Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

सोमालिया में ग्रेनेड हमला, 2 मरे

Published

on

सोमालिया

Loading

सोमालियामोगादिशू| सोमालिया की राजधानी मोगादिशू में शुक्रवार दोपहर हुए ग्रेनेड हमले में दो लोगों की मौत हो गई। बेनादीर क्षेत्र के पुलिस आयुक्त बशीर अबशीर गेदी ने संवाददाताओं को बताया कि विस्फोट हेलिवा जिले के सुका-होलाहा में उस वक्त हुआ, जब पुलिसकर्मी और अग्निशमन सेवा के सदस्य क्षेत्र में फैली आग को बुझाने में जुटे थे।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, आग बिजली की एक दुकान में लगी थी और जल्द ही आसपास में फैल गई। गेदी ने बताया, “स्थानीय सरकार की पुलिस तथा अग्निशमन सेवा के कर्मचारियों ने आग पर सफलतापूर्वक काबू पा लिया, जिसने सुका-होलाहा क्षेत्र में सात दुकानों को अपनी चपेट में ले लिया था। इसी बीच, अल-शबाब के आतंकवादियों ने घटनास्थल पर बम फेंक दिया, जिसमें दो नागरिकों की जान चली गई।”

गेदी ने बताया कि हमले व आग की जांच की जा रही है। फिलहाल किसी ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है, पर माना जा रहा है कि इसे अल-शबाब के आतंकवादियों ने अंजाम दिया है, जो सोमालिया में सरकार के खिलाफ इस तरह की गतिविधियों में संलग्न है। इससे पहले गुरुवार शाम अल-शबाब के आतंकवादियों ने मोगादिशू में एक रेस्तरां पर हमला कर दिया था, जिसमें सात लोगों की मौत हो गई थी।

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending