Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

विश्व कप : आस्ट्रेलिया ने किया विजयी आगाज

Published

on

मेजबान,न्यूजीलैंड,आस्ट्रेलिया,आईसीसी,विश्व-कप,श्रीलंका,मेलबर्न,एरॉन-फिंच,जेम्स-एंडरसन,बल्लेबाज,शेन-वॉटसन,तूफानी,एंडरसन

Loading

मेलबर्न | अपने सह मेजबान न्यूजीलैंड की तरह आस्ट्रेलिया ने भी शनिवार को आईसीसी विश्व कप-2015 में अपने अभियान का आगाज जीत से किया। न्यूजीलैंड ने जहां अपने घर में श्रीलंका को हराया वहीं आस्ट्रेलिया ने मेलबर्न क्रिकेट मैदान पर इंग्लैंड को 111 रनों के भारी अंतर से हराकर बता दिया कि इस साल उसकी दावेदारी को कम न आंका जाए। आस्ट्रेलिया की जीत के हीरो रहे एरॉन फिंच (135) और ग्लेन मैक्सवेल (66) तथा मिशेल मार्श (33-5)। फिंच और मैक्सवेल ने जहां अपनी टीम को विशाल स्कोर तक पहुंचाया वहीं मार्श ने पंजा मारते हुए इंग्लैंड को वहां तक पहुंचने से रोक दिया। उनकी कसी हुई गेंदबाजी के कारण इंग्लैंड 41.5 ओवरों में 231 रन ही बना सका।

बड़े लक्ष्य का दवाब इंग्लैंड पर शुरुआत से ही दिखा। इसी कारण उसके विकेट लगातार अंतराल पर गिरते रहे। एक समय इंग्लैंड ने अपने छह विकेट सिर्फ 92 रनों पर गंवा दिए थे। इनमें से पांच विकेट मार्श ने लिए थे जबकि एक विकेट मिशेल स्टार्क को मिला था। स्टार्क ने मोइन अली (10) को आउट किया था जबकि मार्श ने इयान बेल (36), गैरी बैलेंस (10), जोए रूट (5), कप्तान इयोन मोर्गन (0) और जोस बटलर (12) को चलता किया था।

ऐसा लग रहा था कि अगले 30-40 रनों के भीतर इंग्लैंड का पुलिंदा बंध जाएगा लेकिन जेम्स टेलर (नाबाद 98) और क्रिस वोक्स (37) ने सातवें विकेट के लिए 92 रनों की साझेदारी कर स्थिति को सुधारने का काम किया। वोक्स आखिरकार एक उन्नत पारी खेलने के बाद 184 के कुल योग पर मिशेल जानसन की गेंद पर डेनियल स्मिथ के हाथों लपके गए। वोक्स ने 42 गेंदों पर दो चौके लगाए। वोक्स के आउट होने के बाद भी टेलर का संघर्ष जारी रहा लेकिन दूसरे छोर पर स्टुअर्ट ब्रॉड (0), स्टीवन फिन (1) और जेम्स एंडरसन (8) उनका ज्यादा देर साथ नहीं दे सके।

एंडरसन नाटकीय तरीके से रन आउट हुए और इसी के साथ इंग्लैंड मैच हार गया। दुख की बात यह रही है कि शानदार पारी खेलने के बावजूद टेलर शतक नहीं पूरा कर सके। टेलर 90 गेंदों का सामना कर 11 चौके और दो छक्के लगाकर नाबाद लौटे। आस्ट्रेलिया की ओर से मार्श के पांच विकेटों के अलावा मिशेल जानसन और मिशेल स्टार्क ने दो-दो विकेट लिए। फिंच को मैन ऑफ द मैच चुना गया। इससे पहले, आस्ट्रेलिया पूल-ए के इस मैच में नौ विकेट पर 342 रन बनाने में सफल रहा। फिंच और मैक्सवेल के अलावा डेविड वार्नर ने 22, कप्तान जार्ज बेले ने 55, मार्श ने 23 और ब्रैड हेडिन ने तेज 31 रन जोड़े।

इंग्लैंड की ओर से फिन ने हैट्रिक सहित पांच विकेट लिए। फिन ने पारी के अंतिम ओवर की अंतिम तीन गेंदों पर हेडिन, मैक्सवेल और जानसन (0) को आउट किया। ब्रॉड को दो और वोक्स को एक सफलता मिली। फिंच ने इस विश्व कप का पहला शतक लगाने का श्रेय हासिल किया। फिंच पहली बार विश्व कप में खेलते हुए शतक लगाने वाले चौथे आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज हैं। अब तक कुल 14 ऐसे बल्लेबाज हुए हैं, जिन्होंने विश्व कप में पदार्पण के साथ ही शतक लगाया है। फिंच इस सूची में सबसे नया नाम हैं।

फिंच ने अपनी 135 रनों की पारी में 128 गेंदों का सामना किया और 12 चौके तथा तीन छक्के लगाए। फिंच विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ शतक लगाने वाले पहले आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बने। आस्ट्रेलिया ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए अच्छी शुरुआत की। वार्नर और फिंच ने पहले विकेट के लिए 57 रन जोड़े। शेन वॉटसन (0) खाता नहीं खोल सके। उनका विकेट 57 के कुल योग पर गिरा और फिर 70 के कुल योग पर स्टीवन स्मिथ (5) भी आउट हो गए। इसके बाद फिंच और बेले ने चौथे विकेट के लिए 146 रनों की साझेदारी की। फिंच की 128 गेंदों की पारी में 12 चौके और तीन छक्के शामिल हैं।

बेले ने 69 गेंदों पर तीन चौके लगाए। फिंच का साथ छूटने के बाद उन्होंने मिशेल मार्श के साथ 12 रन जोड़े। बेले का विकेट 228 के कुल योग पर गिरा। इसके बाद मैक्सवेल और मार्श ने पारी को तेजी से आगे बढ़ाया। मैक्सवेल ने जब लय पकड़ी तो इंग्लिश गेंदबाज धारहीन नजर आने लगे। मार्श के साथ 53 और फिर हेडिन के साथ तूफानी अंदाज में 61 रन जोड़ने वोल मैक्सवेल अपनी टीम को उस स्थिति तक ले जाने में सफल रहे, जहां से उनकी जीत सुनिश्चित लगने लगी। हेडिन 14 गेंदों पर पांच चौके लगाने के बाद 342 के कुल योग पर आउट हुए। यह विकेट अंतिम ओवर की चौथी गेंद पर गिरा। पांचवीं गेंद पर मैक्सवेल भी लपके गए और फिर अंतिम गेंद पर मिशेल जानसन को फिन ने एंडरसन के हाथों लपकवा दिया। इस तरह फिन ने हैट्रिक पूरी की।

नेशनल

गृहमंत्री अमित शाह ने वाराणसी में काल भैरव मंदिर में की पूजा-अर्चना, बीजेपी की जीत का मांगा आशीर्वाद

Published

on

Loading

वाराणसी। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार को काशी के कोतवाल कहे जाने वाले काल भैरव के दर्शन किए। इस दौरान उन्होंने बीजेपी और पीएम मोदी की जीत का आशीर्वाद मांगा।

बता दें कि गृह मंत्री बुधवार की शाम काशी दौरे पर पहुंचे थे। वे महमूरगंज के मोतीझील में पीएम नरेंद्र मोदी और वाराणसी से भाजपा प्रत्याशी के चुनाव कार्यालय का उद्घाटन किया। फिर मोतीझील मैदान में जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने काशी के कार्यकर्ताओं में लोकसभा चुनाव को लेकर जोश भरने का काम किया। उसके बाद उन्होंने काशी में ही रात्रि विश्राम किया था। गुरुवार सुबह अचानक से दर्शन पूजन का प्लान तैयार किया गया था। इसके क्रम में प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में गृहमंत्री ने सबसे पहले काल भैरव मंदिर में दर्शन पूजन किया.

काशी के कोतवाल का दर्शन करने के बाद उन्हें विश्वनाथ मंदिर भी जाना था लेकिन अचानक से उनके कार्यक्रम में हुए बदलाव के बाद वह सीधे एयरपोर्ट के लिए रवाना हो गए, जहां से वह अगले कार्यक्रम के लिए जाएंगे। फिलहाल गृहमंत्री ने काल भैरव मंदिर में विशेष पूजन किया है। काल भैरव मंदिर के महंत नवीन गिरी का कहना है कि काल भैरव अष्टक के साथ उनका विशेष पूजन करवाया गया है ताकि सुख, शांति व समृद्धि के साथ उन्हें बड़ी जीत मिल सके।

Continue Reading

Trending