Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका ने दक्षिण चीन सागर पर चीन को चेताया

Published

on

अमेरिका, दक्षिण चीन सागर, चीन को चेताया, रक्षा सचिव एश कार्टर

Loading

 

अमेरिका, दक्षिण चीन सागर, चीन को चेताया, रक्षा सचिव एश कार्टर

south china sea

वाशिंगटन| अमेरिका के रक्षा सचिव एश कार्टर ने चीन को दक्षिण चीन सागर में आक्रामकता के खिलाफ चेतावनी दी और कहा कि वह एशिया में अपनी महत्वाकांक्षा को पूरा करने के लिए सींग लहरा रहा है। सीएनएन की रिपोर्ट में कहा गया है कि कार्टन ने यह टिप्पणी सोमवार को इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रेटेजिक स्टडीज सिंगापुर में शांगरीला डॉयलॉग सम्मेलन में की। इस सालाना सम्मेलन में एशिया प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा को लेकर परिचर्चा की जाती है। कार्टर ने कहा, “दक्षिण चीन सागर में चीन की गतिविधियां उसे इस क्षेत्र में अलग-थलग कर रही है। एक जमाना था जब समूचे क्षेत्र में आपस में संबंध बढ़ रहे थे और वे साथ आ रहे थे। दुर्भाग्य से अगर चीन की यह गतिविधियां जारी रहती है तो चीन अपने आप को ‘अलग-थलग करने के लिए एक महान दीवार’ खड़ा कर लेगा।”

बीजिंग का समूचे दक्षिण सागर क्षेत्र पर दावा इस क्षेत्र में तनाव का सबसे बड़ा स्रोत है, इस क्षेत्र पर फिलिपीन्स, ब्रुनेई, मलेशिया और वियतनाम भी अपने-अपने क्षेत्र का दावा कर रहे हैं। यह क्षेत्र प्राकृतिक संसाधनों से भरपूर है और नेविगेशन मार्गो के लिए एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है। अमेरिका ने चीन के इस क्षेत्र में बल प्रदर्शन का विरोध किया है। चीन के एक प्रोफेसर द्वारा प्रश्नोत्तर सत्र के दौरान पूछे गए सवाल कि अमेरिका चीन पर ध्यान क्यों दे रहा है, के जवाब में कार्टर ने कहा कि इसे दो देशों के बीच के विवाद के रूप में व्याख्या नहीं होना चाहिए।

कार्टर ने कहा, “हम जिसके लिए खड़े हैं, वह है कानून के शासन का सिद्धांत और अंतर्राष्ट्रीय कानूनों का बंधन। यह चीन पर ध्यान देना नहीं है, बल्कि यह सिद्धांतों पर ध्यान देना है। यह चीन की गतिविधियां हैं जिसके कारण उस पर ध्यान देने की जरूरत पड़ी है।” कार्टर के भाषण के बाद शुक्रवार को थाईलैंड के प्रधानमंत्री प्रयुत चान ओचा ने भी अपने भाषण में दक्षिण चीन सागर का जिक्र किया और ‘क्षेत्र में शांति व स्थिरता’ के प्रतिद्वंदी दावेदारी का आह्वान किया। थाई प्रधानमंत्री ने तनाव के सात चुनौतियों में से पहली चुनौती दक्षिण चीन सागर और पूर्वी चीन सागर संकट का हल करने का आह्वान किया, ताकि संतुलन स्थापित हो सके।

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका में पढ़ाई कर रहे दो भारतीय छात्रों की सड़क हादसे में मौत, कॉलेज से घर लौटते समय हुआ हादसा

Published

on

Loading

न्यूयार्क। अमेरिका में पढाई कर रहे तेलंगाना के दो छात्रों की सड़क हादसे में मौत हो गई है। दोनों छात्रों निवेश मुक्का और गौतम कुमार पारसी की शनिवार रात एरिजोना के पियोरिया में उस समय जान चली गई, जब उनकी कार दूसरी कार से जा टकराई। दोनों की उम्र 19 वर्षीय थी।

रिपोर्ट के अनुसार, निवेश करीमनगर जिले के हुजूराबाद शहर का रहने वाला था, वहीं गौतम कुमार जनगांव जिले के स्टेशन घनपुर का रहने वाला था। दोनों एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग कर रहे थे।

दोनों अपने दोस्तों के साथ विश्वविद्यालय से घर लौट रहे थे, तभी सामने से आ रही कार ने उनके वाहन को टक्कर मार दी। निवेश और गौतम की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि अन्य घायल हो गए। निवेश डॉक्टर दंपत्ति नवीन और स्वाति का बेटा था। दोनों छात्रों के परिवारों ने भारत सरकार से शवों को वापस लाने में मदद की अपील की है।

 

Continue Reading

Trending