Connect with us

प्रादेशिक

डेंगू से मौत के ‘फर्जी’ आंकड़े पर अदालत ने उप्र सरकार को फटकारा

Published

on

डेंगू

लखनऊ,  इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने डेंगू के खतरे से निपटने के लिए समुचित कदम नहीं उठाने, केंद्रीय राशि खर्च नहीं करने और मच्छर जनित बीमारी से मरने वालों के फर्जी आंकड़े पेश करने के लिए उत्तर प्रदेश की अखिलेश यादव सरकार को फटकार लगाई। मामले की सुनवाई के दौरान सोमवार को पेश आंकड़ों पर अदालत ने न केवल अप्रसन्नता जताई, बल्कि कहा कि अदालत को इस पर भरोसा नहीं है। इसके बाद इस मामले की पड़ताल के लिए अदालत ने विशेषज्ञों की अपनी समिति बनाने का फैसला किया।

न्यायमूर्ति ए.पी. शाही और न्यायमूर्ति डी.के. उपाध्याय की पीठ ने कहा कि अदालत के पास समय है और इस मुद्दे पर उसने स्वास्थ्य विभाग एवं संबद्ध अधिकारी को पुन: समय दिया है।

अदालत ने राज्य सरकार को डेंगू से हुई मौतों पर 25 अक्टूबर को एक ताजा रिपोर्ट पेश करने कहा और विशेषज्ञ समिति के हिस्सा बनने लायक लोगों के नाम सुझाने को भी कहा।

अदालत ने कहा कि प्रधान सचिव स्वास्थ्य, नगर विकास विभाग के सचिव, मुख्य चिकित्सा अधिकारी लखनऊ और अन्य निकायों के प्रतिनिधियों द्वारा दिए गए हलफनामे केवल कागजी कार्य और लीपापोती हैं।

बताया जाता है कि अकेले लखनऊ शहर में ही डेंगू के कारण दो सौ से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और करीब दो हजार लोगों में डेंगू के लक्षण पाए गए हैं। लेकिन, एजेंसियां मौतों को स्वीकार नहीं कर रही हैं।

अदालत ने कहा कि बेहतर होता अगर सरकार और अधिकारी गलत आंकड़े देने की जगह खतरे से निपटने के लिए काम कर रहे होते।

पहले राज्य सरकार ने कहा था कि डेंगू से कोई मौत नहीं हुई थी, लेकिन बाद में संशोधन करते हुए अदालत से कहा कि डेंगू से नौ लोगों की मौत हुई।

प्रादेशिक

दरवाजा देर से खुलने पर DSP ने पत्नी पर चला दी गोली, और फिर…

Published

on

नई दिल्ली। पंजाब पुलिस में ‘सिंघम’ नाम से मशहूर डीएसपी अतुल सोनी के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। अतुल सोनी पर पत्नी पर गोली चलाने का आरोप है। सोनी पर हत्या का प्रयास और ऑर्म्स एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है।

जानकारी के मुताबिक अतुल सोनी शनिवार को देर रात एक पार्टी से घर लौटे थे। देर रात घर पहुंचने के कारण पत्नी ने घर का दरवाजा देरी से खोला।

इस बात से डीएसपी सोनी इतना गुस्सा गए कि उन्होंने पत्नी पर गोली चला दी। हालांकि गोली उनकी पत्नी को नहीं लगी।हमले के बाद डीएसपी की पत्नी मोहाली के थाना आठ फेस पहुंची और उनके खिलाफ शिकायत दी। पुलिस ने केस दर्ज करके जांच शुरू कर दी है।

अतुल सोनी ने अपनी सर्विस रिवॉल्वर नहीं बल्कि अवैध रिवॉल्वर से चलाई थी। अतुल सोनी की पत्नी ने पंजाब पुलिस को घटना में इस्तेमाल हथियार और कारतूस का खोल बरामद करवा दिया है। अतुल सोनी फिलहाल फरार हैं।

चंडीगढ़ से ताल्लुक रखने वाले 50 साल के डीएसपी अतुल सोनी 1992 में सब इंस्पेक्टर के रूप में पंजाब पुलिस में भर्ती हुए थे। 2018 में ही ये डीएसपी बने हैं। अतुल सोनी ने तीन बार इंटरनेशनल हैंडबॉल टूर्नामेंट में भारत का प्रतिनिधित्व किया था।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending