Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

राष्ट्रपति ने इसरो को दी सफल उपग्रह लांच की बधाई

Published

on

उपग्रह

Loading

उपग्रह नई दिल्ली| राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने मंगलवार को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को मौसम संबंधी उपग्रह स्कैटसैट-1 के सफल लांच की बधाई दी। इसके साथ ही राष्ट्रपति ने उन्हें आगामी साल में इस प्रकार की सफलता जारी रखने की शुभकामनाएं दी। ‘

मुखर्जी ने इसरो के चेयरमैन किरण कुमार को दिए अपने संदेश में कहा, “मैं तहेदिल से आपको और आपकी पूरी टीम को इसरो से भारतीय ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी)-सी35 के सफल लांच की बधाई देता हूं, जिसमें स्कैटसैट-1 के साथ अन्य सात उपग्रहों को लांच किया गया है। इसमें अल्जीरिया, कनाडा, अमेरिका और दो उपग्रह भारत के हैं।”

राष्ट्रपति ने कहा कि राष्ट्र को मौसम के मिजाज का अध्ययन करने हेतु लांच किए गए उपग्रह की सफलता की इस उपलब्धि पर गर्व होना चाहिए।

मुखर्जी ने कहा, “मैं समझता हूं कि स्कैटसैट-1 से हवा संबंधी जानकारी पता लगाने में मदद मिलेगी, जिससे मौसम की तथा चक्रवात की जानकारी मिल पाएगी। इसके साथ ही इससे उपयोगकर्ताओं की सेवाओं पर नजर रखी जा सकेगी।”

राष्ट्रपति ने कहा कि देश को इस महत्वपूर्ण उपलब्धि पर गर्व है।

स्कैटसैट-1 सहित सात अन्य उपग्रहों को सोमवार सुबह आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से लांच किया गया।

नेशनल

सीएम बने रहेंगे केजरीवाल, कोर्ट ने पद से हटाने वाली याचिका की खारिज

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को उनके पद से हटाने की मांग वाली जनहित याचिका हाई कोर्ट ने खारिज कर दी है। कोर्ट ने कहा कि ऐसी कोई संवैधानिक बाध्यता नहीं है कि अरविंद केजरीवाल अपने पद पर बने नहीं रह सकते हैं। हाई कोर्ट ने कहा कि ये कार्यपालिका से जुड़ा मामला है। दिल्ली के उपराज्यपाल इस मामले को देखेंगे और फिर वह राष्ट्रपति को इस भेजेंगे। इस मामले में कोर्ट की कोई भूमिका नहीं है।

केजरीवाल को सीएम पद से हटाने के लिए याचिका दिल्ली के रहने वाले सुरजीत सिंह यादव ने दी है, जो खुद किसान और सामाजिक कार्यकर्ता बताते हैं। सुरजीत सिंह यादव का कहना था कि वित्तीय घोटाले के आरोपी मुख्यमंत्री को सार्वजनिक पद पर बने रहने की अनुमति नहीं मिलनी चाहिए। याचिकाकर्ता सुरजीत ने अपनी याचिका में कहा था कि केजरीवाल के पद पर बने रहने से न केवल कानून की उचित प्रक्रिया में दिक्कत आएगी, बल्कि न्याय प्रक्रिया भी बाधित होगी और राज्य में कांस्टीट्यूशनल सिस्टम भी ध्वस्त हो जाएगा।

याचिका में कहा गया था कि सीएम ने गिरफ्तार होने के कारण एक तरह से मुख्यमंत्री के रूप में अपना पद खो दिया है, चूंकि वह हिरासत में भी हैं, इसलिए उन्होंने एक लोक सेवक होने के कर्तव्यों और जिम्मेदारियों को निभाने से खुद को अक्षम साबित कर लिया है, अब उन्हें इस मुख्यमंत्री पद पर नहीं बने रहना चाहिए।

 

Continue Reading

Trending