Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

मेलबर्न में भारत को 33 साल से जीत की तलाश

Published

on

Loading

नई दिल्ली| मेलबर्न क्रिकेट मैदान (एमसीजी) पर भारत को बीते 33 साल से जीत की तलाश है। इस दौरान भारत ने इस मैदान पर छह टेस्ट खेले लेकिन पांच में उसे हार मिली जबकि एक मैच बराबरी पर छूटा है। आस्ट्रेलिया में क्रिकेट का गढ़ माने जाने वाले एमसीजी पर भारत ने 1948 के बाद से कुल 11 टेस्ट खेले हैं। इनमें से आठ में उसे हार मिली है जबकि दो में जीत हासिल हुई है। एक मैच ड्रॉ रहा है।

भारत ने इस मैदान पर अंतिम बार सात फरवरी 1981 में जीत हासिल की थी। भारत ने वह मैच 59 रनों से जीता था। उसके बाद से हालांकि भारत को इस मैदान पर लगातार नाकामी ही मिली है।

वर्ष 1985 में भारत ने इस मैदान पर मेजबान टीम को बराबरी पर रोका था लेकिन उसके बाद से लगातार पांच मौकों पर उसे शिकस्त मिली है।

भारत ने इस मैदान पर पहला टेस्ट मैच जनवरी, 1948 में खेला था। उस मैच में उसे 233 रनों से हार मिली थी। इसके बाद उसी साल फरवरी में भारत को इस मैदान पर दूसरा टेस्ट खेलने का मौका मिला, जिसमें उसे एक पारी और 117 रनों से करारी शिकस्त मिली।

इसके अगले 20 सालों तक भारत ने इस मैदान पर कोई टेस्ट नहीं खेला। अगली बारी 1968 में आई, जब भारत को यहां एक पारी और चार रनों से हार मिली। इस हार से सबक लेकर भारत ने 1978 में इस मैदान पर आस्ट्रेलिया को 222 रनों से हराकर खाता खोला था।

अंतिम बार इस मैदान पर दोनों टीमों की भिड़ंत दिसम्बर 2011 में हुई थी, जब भारत को 122 रनों से हार मिली थी। आस्ट्रेलिया को अंतिम बार इस मैदान पर हार पाकि

खेल-कूद

ICC T20 रैंकिंग में सूर्य कुमार यादव का जलवा बरकरार, नंबर एक की पोजीशन कायम

Published

on

Loading

नई दिल्ली। आईसीसी की ओर से एक बार फिर से टी20 की नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। भारत के सूर्यकुमार यादव का नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा बना हुआ है। वे पिछले कुछ वक्त से इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर बने हुए हैं। इसके बाद भी उनकी कुर्सी पर कोई खतरा नहीं दिख रहा है। वहीं इंग्लैंड के फिल साल्ट 802 की रेटिंग के साथ दूसरे नंबर पर हैं। यानी पहले और दूसरे नंबर के बल्लेबाज के बीच काफी ज्यादा अंतर है।

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन शाह आफरीदी न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू मैदान पर पाकिस्तान की चल रही टी20 सीरीज में अपनी मजबूत शुरुआत के दम पर नवीनतम आईसीसी पुरुष टी20 गेंदबाजों की रैंकिंग में दो पायदान ऊपर 17वें स्थान पर पहुंच गए।

अफरीदी श्रृंखला के पहले तीन मैचों में अग्रणी विकेट लेने वाला गेंदबाज है। वहीं पाकिस्तान के दूसरे गेंदबाज हारिस रऊफ 22वें स्थान पर हैं। गेंदबाज की टी-20 रैंकिंग में इंग्लैंड के आदिल रशीद नंबर 1 पर बने हुए हैं।

Continue Reading

Trending