Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

छोटा पर्दा : पाकिस्तानी धारावाहिकों का दबदबा

Published

on

Loading

नई दिल्ली| छोटे पर्दे पर सास-बहू के नीरस और ठेठ धारावाहिकों की लोकप्रियता के दिन लद गए हैं। यह बात ‘जिंदगी गुलजार है’ और ‘हमसफर’ जैसे पाकिस्तानी धारावाहिकों की सफलता से साफ है। इन धारावाहिकों ने न केवल दर्शकों के दिलों पर राज किया, बल्कि पसंदीदा धारावाहिकों की सूची में शीर्ष पर भी बरकरार हैं।

आईएएनएस ने दर्शकों का दिल जीतने वाले इस साल के कुछ ऐसे ही धारावाहिकों की सूची बनाई है। इनमें से कुछ का प्रसारण भले बंद हो गया हो, लेकिन इन धारावाहिकों के प्रति दर्शकों के दिलों में ललक अब भी बरकरार है।

-जिंदगी गुलजार है : यह पाकिस्तानी धारावाहिक एक-दूसरे से पूरी तरह अलग दो किरदारों -जारुन जुनैद और कशफ मुर्तजा- के बीच का प्यार लिए हुए है। यह प्यार भरी कहानी जिंदगी की पेंचीदगियों पर रोशनी डालती है। धारावाहिक में मशहूर अभिनेता/गायक फवाद खान मुख्य भूमिका में हैं। फवाद ‘खूबसूरत’ फिल्म से बॉलीवुड में कदम रख चुके हैं।

-हमसफर : यह भी एक पाकिस्तानी धारावाहिक है। इसमें फवाद खान के साथ माहिरा खान मुख्य भूमिका में हैं। यह ऐसे युवक-युवती की कहानी है, जो मजबूरी में एक-दूसरे से शादी करते हैं। ‘हमसफर’ का प्रसारण 14 अक्टूबर से शुरू हुआ था और सात नवंबर को खत्म हो गया।

– ये हैं मोहब्बतें : एकता कपूर का यह धारावाहिक उनके प्यार, ड्रामे और हंसी-मजाक के फार्मूले का मूर्त रूप है। यह एक दक्षिण भारतीय और पंजाबी परिवार की कहानी लिए हुए है। धारावाहिक का प्रसारण दिसंबर 2013 में स्टार प्लस चैनल पर शुरू हुआ।

-क्राइम पैट्रोल : वर्ष 2008 में लांच हुआ ‘क्राइम पैट्रोल’ दर्शकों के बीच अपनी लोकप्रियता बनाए रखने में सफल रहा है। इसमें सच्ची कहानियों का नाट्य रूपांतरण करके दिखाया जाता है। इसके मेजबान अभिनेता अनूप सोनी हैं। इसे दुनिया में घट रही अप्रिय घटनाओं के प्रति लोगों में जागरूकता लाने का श्रेय जाता है।

-देवों के देव महादेव : लाइफ ओके चैनल पर प्रसारित होने वाला यह पौराणिक धारावाहिक भगवान शिव के जीवन से रूबरू कराने में कामयाब रहा है। धारावाहिक वर्ष 2008 में लांच हुआ और इस साल दिसंबर में खत्म हुआ।

-मात : जिंदगी चैनल पर प्रसारित होने वाला यह पाकिस्तानी धारावाहिक दो बहनों के बीच की दुश्मनी पर केंद्रित है। धारावाहिक जुलाई में प्रसारित होना शुरू हुआ था और अगस्त में इसकी कहानी पूरी हो गई।

-तुम्हारी पाखी : शरत चंद्र चट्टोपाध्याय के उपन्यास ‘नब बिधान’ पर आधारित ‘तुम्हारी पाखी’ बाल विवाह के बारे में है। बेहतरीन कहानी के साथ लाइफ ओके चैनल पर शुरू हुए इस धारावाहिक की कहानी आगे चलकर भटक गई, जिसके चलते इसे नवंबर में असमय बंद करना पड़ गया।

-ओन जारा : हंसी से भरपूर यह पाकिस्तानी धारावाहिक लोगों के दिलों में जगह बनाने में सफल रहा है।

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending