Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

पश्चिम बंगाल में 31 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी

Published

on

पश्चिम बंगाल में 31 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी

Loading

पश्चिम बंगाल में 31 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी

कोलकाता| पश्चिम बंगाल विधानसभा के पहले चरण के दूसरे हिस्से के तहत सोमवार को मतदान शुरू हो गया। राज्य की 294 सदस्यीय विधानसभा सीटों पर पहले चरण के दूसरे हिस्से के तहत तीन जिलों की 31 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है।

इनमें से 13 निर्वाचन क्षेत्र पश्चिमी मिदनापुर और नौ-नौ बांकुरा और बर्दवान में हैं। चुनाव में लगभग 70 लाख (69,79,788) मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। इनमें 33,68,311 महिलाएं हैं।  आज चुनावी मैदान में 163 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, जिनमें 21 महिलाएं हैं।

मतदान उच्च सुरक्षा के बीच दो सहायक केंद्रों के साथ राज्य के 8,465 मतदान केंद्रों में होंगे। सभी सीटों पर तृणमूल, एलएफ (वाम मोर्चा)-कांग्रेस और भाजपा अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। वाम मोर्चा घटकों में से माकपा ने 19 उम्मीदवार, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा), रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी, ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक और डेमोक्रेटिक सोशलिस्ट पार्टी (प्रबोध चंद्र) के एक-एक उम्मीदवार चुनावी मैदान में आमने-सामने हैं। कांग्रेस आठ विधानसभा क्षेत्रों में अपने उम्मीदवारों को उतारा है।

बहुजन समाज पार्टी और शिवसेना ने भी चुनावी मैदान में अपने उम्मीदवारों को उतारा है।  गौरतलब है कि 2011 विधानसभा चुनावों में तृणमूल कांग्रेस ने 17 सीटों पर जीत दर्ज की थी जबकि उस समय उसकी गठबंधन पार्टी कांग्रेस को तीन सीटों पर जीत मिली थी। उस समय सत्तासीन रहा वाम मोर्चा ने बाकी बची 11 सीटों पर जीत का परचम लहराया था।

राज्य में पहले चरण के मतदा में स्टार उम्मीदवारों में माकपा के राज्य सचिव सूर्यकांत मिश्रा (नारायणगढ़), प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष (खड़गपुर सदर), पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मानस भुनिया (साबाग) और 91 वर्षीय कांग्रेस के उम्मीदवार ज्ञान सिंह सोहनपाल (खड़गपुर सदर) शामिल हैं। बंगाली फिल्मों के अभिनेता सोहम चक्रबर्ती तृणमूल कांग्रेस के टिकट पर बांकुरा जिले के बरजोरा विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं। राज्य में बाकी चरणों में मतदान 17, 21, 25, 30 अप्रैल और पांच मई को होगा।

उत्तर प्रदेश

हरदोई में 16 बार चुनाव लड़ा, हर बार मिली हार, फिर से मैदान में उतरे शिवकुमार

Published

on

Loading

हरदोई। देश भर में चुनाव का माहौल गरमाया हुआ है और ऐसे में हरदोई में भी चुनाव की गरमा गरमी अब खूब देखने को मिल रही है। यहां पर एक ऐसे प्रत्याशी भी है जो 17 वी बार चुनाव लड़ने जा रहे हैं। अब तक कुल 16 बार चुनाव लड़ चुके हैं लेकिन उन्हें आजतक किसी भी चुनाव में जीत नहीं मिली है। इनका नाम है शिवकुमार और यह शहर कोतवाली क्षेत्र के मन्नापुरवा के रहने वाले है।

इनका कहना है कि वह हारने के बाद भी वह चुनाव लड़ते रहेंगे क्योंकि जनता उनका सम्मान बरकरार रखती है। उन्होंने कहा कि इस बार अगर वह जीतते हैं तो लोकसभा क्षेत्र के लोगों की हर समस्या के समय उनके साथ खड़े रहेंगे और उनका सहयोग करेंगे। शिवकुमार ने प्रत्येक बार निर्दलीय होकर चुनाव लड़ा है।

शिवकुमार ने 3 प्रधानी के चुनाव 3 जिला पंचायत के साथ 7 चुनाव विधानसभा और अब तक 3 चुनाव दिल्ली वाले यानी लोकसभा ले लड़े है और अब वह चौथी बार 2024 में लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं। उनका कहना है कि उनके मुद्दे क्या है अगर वह बता देंगे तो लोग नकल कर लेंगे।

Continue Reading

Trending