Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

गैजेट्स

हेल्प गुरु एप : कई परेशानियों का एक समाधान

Published

on

हेल्प गुरु एप, कई परेशानियों का एक समाधान, इंटरनेट का युग

Loading

 

हेल्प गुरु एप, कई परेशानियों का एक समाधान, इंटरनेट का युग

help guru app

नई दिल्ली| इंटरनेट के इस युग में हर सेकंड नए आयाम जुड़ते जा रहे हैं। हर दिन नए-नए एप लांच होते हैं। मगर जब आपकी परेशानी एक मोबाइल एप की मदद से सुलझ जाए तो आप उसे क्या कहेंगे? दरअसल यहां बात की जा रही है एक ऐसे एप की, जिसकी मदद से आप घर बैठे किसी भी सर्विस प्रोवाइडर को ढूंढ़ सकते हैं। यह एप है हेल्प गुरु। कंपनी ने एक बयान में कहा, “इस एप की हर विशेषता इसे यूनीक बनाती है। इसके सहारे आप अपना समय और ऊर्जा बचा सकते हैं।”

कंपनी का कहना है कि छोटी से छोटी परेशानी जैसे गाड़ी खराब हो, बिजली गड़बड़ हो, घर के बाग की कटाई, दीवारें पेंट करवानी हो या कोई भी आईटी संबंधित दिक्कतें हों तो हेल्प गुरु उपयोगकर्ता को उनके अपने ही इलाके के सर्विस प्रोवाइडर को ढूंढने में सहायता मुहैया करता है। इस एप की मदद से अभिभावक अपन बच्चों के लिए शिक्षक ढूंढ़ सकते हैं। यानी अब कुछ भी आपकी पहुंच से बाहर नहीं होगा।

कैसे काम करता है हेल्प गुरु :

किसी भी तरह के स्मार्टफोन पर इस एप को डाउनलोड किया जा सकता है। उपयोगकर्ता वेबसाइट पर ऑनलाइन भी अपनी समस्याएं दर्ज करवा सकते हैं। इसके अलावा हेल्प गुरु के नंबर पर भी कॉल की जा सकती है।

एप की खासियत :

हेल्प गुरु ये सुविधा 28 वर्गो और 180 उप वर्गो में प्रदान कर रही है। विज्ञापन और इवेंट मार्केटिंग इंडस्ट्री में ख्याति पाने के बाद अनुभवी उद्यमियों के समूह की मदद से हेल्प गुरु ने आम जनता के रोजमर्रा की छोटी से छोटी परेशानियों के निपटारे के लिए इस एप को लॉन्च किया है। सबसे प्रमुख बात ये है कि वो चाहे प्लम्बर हो, इलेक्ट्रीशियन हो, पेंटर हो या ड्राइवर, ये सारे प्रशिक्षित लोग उस खास जगह के ही होंगे, जहां आपको जरूरत होगी। हेल्प गुरु ने 3500 से ज्यादा प्रशिक्षित पेशेवर लोगों को और उनके सर्विस कर्मचारियों को एक साथ लाने में सफल हुई है। इसे लोकल पुलिस और कोर ऑफिसियल टीम के सत्यापन के बाद एक प्लेटफार्म पर लाया गया है।

गैजेट्स

केंद्र सरकार का बड़ा एक्शन, 70 लाख मोबाइल नंबर हुए सस्पेंड; जानें क्या है कारण 

Published

on

70 lakh mobile numbers suspended in INDIA

Loading

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने एक बड़ा एक्शन लेते हुए 70 लाख मोबाइल नंबर को सस्पेंड कर दिया है। यानी इन मोबाइल नंबर का इस्तेमाल पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। अब आपके जेहन में ही यही सवाल आ रहा होगा कि आखिर सरकार की ओर से यह कदम क्यों उठाया गया है। दरअसल, यह कदम बढ़ते डिजिटल फ्रॉड को देखते हुए उठाया गया है।

इस वजह से हुए मोबाइल नंबर सस्पेंड

सस्पेंड किए गए ये वे मोबाइल नंबर थे जो किसी तरह के संदिग्ध लेन-देन से जुड़े थे। दरअसल, इस मामले को लेकर वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी ने मंगलवार को जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इंटरनेट के समय में डिजिटल पेमेंट को लेकर हो रही धोखाधड़ी को देखते हुए ऐसा किया गया है। बता दें, वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी ने यह जानकारी डिजिटल पेमेंट को लेकर धोखाधड़ी और इससे जुड़े मुद्दों पर बैठक के बाद दी है।

जनवरी में होगी अगली बैठक

जोशी ने कहा है कि डिजिटल फ्रॉड के बढ़ते मामलों को देखते हुए बैंकों को भी निर्देश दिए गए हैं। बैंकों को उनकी प्रक्रियाओं और प्रणालियों को पहले से मजबूत बनाने को कहा गया है। उन्होंने बैठक को लेकर जानकारी देते हुए कहा है कि इस मुद्दे पर आगे भी बैठकें होती रहेंगी। इसी के साथ मामले पर अगली बैठक अगले साल जनवरी में रखी गई है।

वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी ने आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (AEPS) धोखाधड़ी को लेकर कहा है कि राज्यों को इस मुद्दे पर ध्यान देने की जरूरत है। इसी के साथ राज्य सरकारों को डेटा सुरक्षा को भी मजबूत बनाने पर गौर देना चाहिए।

फ्रॉड के मामले कैसे होंगे कम

विवेक जोशी ने कहा है कि डिजिटल धोखाधड़ी को लेकर जागरुकता बेहद जरूरी है। इस तरह की धोखाधड़ी पर लगाम लगाने के लिए जरूरी है कि समाज को इन मामलों से अवगत करवाया जाए और जागरुक किया जाए। मालूम हो कि हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी साइबर धोखाधड़ी को लेकर समाज को जागरुक करने की बात पर जोर दिया था।

Continue Reading

Trending