Connect with us

प्रादेशिक

बाबा बैद्यनाथ धाम में कांवड़ियों का तांता

Published

on

बाबा बैद्यनाथ धाम में कांवड़ियों का तांता

बाबा बैद्यनाथ धाम में कांवड़ियों का तांतादेवघर/पटना| भगवान शंकर के प्रिय सावन मास के दूसरे सोमवार पर खास संयोग बनने के कारण सुबह से ही शिवालयों में भक्तों का तांता लगा है। ‘हर-हर महादेव’ और ‘बोल बम’ की गूंज से पूरा माहौल भक्तिमय हो गया है। झारखंड के देवघर स्थित बाबा बैद्यनाथ धाम में आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा है।

बिहार के सुल्तानगंज से उतरवाहिनी गंगा का पवित्र जल लेकर 105 किलोमीटर लंबी पैदल यात्रा कर कांवड़िए बैद्यनाथ धाम पहुंचकर कामना लिंग पर जलाभिषेक कर रहे हैं। सोमवार तड़के तीन बजे की विशेष पूजा के बाद 3.22 बजे से भक्तों ने जलाभिषेक शुरू कर दिया।

मेला क्षेत्र में सुरक्षा की कमान संभाल रही देवघर की पुलिस अधीक्षक ए. विजयलक्ष्मी ने सोमवार को बताया कि सुबह 10 बजे तक 50 हजार से ज्यादा कांवड़िए बाबा का जलाभिषेक कर चुके हैं। कांवड़ियों की 11 किलोमीटर तक लंबी कतार लगी हुई है और उनका आना जारी है।

उन्होंने बताया कि सावन की पहली सोमवारी को करीब 1.40 लाख भक्तों ने यहां जलाभिषेक किया था और दूसरी सोमवारी को यह संख्या डेढ़ लाख से ऊपर जाने की उम्मीद है।

पटना के जाने-माने आचार्य बैद्यनाथ झा ने बताया, “इस बार सावन की इस सोमवारी और सावन की शिवरात्रि एक साथ होने से दुर्लभ संयोग बन रहा है। सावन, शिव, सोमवार और चतुर्दशी एक साथ हैं। इससे साकार चतुष्र्टय योग भी बन रहा है। इस कारण इस सोमवारी को व्रत, भगवान शिव की पूजा, जलाभिषेक और रूद्राभिषेक अधिक फलदायी हैं।”

बिहार की राजधानी पटना के बैकुंठपुर मंदिर, गायघाट के गौरीशंकर मंदिर, पटना सिटी के तिलेश्वर महादेव मंदिर, अलखिया बाबा मंदिर, बोरिंग रोड शिव मंदिर, शिव मंदिर, खजपुरा सहित झारखंड की राजधानी रांची के पहाड़ी मंदिर में भी सुबह से ही भक्तों का तांता लगा हुआ है।

इसके अलावा बिहार के मुजफ्फरपुर के बाबा गरीबनाथ मंदिर, मोतिहारी के सोमेश्वर मंदिर, रोहतास के गुप्ताधाम मंदिर, सोनपुर के हरिहरनाथ मंदिर, अजगैबीनाथ मंदिर सहित सभी शिवालयों में सुबह से ही भीड़ उमड़ रही है।

प्रादेशिक

ट्रंप के दौरे से पहले अहमदाबाद पहुंचे अमित शाह, ये है वजह

Published

on

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सोमवार को भारत आने वाले हैं। ट्रंप के आने से पहले गृह मंत्री अमित शाह रविवार को अहमदाबाद पहुंच गए हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ट्रंप के अहमदाबाद आने से एक दिन पहले ही वहां जायजा लेने पहुंचे। बता दें कि ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया और बेटी इवांका के साथ 24 व 25 फरवरी को भारत में रहेंगे। इस दौरान ट्रंप अहमदाबाद, दिल्ली और आगरा भी जाएंगे।

वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा को देखते हुए सुरक्षा चाक चौबंद है। अहमदाबाद में सोमवार को एयरपोर्ट से स्टेडियम के बीच होने वाले रोड शो से पहले शनिवार को काफिले की मॉक ड्रिल कराई गई गई।

मॉक ड्रिल के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का काफिला और उसके बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अधिकारियों की गाड़ियों की ड्रिल एयरपोर्ट से लेकर एयरपोर्ट सर्कल, सरदार नगर सर्कल से होते हुए इंदिरा ब्रिज और उसके बाद मोटेरा स्टेडियम पहुंचा।

इसी रूट से सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का काफिला रोड शो के माध्यम से 9 किलोमीटर का सफर तय करते हुए मोटेरा स्टेडियम पहुंचेगा। फिर वहां पर 3 घंटे का कार्यक्रम है, जिसमें पब्लिक इंटरेक्शन और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

 

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending