Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

लोकसभा में मंत्री की अनुपस्थिति पर हंगामा, सरकार ने माफी मांगी

Published

on

लोकसभा में मंत्री की अनुपस्थिति पर हंगामा, सरकार ने माफी मांगी

Loading

लोकसभा में मंत्री की अनुपस्थिति पर हंगामा, सरकार ने माफी मांगी

नई दिल्ली| लोकसभा में बुधवार को केंद्र सरकार को तब बेहद उलझन भरी स्थिति का सामना करना पड़ा, जब प्रश्नकाल के दौरान रेल मंत्रालय से संबंधित सवाल का जवाब देने के लिए सदन में न तो रेल मंत्री सुरेश प्रभु और न ही रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा उपस्थित थे। इसके कारण सदन में हंगामा हुआ और सरकार को माफी तक मांगनी पड़ी। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने भी कहा कि आगे से इस तरह की घटना नहीं होनी चाहिए।

प्रश्नकाल के दौरान, रेलवे मंत्रालय से संबंधित एक सवाल कार्यवाही सूची में 147 नंबर पर सूचीबद्ध था। 146 नंबर सवाल के पूरा होने के बाद अध्यक्ष ने 147 नंबर सवाल उठाया, जो रेल मंत्रालय की पहल ‘गो-इंडिया स्मार्ट कार्ड’ से संबंधित था।

सवाल का जवाब देने के लिए सदन में उस वक्त न तो सुरेश प्रभु और न ही मनोज सिन्हा उपस्थित थे।

इस हालात का मल्लिकार्जुन खड़गे के नेतृत्व में कांग्रेस के सदस्यों ने जोरदार विरोध किया।

मंत्री की अनुपस्थिति का मामला उठाते हुए खड़गे ने सरकार से यह जानने की मांग की कि जब उनके मंत्रालय से संबंधित सवाल प्रश्न सूची में शामिल था, तब वे क्यों अनुपस्थित हैं?

खड़गे ने कहा कि ऐसा पहली बार नहीं है, जब किसी सवाल के उठने पर संबंधित मंत्रालय के मंत्री सदन में अनुपस्थित हैं।

खड़गे ने कहा, “सदन की कार्यवाही सुचारू रूप से चलाने के लिए मंत्रियों को सदन में मौजूद होना चाहिए, लेकिन वे नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं।”

लोकसभा अध्यक्ष ने भी मंत्रियों की अनुपस्थिति पर नाखुशी जाहिर की।

उन्होंने कहा, “मुझे सूचना मिली थी कि कैबिनेट मंत्री कहीं और व्यस्त हैं। राज्य मंत्री आए थे, लेकिन बाद में वह बाहर निकल गए। मंत्रियों को कार्यवाही के अंत तक सदन में मौजूद रहना चाहिए। ऐसा आगे से नहीं होना चाहिए।”

संसदीय कार्य मंत्री एम.वेंकैया नायडू ने मंत्रियों की अनुपस्थिति के लिए माफी मांगी और कहा कि ऐसा दोबारा नहीं होगा।

उन्होंने कहा, “माफ कीजिएगा, ऐसा दोबारा नहीं होगा। मंत्रियों को सदन में होना चाहिए। यह गलत है।”

उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि रेल मंत्रालय से संबंधित सवाल को फिलहाल स्थगित कर किसी दूसरे दिन पूछा जाए।

प्रश्नकाल की शुरुआत के वक्त मनोज सिन्हा सदन में उपस्थित थे।

पहला सवाल रेल मंत्रालय से संबंधित था, जिसका सिन्हा ने जवाब दिया था। उस वक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी सदन में मौजूद थे।

सिन्हा इसलिए सदन से चले गए, शायद उन्हें लगा कि सवाल संख्या 147 आएगा नहीं।

उत्तराखंड

10 मई से शुरू हो रही चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, पहले ही दिन हुए 2 लाख से ज्यादा पंजीकरण

Published

on

Loading

नई दिल्ली। इस बार 10 मई से चारधाम यात्रा शुरू हो रही है। इसके लिए सोमवार से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई। पहले ही दिन चार धाम के लिए दो लाख से अधिक पंजीकरण हो गए हैं। सबसे अधिक 69 हजार पंजीकरण केदारनाथ धाम के लिए हुए हैं।

रजिस्ट्रेशन की सुविधा मोबाइल ऐप, वॉट्सऐप और टोल फ्री नंबर पर भी है। केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी होगा। इस बार चारधाम यात्रा शुरू होने से 25 दिन पहले यात्रियों को रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी जा रही है, जिससे प्रदेश के बाहर से आने वाले यात्री अपना प्लान बनाकर आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकें।

रजिस्ट्रेशन के लिए नाम, मोबाइल नंबर के साथ यात्रा करने वाले सदस्यों का ब्योरा, निवास स्थान के पते के लिए आईडी देनी होगी। पर्यटन विभाग की वेबसाइट रजिस्ट्रेशन एंड टूरिस्ट केअर डॉट यूके डॉट जीओवी डॉट इन पर लॉगिन कर रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। इसके अलावा वॉट्सऐप नंबर-8394833833 पर यात्रा लिखकर मैसेज करके भी पंजीकरण कर सकते हैं। पर्यटन विभाग ने टोल फ्री नंबर-0135-1364 पर कॉल करके पंजीकरण की सुविधा दी है। स्मार्ट फोन पर टूरिस्टकेअरउत्तराखंड मोबाइल ऐप से भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Continue Reading

Trending