 रेड अंक शामिल हैं। थाईलैंड के साथ हुए सेमीफाइनल मैच में भारत ने 73-20 से जीत हासिल की। इसमे नरवाल के 14 और अजय के 11 रेड हैं। अब भारत को शनिवार को ईरान के साथ फाइनल खेलना है और ऐसे में अजय जहां टॉप रेडर बनना चाहेंगे वहीं नरवाल पहले तो रेड अंकों का अपना अर्धशतक पूरा करना चाहेंगे और फिर अजय से आगे निकलना चाहेंगे।

खेल-कूद

कंधे की चोट के कारण 7-10 दिनों तक एक्शन में नहीं दिखेंगे शिखर धवन, कोच ने की पुष्टि

Published

on

Loading

नई दिल्ली। पंजाब किंग्स के कप्तान शिखर धवन कंधे की चोट की वजह से अगले सात से 10 दिनों तक एक्शन से बाहर रह सकते हैं। धवन शनिवार को मोहाली में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेले गए मैच में प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं थे। उनकी जगह पर सैम करन ने टीम की कप्तानी की थी। पंजाब को इस मैच में तीन विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।

मैच के बाद टीम के कोच संजय बांगर ने रेगुलर कप्तान शिखर धवन के कंधे की चोट की जानकारी देते हुए कहा कि हमने उन्हें मिस किया क्योंकि उन्हें कंधे में चोट थी। इसलिए, मैं कहूंगा कि वह अगले कुछ मैचों में बाहर ही रह सकते हैं। हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा कि वह ट्रीटमेंट पर कैसा रिएक्ट करते हैं, लेकिन अभी तो ऐसा ही लग रहा है कि वह अगले 7 से 10 दिन तक बाहर रह सकते हैं।

बांगर ने किंग्स की तीन विकेट से हार के बाद कहा, हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा कि वह उपचार के प्रति कैसी प्रतिक्रिया देता है, लेकिन फिलहाल ऐसा लगता है कि वह कम से कम सात से 10 दिनों के लिए मैदान से बाहर हो सकता है।

धवन की अनुपस्थिति में राजस्थान रॉयल्स के ख़िलाफ़ पंजाब की टीम की कमान सैम करन के पास थी। जब करन टॉस करने आए तो यह थोड़ा सा चौंकाने वाला फ़ैसला लगा था, क्योंकि जितेश शर्मा ने सीज़न की शुरुआत से पहले चेन्नई में कप्तानों के सम्मेलन में भाग लिया था।

इस संदर्भ में सवाल पूछे जाने पर संजय ने कहा, नहीं.. नहीं..वह (जितेश) उप-कप्तान नहीं हैं। उन्होंने आईपीएल की शुरुआत में कप्तानों के सम्मेलन में भाग लिया था। इसी कारण से लोग उन्हें टीम का उपकप्तान मानने लगे थे। सैम ने पिछले वर्ष भी टीम का नेतृत्व किया था। लेकिन इस सीज़न उन्हें भारत आने में देरी हो गई थी। इसी वजह से हम उन्हें चेन्नई नहीं भेज सके और उनकी जगह पर जितेश को भेजा गया।

ऐसा नहीं था कि जितेश कार्यवाहक कप्तान थे। हम बहुत स्पष्ट थे कि अगर ज़रूरत पड़ी तो सैम करन कप्तानी करेंगे। आईपीएल 2023 के दौरान इसी तरह की स्थिति में, जब धवन को मैदान पर चोट के कारण अस्थायी रूप से बाहर कर दिया गया था। सैम करन ने पीबीकेएस की कमान संभाली थी, और 2 जीत और 1 हार के रिकॉर्ड के साथ तीन मैचों में उनका नेतृत्व किया था।

आईपीएल 2024 में धवन का बल्ले से प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा, उन्होंने पांच पारियों में 30.40 की औसत और 125.61 की स्ट्राइक रेट से 152 रन बनाए। पीबीकेएस वर्तमान में छह मैचों में चार जीत के साथ अंक तालिका में आठवें स्थान पर है।

Continue Reading

Trending