Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

पुतिन का सेना को सीरिया से लौटने का आदेश

Published

on

पुतिन का सेना को सीरिया से लौटने का आदेश

Loading

पुतिन का सेना को सीरिया से लौटने का आदेश

मॉस्को। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सीरिया में तैनात अपनी सेना को मंगलवार से देश के ‘मुख्य हिस्से’ से पीछे हटने के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि रूस ने बड़े स्तर पर अपने लक्ष्यों को हासिल कर लिया है।

पुतिन ने सोमवार रात क्रेमलिन में एक बैठक के दौरान कहा, “मैं मानता हूं कि यह मिशन रक्षा मंत्रालय और सशस्त्रबलों के लिए था और यह कुल मिलाकर पूरा हो चुका है।”

उन्होंने कहा, “मैं इसलिए रक्षा मंत्रालय को आदेश दे रहा हूं कि वह सीरिया के मुख्य हिस्से से मंगलवार से लौटना शुरू कर दे।”

रूस ने पिछले साल सितंबर में सीरिया में हवाई हमले शुरू किए थे।

पुतिन का बयान सोमवार को जेनेवा में शुरू हुई शांति वार्ता के बीच आया है। इस शांति वार्ता का आयोजन पांच वर्षो से चल रहे सीरियाई संकट को सुलझाने के लिए किया जा रहा है।

पुतिन का कहना है कि लटाकिया प्रांत में रूस का मेमिम सैन्यअड्डा और टार्टस में स्थित इसका भूमध्य नौसेना अड्डा पहले की तरह ही काम करते रहेंगे। उन्होंने कहा कि जमीन, वायु और समुद्र से दोनों की रक्षा की जानी चाहिए।

रूस के इस कदम का अमेरिका और सीरिया के विपक्षी दलों ने स्वागत किया है।

अमेरिका के अधिकारियों ने कहा कि पुतिन का बयान अमेरिका के लिए कोई अग्रिम चेतावनी नहीं है।

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉश अर्नेस्ट ने कहा, “हमें यह देखना होगा कि रूस की मंशा क्या है।”

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका में पढ़ाई कर रहे दो भारतीय छात्रों की सड़क हादसे में मौत, कॉलेज से घर लौटते समय हुआ हादसा

Published

on

Loading

न्यूयार्क। अमेरिका में पढाई कर रहे तेलंगाना के दो छात्रों की सड़क हादसे में मौत हो गई है। दोनों छात्रों निवेश मुक्का और गौतम कुमार पारसी की शनिवार रात एरिजोना के पियोरिया में उस समय जान चली गई, जब उनकी कार दूसरी कार से जा टकराई। दोनों की उम्र 19 वर्षीय थी।

रिपोर्ट के अनुसार, निवेश करीमनगर जिले के हुजूराबाद शहर का रहने वाला था, वहीं गौतम कुमार जनगांव जिले के स्टेशन घनपुर का रहने वाला था। दोनों एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग कर रहे थे।

दोनों अपने दोस्तों के साथ विश्वविद्यालय से घर लौट रहे थे, तभी सामने से आ रही कार ने उनके वाहन को टक्कर मार दी। निवेश और गौतम की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि अन्य घायल हो गए। निवेश डॉक्टर दंपत्ति नवीन और स्वाति का बेटा था। दोनों छात्रों के परिवारों ने भारत सरकार से शवों को वापस लाने में मदद की अपील की है।

 

Continue Reading

Trending