Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

हिमाचल में बर्फ नहीं, धूप लुभा रही पर्यटकों को

Published

on

Loading

शिमला/मनाली| हिमाचल प्रदेश में इन दिनों सैलानियों की बड़ी तादाद है, जो यहां बर्फीली वादियों से अधिक सुनहरी धूप का मजा ले रहे हैं।

उत्तर भारत में जहां शीतलहर और घने कोहरे के कारण लोग घरों में दुबके हैं और आने वाले नए साल के स्वागत में जश्न नहीं मना पा रहे हैं, उन्हें हिमाचल की वादियां आकर्षित कर रही हैं, जहां दिनभर सुनहरी धूप खिली होती है।

होटल व्यवसायियों ने कहा कि यहां दिनभर खिली धूप निकलती है, जो कि मैदानी इलाकों से आने वाले पर्यटकों को आकर्षित कर रही है। उनका अनुमान है कि नए साल पर यहां पर्यटकों की संख्या 50,000 का आंकड़ा पार कर लेगी।

हिमाचल प्रदेश पर्यटन विभाग कॉर्पोरेशन (एचपीटीडीसी) के महाप्रबंधक योगेश बहल ने आईएएनएस को बताया, “घने कोहरे के कारण धूप न निकलने से मैदानी इलाके के निवासी पहाड़ी इलाके में निकली धूप को देख कर इस तरफ आकर्षित हो रहे हैं।”

शिमला के मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि लोकप्रिय पर्यटन स्थल शिमला, कसौली, नरकंडा, धर्मशाला, पालमपुर, मनाली, चंबा और डलहौजी में एक सप्ताह से धूप निकली हुई है और यह मौसम दो जनवरी तक बना रहेगा।

उन्होंने कहा कि मैदानी इलाकों की अपेक्षा पहाड़ी इलाकों में मौसम खुशनुमा है, लेकिन रात के समय शिमला, नरकंडा, कसौली, मनाली, डलहौजी और चंबा में तापमान कम रहता है।

क्लार्क्‍स होटल के महाप्रबंधक डी.पी.भाटिया ने कहा, “जो पर्यटक बर्फ का मजा लेना चाहते हैं, हम उन्हें कुफरी और नरकंडा जाने की सलाह दे हैं।”

सेब के बगानों के लिए मशहूर नरकंडा, शिमला से करीब 65 किलोमीटर दूर है। यहां खूब बर्फ जमी है और लोग स्कीइंग का मजा ले रहे हैं।

शिमला से करीब 250 किलोमीटर दूर मनाली में भी खूब पर्यटक पहुंच रहे हैं। मनाली के ट्रेवल एजेंट एम.सी.ठाकुर ने आईएएनएस को फोन पर बताया, “मौजूदा समय में पर्यटकों की आवक इस बात के संकेत हैं कि अगले साल की शुरुआत से पहले होटल एकबार फिर भर जाएंगे।”

मनाली के नजदीक गुलाबा और सोलंगा ढलान में अभी भी अच्छा हिमपात हो रहा है और लोग स्कीइंग, राइड और स्नो स्कूटर का मजा लेने के लिए उस तरफ जा रहे हैं।

ट्रैवल एजेंसियों के मुताबिक, पर्यटकों के बीच इस वक्त शिमला, नरकंडा, कसौली, सांगला, मनाली, धर्मशाला, पालमपुर और डलहौजी काफी चर्चित है।

बहल ने कहा कि शिमला और इसके नजदीकी इलाके में होटल पूरी तरह से भर गए हैं।

उन्होंने कहा, “हालांकि, मनाली में सिर्फ 60-70 फीसदी होटल ही भरे हैं, जबकि हम साल के अंतिम दिन इसके 100 फीसदी भर जाने की उम्मीद कर रहे हैं।”

उत्तर प्रदेश

फतेहपुर सीकरी में बोले सीएम योगी- माफिया की कब्र पर फातिहा पढ़ने वालों को वोट के लिए तरसा दीजिए

Published

on

Loading

फतेहपुर सीकरी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को फतेहपुर सीकरी लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी राजकुमार चाहर के समर्थन जनता को संबोधित किया। सीएम योगी आदित्यनाथ ने जनसभा में मौजूद पार्टी कार्यकर्ताओं और जनता का अभिवादन कर अपने संबोधन की शुरुआत की।

इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने कांग्रेस-सपा और बसपा पर जोरदार हमला बोला है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस सपा और बसपा ने गरीबों के हकों पर डाका डालते थे इसलिये जनधन अकाउंट नहीं खोलने देते थे। ये लोग जनता को रसोई गैस के लिए तरसाते थे। किसान आत्महत्या करने के लिए मजबूर थे क्योंकि किसान सम्मान निधि जैसी कोई योजना नहीं थी। गरीब सर्दी में ठिठुरने के लिए मजबूर होता था और बरसात मे भूखा सो जाता था। सीएम योगी ने केंद्र सरकार के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि चार करोड़ गरीबों को मकान मिल गए। 12 करोड़ किसानो को किसान सम्मान निधि का लाभ मिला है। दस करोड़ परिवारों को उज्जवला योजना के तहत रसोई गैस का कनेक्शन मिला है।

योगी आदित्यनाथ ने रैली में कहा, “ब्रजभूमि का नंबर आने वाला है। अयोध्या और काशी ने अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर लिया है। अब बारी ‘ब्रजभूमि’ की है। अब विकास के लिए आपको कोई तरसाने की हिम्मत नहीं कर पाएगा। अब आगरा में भी एयरपोर्ट बन रहा है। आपने देखा होगा राम नवमी के दिन भगवान राम सूर्य तिलक हुआ था। एक तरफ कांग्रेस, सपा, बसपा थी, राम जन्मभूमि के लिए कहते थे कि क्या सबूत है कि राम का जन्म अयोध्या में हुआ। इन दलों ने कहा था राम और कृष्ण तो हैं ही नहीं। जैसे की इस सृष्टि से पहले कांग्रेस, सपा और बसपा ही पैदा हो गए थे बाकी तो कोई हुआ ही नहीं था। कांग्रेस, सपा और बसपा के लोग गरीबों के हकों पर डकैती डालते थे, इसलिए जनधन अकाउंट नहीं खुलने देते थे। जब आपको मौका मिला तब आपने कुछ किया नहीं। जब मौका मिला, ये माफिया और अपराधी को अपने गले का हार बनाकर प्रदेश के व्यापारी और बेटी की सुरक्षा में सेंध लगा रहे थे।”

उन्होंने कहा कि कांग्रेस,सपा, बसपा, देख रहे हैं न, सभी लोग माफिया की कब्र पर जाकर फातिहा पढ़ रहे हैं। इनको बोलो कि जाओ वोट तो कमल निशान को जाएगा। तुमलोगों को पांच साल की छुट्टी दे रहे हैं फतिहा पढ़ो खूब।” आदित्यनाथ ने कहा, “अगर आप विरासत का सम्मान करते हैं तो जिन लोगों ने राम और कृष्ण पर प्रश्न खड़े किए थे आप उनको वोट के लिए तरसा दीजिए। जिन्होंने विकास की योजनाओं के लिए आपको तरसाया था, गंगा जल के लिए आपको तरसाया था। उनको वोट के लिए तरसा दीजिए।” उन्होंने कहा, “जातिवाद के नाम पर बांटने वाले लोग देश को कमजोर करना चाहते हैं। इन लोगों से सावधान रहिए। देखो अयोध्या में राम लला का दर्शन करवा रहे हैं तो माफिया और अपराधी का राम नाम सत्य भी करवा रहे हैं। दोनों काम एक साथ चल रहा है।”

Continue Reading

Trending