Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

आईपीएल : रोमांचक मुकाबले में गुजरात ने दिल्ली को 1 रन से दी मात

Published

on

आईपीएल : रोमांचक मुकाबले में गुजरात ने दिल्ली को 1 रन से दी मात

Loading

आईपीएल : रोमांचक मुकाबले में गुजरात ने दिल्ली को 1 रन से दी मात

नई दिल्ली| इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौवें संस्करण में बुधवार को दिल्ली डेयरडेविल्स और गुजरात लायंस के बीच फिरोज शाह कोटला मैदान पर हुए रोमांचक मुकाबलें में गुजरात ने दिल्ली को एक रन से हराकर उसके विजयी रथ को रोक दिया। लीग के 23वें मैच में गुजरात ने ब्रेंडन मैक्लम (63) और ड्वायन स्मिथ (53) की शानदार पारियों की मदद से दिल्ली को 173 रनों का लक्ष्य दिया था। दिल्ली इस लक्ष्य को हासिल करने में एक रन से चूक गई और पूरे ओवर खेलने बाद पांच विकेट के नुकसान पर 171 रन ही बना सकी।

दिल्ली की तरफ से क्रिस मौरिस ने पहले गेंद और फिर बल्ले से टीम को जीत दिलाने की पूरी कोशिश की लेकिन कामयाब नहीं हो सके। उन्होंने संकट के समय 32 गेंदों में आठ छक्के और चार चौकों की मदद से 82 रनों की पारी खेली। गेंदबाजी में उन्होंने अपने कोटे के चार ओवरों में 35 रन देकर दो विकेट लिए थे। उनके अलावा ज्यां पॉल ड्यूमिनी ने 48 रनों का योगदान दिया। मौरिस को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

धवल कुलकर्णी गुजरात के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने चार ओवरों 19 रन देकर तीन विकेट लिए। गुजरात के कप्तान सुरेश रैना ने लक्ष्य बचाने के लिए आठ गेंदबाजों का इस्तेमाल किया।

बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली के बल्लेबाज विकेट पर टिक नहीं सके और जल्दी रन बनाने के चक्कर में आउट होते चले गए। पिछले मैच में जीत के हीरो रहे संजू सैमसन (1) दूसरे ओवर में धवल का शिकर बने।

गुजरात के गेंदबाजों ने दिल्ली के बल्लेबाजों को शुरू से ही रनों के लिए परेशान किया। टीम का स्कोर 3.4 ओवर में 12 रन था तभी टीम के महत्वपूर्ण बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक (5) बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में रैना के हाथों लपके गए।

करुण नायर (9) भी धवल का शिकार बने। इसके बाद ऋषभ पंत (20) ने ड्यूमिनी के साथ चौथे विकेट के लिए 41 रनों की साझेदारी कर टीम को संभाला। पंत 11वें ओवर की चौथी गेंद पर जेम्स फॉकनर का शिकार बने।

इसके बाद आए मौरिस ने बल्ले से अपना कमाल दिखाया। मौरिस ने आते ही चौके छक्कों की बरसात करनी शुरू कर दी और टीम को जीत के करीब ले जाने लगे। टीम को जीत के लिए 24 गेंदों में 50 रनों की जरूरत थी। 17वां ओवर लेकर आए स्मिथ पर मौरिस ने लगातार तीन छक्के जड़े।

अगले ओवर में हालांकि ड्यूमिनी पवेलियन लौट गए लेकिन मौरिस ने अपना खेल जारी रखा। उन्हंोंने ब्रावो के इसी ओवर में दौ चौके जड़े।

प्रवीण कुमार ने अहम समय में 19वां ओवर डाला और मात्र चार रन ही खर्च किए। अंतिम ओवर में दिल्ली को जीत के लिए 14 रनों की जरूरत थी। ब्रावो द्वारा फेंके गए इस ओवर की पहली गेंद पर मौरिस ने चौका जड़ा, लेकिन फिर भी वह जरूरी रन नहीं बना सके।

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी गुजरात को मैक्लम और स्मिथ ने धुआंधार शुरुआत दी। स्मिथ में पहले ओवर में ही जहीर खान पर चार चौके जड़े। मैक्लम ने अगले ओवर में शादाब नदीम पर छक्का मारा। इसके बाद उन्होंने जहीर के अगले ओवर में दो छक्के जड़े।

दोनों ने मिलकर 3.5 ओवरों में टीम का स्कोर 50 तक पहुंचा दिया। यह इस सत्र का किसी भी टीम द्वारा बनाया गया सबसे तेज अर्धशतकीय स्कोर है।

दोनों ने पहले विकेट के लिए 10.4 ओवर में 10.50 की औसत से 112 रन जोड़े। मैक्लम ने अपनी पारी में 36 गेंदें खेलते हुए छह चौके और तीन छक्के लगाए। वहीं, स्मिथ ने अपनी पारी में 30 गेंदों का सामना करते हुए पांच चौके और तीन छक्के लगाए।

एक समय 200 रनों के स्कोर के पार जाती दिख रही गुजरात ने 30 रनों के अंतराल में अपने छह विकेट खो दिए। दिल्ली ने अचानक मैच में वापसी की और गुजरात के 200 तक जाने की कोशिश को पूरा नहीं होने दिया।

दिल्ली की वापसी में अहम भूमिका निभाई लेग स्पिनर इमरान ताहिर और मौरिस ने। ताहिर ने पहले स्मिथ को पगबाधा आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। चार रन बाद मैक्लम भी मौरिस की गेंद पर बोल्ड हो गए।

मैक्लम के जाने के बाद टीम के खाते में एक रन ही जुड़ा था कि कप्तान सुरेश रैना (2) को भी मौरिस ने पवेलियन भेज दिया था। रविन्द्र जडेजा (4) और इशान किशन (2) भी सस्ते में पवेलियन लौट गए थे।

गुजरात को ड्वायन ब्रावो (नाबाद 7) और फॉकनर (नाबाद 22) ने 172 के आंकड़े तक पहुंचाया।

नेशनल

प्रियंका गांधी ने सहारनपुर में किया रोड शो, कहा- मोदी सत्ता को पूजते हैं सत्य को नहीं

Published

on

Loading

सहारनपुर। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने 2024 लोकसभा चुनाव के तहत सहारनपुर में रोड शो किया। इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी और बीजेपी पर जमकर निशाना साधा। प्रियंका ने कहा कि इस देश ने सत्ता को नहीं सत्य को पूजा है और मोदी सत्ता को पूजते हैं सत्य को नहीं। रोड शो के दौरान प्रियंका गांधी ने रामनवमी पर कहा कि भगवान राम ने भी सत्य की लड़ाई लड़ी थी। जब उनके सामने रावण युद्ध करने के लिए आया तो सारी शक्ति रावण के पास थी, लेकिन भगवान राम ने नौ व्रत रखकर सारी शक्ति अपने पास ले ली थी। इसके बाद रावण से युद्ध किया और सत्य की जीत हुई।

यह रोड शो कांग्रेस के लोकसभा उम्मीदवार इमरान मसूद के समर्थन में आयोजित किया गया था। प्रियंका गांधी ने कहा कि मैं हर जगह यही कह रही हूं कि ये चुनाव जनता का होना चाहिए, जनता के मुद्दों पर होना चाहिए। मोदी जी और बीजेपी के नेता बेरोजगारी, महंगाई, किसानों, महिलाओं की बात नहीं कर रहे हैं। जो असली समस्याएं महिलाओं-किसानों की है, उनके बारे में बात ही नहीं हो रही है। बात इधर उधर की ध्यान भटकाने की हो रही है। उन्होंने आगे कहा कि जो सत्ता में बैठे हैं, वह माता शक्ति और सत्य के उपासक नहीं हैं, ‘सत्ता’ के उपासक हैं। वो सत्ता के लिए किसी भी हद तक गिर जाएंगे। सत्ता के लिए सरकारें गिरा देंगे, विधायकों को खरीदेंगे, अमीरों को देश की संपत्ति दे देंगे। यह हमारे देश की परंपरा नहीं है। भगवान श्रीराम ‘सत्ता’ के लिए नहीं, ‘सत्य’ के लिए लड़े। इसलिए हम उनकी पूजा करते हैं। आज रामनवमी का शुभ दिन है, इसलिए मैं बहुत खुश हूं। वाल्मीकि रामायण में लिखा है कि जब भगवान राम युद्ध भूमि में उतरे तो देखा कि माता की शक्तियां रावण के पास थीं। जिसके बाद उन्होंने नौ दिनों तक माता की आराधना की और 108 नील कमल मां के चरणों में अर्पण किए।

उन्होंने कहा कि जिसके बाद माता ने उनकी परीक्षा लेने को सोची और 108वां कमल छिपा दिया। लेकिन, भगवान राम के पास श्रद्धा की शक्ति थी, उन्हें याद आया कि उनकी मां उन्हें बचपन में ‘राजीव लोचन’ कहती थीं। यह बात याद आते ही भगवान राम अपने नयन निकालने ही जा रहे थे, तभी माता ने उन्हें रोकते हुए कहा कि मैं तुम्हारी श्रद्धा से प्रसन्न हुई। मेरी शक्ति तुम्हारे साथ है। हम भगवान राम को इसलिए पूजते हैं, क्योंकि उन्होंने सच्ची श्रद्धा के साथ यह लड़ाई लड़ी और जनता को सर्वोपरि रखा। जनता पर अन्याय करने वाली भाजपा की विदाई तय है।

Continue Reading

Trending