Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

उत्तराखंड

आयुक्त पहुंचे गंगोत्री धाम, व्यवस्थाओं का लिया जायजा

Published

on

आयुक्त गढ़वाल मण्डल सीएस नपलच्याल, गंगोत्री धाम, व्यवस्थाओं का लिया जायजा, बुनियादी सुविधाएं दुरुस्त करने के निर्देश

Loading

 

आयुक्त गढ़वाल मण्डल सीएस नपलच्याल, गंगोत्री धाम, व्यवस्थाओं का लिया जायजा, बुनियादी सुविधाएं दुरुस्त करने के निर्देश

बुनियादी सुविधाएं दुरुस्त करने के निर्देश

उत्तरकाशी। आयुक्त गढ़वाल मण्डल सीएस नपलच्याल चारधाम यात्रा की तैयारियों का जायजा लेने मंगलवार को गंगोत्री पंहुचे। इस दौरान उन्होंने यात्रा मार्ग व पड़ाव स्थलों पर यात्रा व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। आयुक्त ने गंगोत्री मंदिर परिसर में यात्रा से जुड़े विभागीय अधिकारियों की बैठक भी ली तथा गंगोत्री धाम में पेयजल, विद्युत, संचार, चिकित्सा सहित तीर्थ यात्रियों को बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराने के जरूरी निर्देश दिये। बैठक में आयुक्त ने नगर पंचायत गंगोत्री को मंदिर तक जाने वाले पैदल रास्ते में तत्काल टाइल्स बिछाने, पर्याप्त सफाई कर्मी नियुक्त करने के भी निर्देश दिये। गंगोत्री धाम में यात्रा सीजन तक नियमित विद्युत आपूर्ति के लिए उरेडा को निर्देशित किया। बैठक में उर्जा निगम ने अवगत कराया कि भैरों घाटी तक विद्युत लाइन बिछाने का कार्य कर लिया गया है। गंगोत्री मंदिर तक ग्रिड से विद्युत आपूर्ति के लिए विभाग द्वारा 84 लाख रुपये का आगणन तैयार किया जा चुका है। स्वीकृति मिलने पर अगले यात्रा सीजन तक लाईन तैयार की जायेगी। पहले भैरोंघाटी से गंगोत्री तक सड़क चैड़ीकरण कार्य की वजह से विद्युत लाइन बिछाने का कार्य प्रस्तावित नहीं किया।

आयुक्त ने गंगोत्री में संचार व्यवस्था को पूरे यात्रा सीजन में दुरुस्त करने के बीएसएनएल को निर्देश दिये। गंगोत्री में बीएसएनएल के टावर का मंगलवार को ट्रायल किया गया जो सुचारु रूप से कार्य कर रहा है। आयुक्त ने टावर निरन्तर चालू रखने को कहा। यात्रा पड़ावांे एंव धाम में पेयजल आपूर्ति निरन्तर चालू रहे इसके लिए जल संस्थान को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि यात्रा व्यवस्थाओं को चाक-चैबंद करने के लिए धन की कमी आड़े नहीं आने दी जायेगी। यात्रा व्यवस्थाएं धाम के कपाट खुलने से पूर्व सुव्यवस्थित कर ली जांय। उन्होंने कहा कि या़त्रा संबंधी कार्याें में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दास्त नहीं की जायेगी। गंगोत्री में सभी प्री-फेब्रिकेटेड शौचालय 30 अप्रैल तक तैयार किये जाने की जानकारी आयुक्त को दी गयी। उन्होंने गंगोत्री में पार्किंग व्यवस्था का जायजा भी लिया।

धाम में स्थानीय लोगों ने गोमुख ट्रेकिंग मार्ग खोले जाने की आयुक्त से मांग की। इस पर उन्होंने गंगोत्री नेशनल पार्क के उपनिदेशक को तत्काल मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक से स्वीकृति लिये जाने के लिए कार्रवाई किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि 9 मई तक रूट बंद किये जाने का कोई औचित्य नहीं है। गंगोत्री धाम में पर्याप्त खाद्यान्न आपूर्ति के लिए पूर्ति विभाग को निर्देश दिये गये। मिट्टीतेल और गैस सिलेण्डर का उचित भण्डारण हो इसके लिए लंका या भैरोंघाटी में स्टोर की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया। आयुक्त ने कहा कि यात्रा मार्ग का निरीक्षण करने पर उत्तरकाशी से भैरोंघाटी तक राजमार्ग संतोषप्रद है वहीं डुण्डा से उत्तरकाशी तक राजमार्ग के मरम्मत कार्य में तेजी लाने की जरूरत है। उन्होंने गंगोत्री धाम में बिजली, पानी की आपूर्ति एवं संचार व्यवस्था दुरुस्त करने पर सराहना की तथा कहा कि इसे निरन्तर सुचारू बनाये रखने की आवश्यकता है। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि चारधाम यात्रा को सुगम एवं सुरक्षित बनाने के लिये सभी आवश्यक व्यवस्था की जा रही है। यात्रा प्रारम्भ होने से पूर्व सभी तैयारियां पूर्ण की जायें।

उत्तराखंड

10 मई से शुरू हो रही चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, पहले ही दिन हुए 2 लाख से ज्यादा पंजीकरण

Published

on

Loading

नई दिल्ली। इस बार 10 मई से चारधाम यात्रा शुरू हो रही है। इसके लिए सोमवार से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई। पहले ही दिन चार धाम के लिए दो लाख से अधिक पंजीकरण हो गए हैं। सबसे अधिक 69 हजार पंजीकरण केदारनाथ धाम के लिए हुए हैं।

रजिस्ट्रेशन की सुविधा मोबाइल ऐप, वॉट्सऐप और टोल फ्री नंबर पर भी है। केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी होगा। इस बार चारधाम यात्रा शुरू होने से 25 दिन पहले यात्रियों को रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी जा रही है, जिससे प्रदेश के बाहर से आने वाले यात्री अपना प्लान बनाकर आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकें।

रजिस्ट्रेशन के लिए नाम, मोबाइल नंबर के साथ यात्रा करने वाले सदस्यों का ब्योरा, निवास स्थान के पते के लिए आईडी देनी होगी। पर्यटन विभाग की वेबसाइट रजिस्ट्रेशन एंड टूरिस्ट केअर डॉट यूके डॉट जीओवी डॉट इन पर लॉगिन कर रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। इसके अलावा वॉट्सऐप नंबर-8394833833 पर यात्रा लिखकर मैसेज करके भी पंजीकरण कर सकते हैं। पर्यटन विभाग ने टोल फ्री नंबर-0135-1364 पर कॉल करके पंजीकरण की सुविधा दी है। स्मार्ट फोन पर टूरिस्टकेअरउत्तराखंड मोबाइल ऐप से भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Continue Reading

Trending