Connect with us

मुख्य समाचार

वियना बैठकः भारत की सदस्यता पर नहीं हुआ कोई फैसला

Published

on

परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह, भारत की सदस्यता, वियना में 42 सदस्य देशों की बैठक, चीन का विरोध, एनएसजी का पूर्ण अधिवेशन, भारत को अमेरिकी समर्थन
परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह, भारत की सदस्यता, वियना में 42 सदस्य देशों की बैठक, चीन का विरोध, एनएसजी का पूर्ण अधिवेशन, भारत को अमेरिकी समर्थन

nuclear suppliers group

एक भी देश का विरोध अटका सकता है राह में रोड़े

वियना। परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में भारत की सदस्यता को लेकर वियना में हुई 42 सदस्य देशों की बैठक बेनतीजा रही। अब दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में इस महीने के अंत में होने वाले एनएसजी के पूर्ण अधिवेशन में इस पर विचार किए जाने की संभावना है। एनएसजी आम राय के आधार पर काम करती है और भारत के खिलाफ किसी एक देश का वोट भी उसकी दावेदारी में रोड़े अटका सकता है।

भारत की सदस्यता का चीन शुरू से कर रहा है विरोध

इससे पहले अमेरिकी समर्थन से मिले बल के बीच एनएसजी की सदस्यता के भारत के दावे को ज्यादातर सदस्य देशों से सकारात्मक संकेत मिले थे, लेकिन चीन इसके विरोध पर अड़ा था। चीन, भारत की सदस्यता का विरोध करने वाले देशों की अगुआई कर रहा था, वहीं तुर्की, न्यूजीलैंड, आयरलैंड, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रिया चीनी रुख के साथ थे।

चीन एनपीटी पर हस्‍ताक्षर न करने को बना रहा है ढाल

चीन हमेशा से एनएसजी में भारत की सदस्यता का विरोध करता रहा है। वियना में हुई बैठक में चीन ने सीधे तौर पर तो भारत की सदस्यता का विरोध नहीं किया, लेकिन इसे एनपीटी पर दस्तखत न करने से जोड़ा।

चीन की दलील है कि सिर्फ परमाणु अप्रसार संधि (एनपीटी) पर दस्तखत करने वाले देशों को ही इसमें एनएसजी की सदस्यता मिलनी चाहिए। चीन का यह भी कहना है कि यदि किसी तरह की रियायत देकर भारत को एनएसजी की सदस्यता दी जाती है तो पाकिस्तान को भी इस संगठन की सदस्यता दी जानी चाहिए।

दूसरी तरफ अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने पत्र लिखकर एनएसजी के सदस्य देशों से अपील की है कि इस महीने के अंत में जब सियोल में एनएसजी की बैठक हो तो उन्हें भारत को शामिल करने पर आम राय कायम करने में बाधा न डालने पर सहमत होना चाहिए। गौरतलब है कि एनएसजी आम राय के आधार पर काम करती है और भारत के खिलाफ किसी एक देश का वोट भी उसकी दावेदारी में रोड़े अटका सकता है।

प्रादेशिक

VIDEO : इलाज के लिए अस्पताल आई बुज़ुर्ग महिला को गार्ड ने लातों से मारा, पुलिस करेगी कार्रवाई

Published

on

By

यूपी के प्रयागराज ज़िले में इंसानियत शर्मसार करने वाला वीडियो वायरल हो रहा है।

इस वीडियो में आप साफ देख सकते हैं कि कैसे एक गार्ड बुजुर्ग महिला को बेहरहमी से लातों से मार रहा है। महिला को बड़ी ही बर्बरता से ये शख्स पीट रहा है, जिसमें महिला काफी असहाय दिखाई दे रही है।

 

आपको बता दें कि ये बुजुर्ग ग़रीब महिला इलाज़ कराने SRN हॉस्पिटल पहुँची थी, जहां उसके साथ ये हिंसा की गई है।

अस्पताल में तैनात इस गार्ड का नाम संजय मिश्रा बताया जा रहा है। पुलिस ने इस घटना का संज्ञान लेते हुए अस्पताल प्रशासन से गार्ड को सस्पेंड करने के आदेश दे दिए हैं। इसके साथ साथ भविष्य में ऐसी घटनाएं न हो इसके लिए सावधानी बरतने की बात कही है।

#prayagraj #crime #Uttarpradesh #srnhospital

 

Continue Reading

Trending