Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

उत्तराखंड

एचएन बहुगुणा राजकीय संग्रहालय का निर्माणकार्य अंतिम चरण में

Published

on

एचएन बहुगुणा राजकीय संग्रहालय का निर्माणकार्य, गढ़वाल का चंदन - हेमवती नंदन, पैतृक आवास को राजकीय संग्रहालय बनाने की घोषणा

Loading

एचएन बहुगुणा राजकीय संग्रहालय का निर्माणकार्य, गढ़वाल का चंदन - हेमवती नंदन, पैतृक आवास को राजकीय संग्रहालय बनाने की घोषणा

श्रीनगर (गढ़वाल)। श्रीनगर से 17 किलोमीटर दूर स्थित और पलायन का दंश झेलने के कारण अमूमन वीरान से रहने वाले बुघाणी गांव की पहचान स्वर्गीय हेमवती नंदन बहुगुणा के नाम से जानी जाती है। अविभाज्य उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री व केन्द्रीय मंत्री रहे हिमपुत्र स्वर्गीय हेमवती नंदन बहुगुणा के श्रीनगर गढ़वाल के निकट बुघाणी गांव में स्थित उनके पैतृक आवास को राजकीय संग्रहालय बनाने का कार्य अब अंतिम चरण में है। पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को चुनाव में नाकों चने चबवाने वाले कद्दावर राजनीतिक शख्शियत स्वर्गीय हेमवती नंदन बहुगुणा के जीवन को नजदीक से देखने का आम जनता को अब अवसर मिल सकेगा। गढ़वाल का चंदन – हेमवती नंदन और हिमपुत्र जैसे नामों से प्रसिद्ध स्वर्गीय बहुगुणा छोटे से गांव बुघाणी में पैदा होने के बाद राजनीति के जिस शीर्ष पर पहुंचे उसने आगे बढ़ने के लिए हर किसी को प्रेरित किया। हालांकि उत्तरप्रदेश से अलग होने के बाद उत्तराखंड में स्वयं उनके पुत्र विजय बहुगुणा अपने पिता के नक्शेकदम पर चलकर राज्य के मुख्यमंत्री बने।

यही कारण है राजनीति और जनहित में किये गए उनके कार्यों के साथ उनके जीवन की बारीकियों से हर किसी को परिचय कराने के उद्देश्य से राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री एनडी तिवारी ने उनके पैतृक आवास को राजकीय संग्रहालय बनाने की घोषणा की थी। 9 वर्षों के इंतजार के बाद आखिरकार अब संग्रहालय का कार्य पूर्ण होने जा रहा है। एचएन बहुगुणा के पुत्र विजय बहुगुणा के राज्य के मुख्यमंत्री बनने के बाद संग्रहालय निर्माण में तब तेजी आयी थी जब सीएम रहते हुए वे बुघाणी आए थे। 2 करोड़ 70 लाख रुपए की लागत से बनाये जा रहे हेमवती नंदन बहुगुणा राजकीय संग्रहालय में स्वर्गीय बहुगुणा के लिखे गए पत्र, उनके वस्त्र और घरेलू सामान भी प्रदर्शित किया जाएगा।

स्व. बहुगुणा के घर से मिली 900 वस्तुओं में से 700 को संरक्षित किया गया है। संग्रहालय निर्माण के तीन चरणों में पहले दस्तावेजीकरण, संरक्षण और अब संग्रहालय को अंतिम रूप दिया जा रहा है. संस्कृति विभाग और पुरातत्व विभाग की देखरेख में लोकनिर्माण विभाग संग्रहालय का निर्माण कर रहा है। संग्रहालय निर्माण का कार्य देख रहे लोक निर्माण विभाग श्रीनगर के अधिशासी अभियंता सुरेश तोमर का कहना है कि संग्रहालय का निर्माणकार्य लगभग पूरा हो चुका है। उनका कहना है कि मई में संग्रहालय को संस्कृति विभाग को पूरी तरह सौंप दिया जाएगा।

नक्काशीदार और पुराने दौर की निर्माण शैली पर बने बहुगुणा के पैतृक आवास पर संग्रहालय निर्माण के दौरान ज्यादा छेड़छाड़ न करते हुए उसके मूल स्वरूप में ही रखा गया है, तो उनके आवास के आंगन से दिखते प्राकृतिक नजारे हर किसी को आकर्षित करते हैं। हेमवती नंदन बहुगुणा राजकीय संग्रहालय का विधिवत लोकार्पण वैसे तो स्वर्गीय एचएन बहुगुणा की 97वीं जयंती पर होना था लेकिन प्रदेश की राजनीतिक उठापठक के चलते ऐसा नहीं हो सका। बहरहाल देर से ही सही संग्रहालय बनने के बाद जहां लोग हेमवती नंदन बहुगुणा के जीवन को नजदीक से जान सकेंगे, वहीं बुघाणी गांव भी पर्यटन मानचित्र पर आ सकेगा।

 

उत्तराखंड

10 मई से शुरू हो रही चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, पहले ही दिन हुए 2 लाख से ज्यादा पंजीकरण

Published

on

Loading

नई दिल्ली। इस बार 10 मई से चारधाम यात्रा शुरू हो रही है। इसके लिए सोमवार से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई। पहले ही दिन चार धाम के लिए दो लाख से अधिक पंजीकरण हो गए हैं। सबसे अधिक 69 हजार पंजीकरण केदारनाथ धाम के लिए हुए हैं।

रजिस्ट्रेशन की सुविधा मोबाइल ऐप, वॉट्सऐप और टोल फ्री नंबर पर भी है। केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी होगा। इस बार चारधाम यात्रा शुरू होने से 25 दिन पहले यात्रियों को रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी जा रही है, जिससे प्रदेश के बाहर से आने वाले यात्री अपना प्लान बनाकर आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकें।

रजिस्ट्रेशन के लिए नाम, मोबाइल नंबर के साथ यात्रा करने वाले सदस्यों का ब्योरा, निवास स्थान के पते के लिए आईडी देनी होगी। पर्यटन विभाग की वेबसाइट रजिस्ट्रेशन एंड टूरिस्ट केअर डॉट यूके डॉट जीओवी डॉट इन पर लॉगिन कर रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। इसके अलावा वॉट्सऐप नंबर-8394833833 पर यात्रा लिखकर मैसेज करके भी पंजीकरण कर सकते हैं। पर्यटन विभाग ने टोल फ्री नंबर-0135-1364 पर कॉल करके पंजीकरण की सुविधा दी है। स्मार्ट फोन पर टूरिस्टकेअरउत्तराखंड मोबाइल ऐप से भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Continue Reading

Trending