Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

‘कानूनी खामियों के कारण लखवी को मिली जमानत’

Published

on

Loading

इस्लामाबाद| पाकिस्तान की एक आतंकवाद निरोधी अदालत (एटीसी) ने कहा है कि मुंबई हमले की साजिश के मुख्य आरोपी जकिउर रहमान लखवी को कानूनी खामियों की वजह से जमानत मिल गई। समाचार पत्र ‘डॉन’ में शनिवार को प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, अदालत ने अपने लिखित आदेश में कहा है कि कमजोर सबूत, संदिग्ध के खिलाफ अप्रासंगिक मामले में प्राथमिकी दर्ज कराना, कभी न समाप्त होने वाली सुनवाई और कही-सुनी बातें आरोपी के पक्ष में चले गए।

लखवी को पाकिस्तान के संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) ने हमले में एकमात्र जिंदा बचे आतंकवादी अजमल आमिर कसाब के बयान के आधार पर फरवरी 2009 में गिरफ्तार किया था।

लखवी को हालांकि, जमानत मिलने के बाद दोबारा हिरासत में लेकर रावलपिंडी के अडियाला जेल भेज दिया गया।

लखवी के खिलाफ 25 नवंबर, 2009 को दायर किए गए आरोप पत्र के अनुसार, पंजाब प्रांत के ओकारा के रेनाला खुर्द का निवासी लखवी लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) का कथित कमांडर और मुंबई हमले का मुख्य साजिशकर्ता है।

आरोप पत्र में यह कहा गया है कि लखवी ने कई केंद्रों से हथियारों का प्रशिक्षण लिया था और फिर एलईटी के आतंकवादियों को प्रशिक्षण दिया।

उस पर 26 नवंबर 2008 को मुंबई पर हमला करने वाले 10 आतंकवादियों को प्रशिक्षण देने और हमले का निर्देश देने के भी आरोप हैं। इस हमले में 166 भारतीय और विदेशी नागरिकों की मौत हो गई थी और कई अन्य घायल हो गए थे।

गौरतलब है कि 18 दिसंबर को आतंकवाद रोधी अदालत के न्यायाधीश सैयद कौसर अब्बास जैदी ने लखवी को जमानत दे दी थी।

अन्तर्राष्ट्रीय

इजरायल ने लेबनान पर किया हवाई हमला, दो हिजबुल्लाह लड़ाके ढेर, तीन नागरिक घायल

Published

on

Loading

नई दिल्ली। इजरायल ने दक्षिणी लेबनान के कई गांवों पर हवाई हमले किए हैं, जिसमें दो हिजबुल्लाह लड़ाके मारे गए और तीन नागरिक जख्मी हो गए हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इसराइल की फौज ने दो मिसाइलों से बॉर्डर इलाके के ऐता अल-शाब गांव में एक घर को नष्ट कर दिया। हमले में हिजबुल्लाह का एक लड़ाका मारा गया, जबकि दो नागरिक जख्मी हो गए हैं।

एक दूसरे इसराइली युद्धक विमान ने दक्षिणपूर्वी लेबनान के ब्लिडा गांव में एक दो मंजिला घर को निशाना बनाया। इस हमले में हिजबुल्लाह का एक दूसरे सदस्य मारा गया और एक नागरिक जख्मी हो गया।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने सूत्रों के हवाले से बताया कि इजरायली विमानों और ड्रोनों ने सीमा क्षेत्र के पूर्वी तथा मध्य हिस्सों में पांच कस्बों और गांवों पर सिलसिलेवार हवाई हमले किए, जिससे 17 घरों को नुकसान पहुंचा। इस बीच, हिजबुल्लाह ने पुष्टि की कि उसने कई इजरायली स्थलों पर हमला किया है।

Continue Reading

Trending