Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

साइंस

पर्यावरण प्रदूषण से घट रही कुत्तों की प्रजनन क्षमता

Published

on

पर्यावरण

Loading

पर्यावरणलंदन| एक तरफ जहां वैज्ञानिक मानव के वीर्य की गुणवत्ता पर बहस कर रहे हैं, एक नए अध्ययन में पाया गया है कि आदमी के सबसे अच्छे दोस्त कुत्तों में तीन दशकों से पर्यावरण संक्रमण की वजह से प्रजनन क्षमता में कमी आई है।

ब्रिटेन के नॉटिंघम विश्वविद्यालय के पशु चिकित्सा और विज्ञान स्कूल के प्रमुख शोधकर्ता रिचर्ड ली ने कहा, “यह पहली बार है कि नर कुत्तों के प्रजनन में पर्यावरण संक्रमण की वजह से गिरावट दर्ज की गई और हमारा मानना है कि ऐसा प्र्यावरण प्रदूषण की वजह से हुआ। हमने इसके कुछ लक्षण कुत्ते के भोजन, वीर्य और अंडकोष के परीक्षण में पाया है।”

ली ने कहा, “इस पर आगे शोध की जरूरत है जिससे कड़ी को समझा जा सके, वास्तव में कुत्ता मानव के लिए एक प्रहरी के तौर पर हो सकता है। दोनों एक ही वातावरण में रहते हैं और एक तरह की बीमारियां प्रदर्शित करता है और उपचार में भी एक ही तरह की आवृत्ति में प्रतिक्रिया देता है।”

यह शोध अकादमिक पत्रिका ‘साइंटिफिक रिपोर्ट’ में प्रकाशित हुई है। इसमें पाया गया है कि संवर्धित कुत्तों की आबादी में 26 सालों के दौरान वीर्य की गुणवत्ता में गिरावट आई है। यह कार्य पांच विशेष प्रजातियों के कुत्तों लेब्राडोर, गोल्डन, घुंघराले कोट, बॉर्डर कोल्ली, जर्मन शेफर्ड पर केंद्रित है। इसमें हर साल 42 से 97 पर अध्ययन किया गया।

अध्ययन के लिए कुत्तों के वीर्य इकट्ठे किए गए थे और इनका विश्लेषण शुक्राणु की सामान्य गतिशीलता प्रक्रिया पर आधारित प्रतिशतता के आधार पर किया गया, जो सूक्ष्मदर्शी में (आकार) सामान्य प्रतीत हुए। अध्ययन के 26 सालों से ज्यादा समय में उन्होंने पाया कि सामान्य गतिशील शुक्राणु के प्रतिशत में जबरदस्त गिरावट आई है। साल 1988 से 1998 के बीच शुक्राणु गतिशीलता 2.5 प्रतिशत गिरी और शुक्राणु की गतिशीलता 2002 से 2014 के बीच लगातार 1.2 प्रतिशत हर साल गिरती रही।

बिजनेस

15 मिनट में फुल चार्ज होगा भारत में लांच हुआ ये इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर, जानें कीमत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। भारत में दुनिया का सबसे तेज़ चार्जिंग वाला इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर लांच हो गया है। ये इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर 15 मिनट में पूरी तरह चार्ज हो जाता है। कंपनी का दावा है कि यह दुनिया के सबसे तेज चार्जिंग वाली ईवी है। ओमेगा सेकी मोबिलिटी ने तेजी से चार्ज होने वाले इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर के लिए एक्सपोनेंट एनर्जी के साथ पार्टनरशिप की है।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि 3,24,999 रुपये की कीमत पर ओएसएम स्ट्रीम सिटी क्विक ईवी छह शहरों में मौजूद एक्सपोनेंट के रैपिड चार्जिंग नेटवर्क पर 15 मिनट में शून्य से 100 प्रतिशत तक चार्ज करने की क्षमता रखती है। ओमेगा सेकी मोबिलिटी के संस्थापक अध्यक्ष उदय नारंग ने कहा, सड़क पर डाउनटाइम को कम करके और दक्षता को अधिकतम करके क्विक यह सुनिश्चित करता है कि हर यात्रा हमारे ड्राइवरों के लिए ठोस वित्तीय लाभ में तब्दील हो। वाहन पर दो लाख किलोमीटर या पांच साल, जो भी पहले हो, की वारंटी है।

एक्सपोनेंट एनर्जी ने एक बयान में कहा कि वह इस साल दिल्ली-एनसीआर और बेंगलुरु में 100 चार्जिंग स्टेशन शुरू करेगी, जबकि चेन्नई, अहमदाबाद, कोलकाता और हैदराबाद में अपने नेटवर्क का विस्तार करेगी। एक्सपोनेंट एनर्जी के सह-संस्थापक और सीईओ अरुण विनायक ने कहा, अधिकतम राजस्व और कम लागत का यह दोहरा लाभ किसी अन्य ईवी या आईसीई (आंतरिक दहन इंजन) वाहन की तुलना में यूजर द्वारा अपने एक्सपोनेंट-संचालित ईवी से प्राप्त होने वाले उच्चतम संभावित लाभ को अनलॉक करता है।

पैसेंजर ईवी में 8.8 किलोवाट आवर का बैटरी पैक है और यह एक बार चार्ज करने पर 126 किलोमीटर की सिटी ड्राइव रेंज प्रदान करता है। देश में यात्री तिपहिया वाहनों की बिक्री जनवरी में 53,537 इकाई को पार कर गई थी।

Continue Reading

Trending