Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण स्थल पर भूकंप

Published

on

भूकंप

Loading

भूकंपसियोल। उत्तर कोरिया के पूर्वोत्तर क्षेत्र में शुक्रवार को परमाणु स्थल के निकट रिक्टर पैमाने पर 5.0 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया, जिसने उत्तर कोरिया द्वारा एक और परमाणु परीक्षण करने की अटकलों को बढ़ा दिया है। समाचार एजेंसी ‘योनहाप’ ने दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टॉफ के हवाले से बताया, “उत्तर कोरिया के पुंगी-री के पास स्थानीय समयनुसार करीब 9.30 बजे कृत्रिम भूकंप के झटके महसूस किए गए।”

एक सरकारी सूत्र ने कहा कि ऐसी प्रबल संभावना है कि उत्तर कोरिया ने अपने शासन की स्थापना की 68वीं वर्षगांठ के अवसर पर एक परमाणु परीक्षण किया है। ‘द गार्जियन’ ने बताया, अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने शुक्रवार को कहा कि परमाणु परीक्षण स्थल के निकट 5.3 तीव्रता के भूकंप के झटके दर्ज किए गए।

अमेरिका के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा कि यह घटना जमीनी स्तर पर दर्ज की गई है, जबकि स्वाभाविक भूकंप के झटके जमीन के नीचे से शुरू होते हैं। उत्तर कोरिया ने जनवरी में चौथा परमाणु परीक्षण किया था। इससे पहले उसने 2006, 2009 और 2013 में परमाणु परीक्षण किया था।

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका में पढ़ाई कर रहे दो भारतीय छात्रों की सड़क हादसे में मौत, कॉलेज से घर लौटते समय हुआ हादसा

Published

on

Loading

न्यूयार्क। अमेरिका में पढाई कर रहे तेलंगाना के दो छात्रों की सड़क हादसे में मौत हो गई है। दोनों छात्रों निवेश मुक्का और गौतम कुमार पारसी की शनिवार रात एरिजोना के पियोरिया में उस समय जान चली गई, जब उनकी कार दूसरी कार से जा टकराई। दोनों की उम्र 19 वर्षीय थी।

रिपोर्ट के अनुसार, निवेश करीमनगर जिले के हुजूराबाद शहर का रहने वाला था, वहीं गौतम कुमार जनगांव जिले के स्टेशन घनपुर का रहने वाला था। दोनों एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग कर रहे थे।

दोनों अपने दोस्तों के साथ विश्वविद्यालय से घर लौट रहे थे, तभी सामने से आ रही कार ने उनके वाहन को टक्कर मार दी। निवेश और गौतम की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि अन्य घायल हो गए। निवेश डॉक्टर दंपत्ति नवीन और स्वाति का बेटा था। दोनों छात्रों के परिवारों ने भारत सरकार से शवों को वापस लाने में मदद की अपील की है।

 

Continue Reading

Trending