Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मनोरंजन

गायकी का भाषा से कोई लेना-देना नहीं : दिलबाग

Published

on

दिलबाग

Loading

दिलबाग प्रज्ञा कश्यप 

नई दिल्ली| पंजाबी गायक दिलबाग सिंह केवल पंजाबी फिल्मों में ही नहीं, बल्कि बॉलीवुड फिल्मों में भी अपनी आवाज का जादू बिखेर चुके हैं। फिल्म ‘तनु वेड्स मनु’ के गीत ‘मारी गली’ से बॉलीवुड में अपनी दमदार मौजूदगी दर्ज करा चुके दिलबाग का मानना है कि भाषा का गायकी से कोई लेना-देना नहीं होता।

पाकिस्तान के युवा गजल गायक आमिर अली के नए अलबम ‘नहीं मिलना’ के प्रचार के दौरान  एक खास बातचीत में दिलबाग से जब पूछा गया कि अपने प्रशंसकों के लिए वह क्या नया ला रहे हैं, तो उन्होंने बताया, “इस समय मेरा एक अलबम तैयार है, जिसमें मैंने बहुत सारे गाने गाए हैं। पंजाबी फिल्म ‘इश्कनामा’ में मैं एक रोमांटिक गाना गा रहा हूं। मैं एक पॉप सिंगर हूं, इसलिए मैं कई पॉप गानों पर काम कर रहा हूं, उम्मीद है कि अलबम नवंबर तक रिलीज हो जाएगा।”

फिल्म ‘तनु वेड्स मनु’ का गाना ‘म्हारी गली’ में अपनी आवाज का जलवा बिखेरने वाले दिलबाग से जब पूछा गया कि क्या इस समय आप बॉलीवुड फिल्म में भी गाना रहे हैं, तो उन्होंने बताया, “मैं बॉलीवुड फिल्म ‘शादी अभी बाकी है’ का शीर्षक गीत गा रहा हूं। इसके अलावा मैं दो और फिल्मों के लिए गाने तैयार कर रहा हूं, जिनके अभी नाम तय नहीं हुए हैं।”

इस समय जब भारत और पाकिस्तान के संबंधों में उतार-चढ़ाव का दौर देखने को मिल रहा है, तो वहीं दूसरी ओर भारत के पॉप सिंगर दिलबाग पाकिस्तानी गजल गायक आमिर अली के अलबम का प्रचार कर दुनिया को प्यार और दोस्ती का संदेश दे रहे हैं।

दिलबाग से जब पूछा गया कि आमिर के इस गीत में उनका क्या योगदान है, तो उन्होंने बताया, “इस गजल की पूरी कंपोजीशन मेरे ही घर में पूरी हुई है। आमिर ने इसे बनाया है और मैंने इसके बदले उन्हें अच्छा-अच्छा खाना खिलाया है। मेरा यही योगदान है। इस गजल के बनने के दौरान हालांकि वह हर शेर पर मेरी सलाह लेते थे, सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक हम यह गजल गुनगुनाते थे। मुझे यह बहुत पसंद है और मेरा यकीन है कि यह पूरी दुनिया को पसंद आएगी।”

गुलाम अली की गजलों की पूरी दुनिया दीवानी है, केवल पाकिस्तान ही नहीं, बल्कि भारत और विदेशों में भी उनकी गजलों को लोग पसंद करते हैं। ऐसे में आमिर की तुलना उनके वालिद गुलाम अली से होना लाजमी है। क्या आमिर की यह गजल गुलाम अली की नज्मों की तरह लोगों के जेहन में उसी हद तक उतर पाएगी?

इस सवाल पर दिलबाग ने कहा, “मेरे हिसाब से आमिर की तुलना उनके पिता से करना सही नहीं है। यह उनकी खुशनसीबी है कि गुलाम अली साहब उनके पिता हैं। यह उनके लिए गर्व की बात है कि वह गुलाम अली के बेटे हैं। मैं मानता हूं कि आमिर बहुत ही प्रतिभाशाली हैं, इसलिए मुझे लगता है कि लोग जितना गुलाम अली साहब को पसंद करते हैं, उतना ही आमिर को भी करेंगे।”

उन्होंने कहा, “नई पीढ़ी आमिर के गीतों को पसंद कर रही है और उसका समर्थन कर रही है। मैं भी उन्हें बहुत पसंद करता हूं। उनका यह गीत युवाओं को देखकर तैयार किया गया है और यह युवाओं को बहुत पसंद आएगा। उनके संगीत में जरूर कोई बात है, इसलिए शायद मैं भी उनके साथ खड़ा हूं।”

पंजाबी पॉप सिंगर का गजल गायक के साथ तालमेल कैसे बना, इस सवाल पर दिलबाग ने कहा, “पॉप हो या गजल, संगीत की तर्ज शास्त्रीय ही रही है। हम जब गानों को सीखना शुरू करते हैं, तो शुरुआत शास्त्रीय संगीत से ही होती है। इसके बाद हम अपने उस जॉनर को तलाशते हैं, जिसमें हम अधिक सहज महसूस करते हैं और उसमें अधिक सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकते हैं।” उन्होंने आगे कहा, “मैंने बचपन में जब गाना सीखना शुरू किया था, तो मुझसे शास्त्रीय संगीत को सीखने के लिए कहा गया। मैं गुलाम अली साहब की गजलें सुनता था।”

लिबाग ने आगे कहा, “मेरे गुरु गायक मीका जी के पिता अजमेर सिंह चंदन थे। मैंने उनसे एक गाने पर कहा था कि इतना मुश्किल गाना मैं नहीं गा सकता, इस पर उन्होंने मुझे सलाह दी कि तुम गाना सुनो। क्योंकि जिसको गाना सुनना आ जाए, उसको गाना आ जाता है। अगर आपका आधार शास्त्रीय संगीत रहा है, तो आप किसी भी तरह का गाना गा सकते हैं। भाषा का गायिकी से कोई लेना-देना नहीं होता है, बस आपके अंदर संगीत की समझ होनी चाहिए।”

मनोरंजन

सुप्रिया श्रीनेत पर कंगना का पलटवार, कहा- हर महिला गरिमा की हकदार है

Published

on

Loading

नई दिल्ली। कंगना रनौत को हाल ही में भाजपा ने हिमाचल प्रदेश की मंडी सीट से लोकसभा चुनाव के लिए अपना उम्मीदवार बनाया है। उनके नाम की घोषणा के बाद कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत के इंस्टाग्राम अकाउंट से अभिनेत्री को लेकर एक ऐसा पोस्ट कर दिया है, जिससे विवाद खड़ा हो गया है। पोस्ट में आपत्तिजनक और अपमानजनक कैप्शन के साथ कम कपड़ों में कंगना रनौत की एक तस्वीर दिखाई गई थी।

इस पोस्ट से सोशल मीडिया पर हंगामा खड़ा होने के बाद श्रीनेत ने एक स्पष्टीकरण जारी किया, जिसमें कहा गया कि पोस्ट को हटा दिया गया है। उन्होंने एक्स पर लिखा, मेरे मेटा अकाउंट (एफबी और इंस्टा) तक पहुंच रखने वाले किसी व्यक्ति ने एक बिल्कुल घृणित और आपत्तिजनक पोस्ट की, जिसे हटा दिया गया है। जो कोई भी मुझे जानता है वह जानता होगा कि मैं एक महिला के लिए ऐसा कभी नहीं कहूंगी। हालांकि, मुझे अभी पता चला है कि मेरे नाम का दुरुपयोग करते हुए एक पैरोडी अकाउंट ट्विटर पर चलाया जा रहा है, जिससे पूरी शरारत शुरू हुई और इसकी रिपोर्ट की जा रही है।

इंस्टाग्राम पर श्रीनेत की पोस्ट जो अब हटा दी गई है, उसमें रनौत की तस्वीर के साथ पूछा गया था: क्या भाव चल रहा है मंडी में, कोई बताएगा? इस पोस्ट पर भाजपा और रनौत की ओर से तीखी प्रतिक्रिया आई।

बॉलीवुड अभिनेत्री ने एक्स पर अपनी प्रतिक्रिया साझा करते हुए कहा कि हर महिला अपनी गरिमा की हकदार है। रनौत ने कहा, “प्रिय सुप्रिया जी, एक कलाकार के रूप में अपने करियर के पिछले 20 वर्षों में मैंने सभी प्रकार की भूमिका निभाई है — क्वीन में एक भोली भाली लड़की से लेकर धाकड़ में एक आकर्षक जासूस तक, मणिकर्णिका में एक देवी से लेकर चंद्रमुखी में एक राक्षस तक, रज्जो में एक वेश्या से लेकर थलाइवी में एक क्रांतिकारी नेता तक।

उन्होंने आगे कहा, हमें अपनी बेटियों को किसी भी तरह के पूर्वाग्रहों के बंधनों से मुक्त करना चाहिए, हमें उनके शरीर के अंगों के बारे में जिज्ञासा से ऊपर उठना चाहिए और सबसे बढ़कर हमें सेक्स वर्कर्स को किसी प्रकार के अपमान के रूप में इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। हर महिला गरिमा की हकदार है।

 

 

 

Continue Reading

Trending