Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

उत्तराखंड

भीमलाल व रेखा आर्य की सदस्यता समाप्त

Published

on

उत्तराखंड, भाजपा विधायक भीमलाल आर्य, कांग्रेस विधायक रेखा आर्य, सदस्यता समाप्त, 10 मई को विधानसभा में हुए फ्लोर टेस्ट

Loading

उत्तराखंड, भाजपा विधायक भीमलाल आर्य, कांग्रेस विधायक रेखा आर्य, सदस्यता समाप्त, 10 मई को विधानसभा में हुए फ्लोर टेस्ट

Rekha Arya

भीमलाल ने कहा, फैसला स्वीकार नहीं जाएंगे हाईकोर्ट

देहरादून। उत्तराखंड की मौजूदा विधानसभा के दो और विधायकों की सदस्यता पर दलबदल कानून की गाज गिर गई। बीती 10 मई को विधानसभा में हुए फ्लोर टेस्ट में पार्टी व्हिप का उल्लंघन करते हुए क्रास वोटिंग करने वाले भाजपा के विधायक भीमलाल आर्य व सोमेश्वर विधानसभा क्षेत्र से कांगे्रस की विधायक रेखा आर्य की सदस्यता समाप्त हो गई है। विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल ने दोनों पक्षों के मुख्य सचेतक की ओर से दाखिल याचिकाओं पर सुनवाई के बाद यह फैसला दिया। स्पीकर के इस फैसले के बाद अब उक्त दोनों राज्यसभा सीट के चुनाव में मतदान में भाग नहीं ले सकेंगे।

अब विधानसभा में सदस्यों की संख्या 61 से घटकर 59 हो गई है। इससे पहले पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा और पूर्व मंत्री हरक सिंह रावत समेत नौ सदस्यों के खिलाफ दलबदल कानून के तहत कार्रवाई हो चुकी है। गुरुवार को दोनों याचिकाओं पर स्पीकर के फैसलों की अधिसूचनाएं जारी की गई। साथ ही, इस फैसले के बाद प्रदेश की दो विधानसभा सीटें घनसाली व सोमेश्वर के रिक्त होने की सूचना भी निर्वाचन आयोग को भेज दी गई है।

भाजपा के मुख्य सचेतक विधायक मदन कौशिक की ओर से विधायक भीमलाल आर्य के खिलाफ और कांग्रेस की मुख्य सचेतक डॉ. इंदिरा हृदयेश की ओर से विधायक रेखा आर्य के खिलाफ दलबदल कानून के तहत याचिका दायर की गई थी। विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल ने दोनों विधायकों के अधिवक्ताओं और याचिकाकर्ता के अधिवक्ताओं की दलीलों को सुनने के बाद दोनों विधायकों को पार्टी व्हिप के खिलाफ जाकर वोटिंग करने का दोषी पाया। विधानसभा अध्यक्ष ने दोनों सदस्यों की सदस्यता समाप्त करने का आदेश सुनाया।

फैसले के बाद भीमलाल आर्य ने कहा कि जो फैसला सुनाया गया है, वह स्वीकार है। इस फैसले को न ही हाईकोर्ट और न ही सुप्रीमकोर्ट में चुनौती देंगे। इससे पहले पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा, पूर्व मंत्री हरक सिंह रावत, विधायकगण सुबोध उनियाल, प्रदीप बत्रा, कुंवर प्रणव सिंह ‘चैंपियन’, अमृता रावत, शैलारानी रावत, शैलेंद्र मोहन सिंघल, उमेश शर्मा काऊ को दलबदल करने पर अपनी विधायकी गंवानी पड़ी थी।

राज्य गठन के बाद यह पहली बार है जब 70 सदस्यीय सदन में 11 सदस्यों को दलबदल कानून के तहत अपनी विधायकी छोड़नी पड़ी है।

विधायी एवं संसदीय कार्य प्रमुख सचिव जयदेव सिंह ने भीमलाल आर्य और रेखा आर्य की विधानसभा सदस्यता रद्द किए जाने के स्पीकर गोविंद सिंह कुंजवाल के फैसले को ऐतिहासिक करार दिया। उन्होंने कहा कि इस फैसले से दलबदल के जरिए अस्थिरता पैदा करने वालों को कड़ा सबक मिलेगा।

प्रमुख सचिव ने कहा कि स्पीकर ने दलबदल कानून पर सख्ती दिखाकर संविधान और संसदीय प्रणाली की रक्षा की है। भीमलाल आर्य भाजपा और रेखा आर्य कांगे्रस के टिकट पर विधायक बने थे। स्पीकर ने दलगत राजनीति से ऊपर उठकर निर्णय लिया। राज्यसभा चुनाव से पहले जिस तरह उन्होंने यह कदम उठाया, उससे देशभर में संदेश जाएगा। लोकतंत्र की छवि को बिगाड़ना अब किसी के लिए भी मुमकिन नहीं होगा।

उत्तराखंड

10 मई से शुरू हो रही चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, पहले ही दिन हुए 2 लाख से ज्यादा पंजीकरण

Published

on

Loading

नई दिल्ली। इस बार 10 मई से चारधाम यात्रा शुरू हो रही है। इसके लिए सोमवार से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई। पहले ही दिन चार धाम के लिए दो लाख से अधिक पंजीकरण हो गए हैं। सबसे अधिक 69 हजार पंजीकरण केदारनाथ धाम के लिए हुए हैं।

रजिस्ट्रेशन की सुविधा मोबाइल ऐप, वॉट्सऐप और टोल फ्री नंबर पर भी है। केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी होगा। इस बार चारधाम यात्रा शुरू होने से 25 दिन पहले यात्रियों को रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी जा रही है, जिससे प्रदेश के बाहर से आने वाले यात्री अपना प्लान बनाकर आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकें।

रजिस्ट्रेशन के लिए नाम, मोबाइल नंबर के साथ यात्रा करने वाले सदस्यों का ब्योरा, निवास स्थान के पते के लिए आईडी देनी होगी। पर्यटन विभाग की वेबसाइट रजिस्ट्रेशन एंड टूरिस्ट केअर डॉट यूके डॉट जीओवी डॉट इन पर लॉगिन कर रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। इसके अलावा वॉट्सऐप नंबर-8394833833 पर यात्रा लिखकर मैसेज करके भी पंजीकरण कर सकते हैं। पर्यटन विभाग ने टोल फ्री नंबर-0135-1364 पर कॉल करके पंजीकरण की सुविधा दी है। स्मार्ट फोन पर टूरिस्टकेअरउत्तराखंड मोबाइल ऐप से भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Continue Reading

Trending