Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

विश्व एथलेटिक्स (200 मी.) : आमने-सामने होंगे गाटलिन, बोल्ट

Published

on

Loading

बीजिंग| विश्व के तीव्रतम धावक जमैका के उसेन बोल्ट विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के छठे दिन गुरुवार को 200 मीटर स्पर्धा के फाइनल में अपने सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी अमेरिका के जस्टिन गाटलिन का सामना करेंगे। चार दिन पहले बोल्ट ने 100 मीटर रेस के फाइनल में गाटलिन का सामना किया था और विजयी बनकर उभरे थे। 200 मीटर स्पर्धा का विश्व रिकार्ड अपने नाम रखने वाले बोल्ट लगातार विश्व चैम्पियनशिप में लगातार तीन बार से यह रेस जीतते आ रहे हैं। ऐसे में इस साल भी उनके खिताब बचाने की पूरी उम्मीद की जा सकती है।

बर्लिन में इस स्पर्धा का विश्व रिकार्ड (19.19 सेकेंड) स्थापित करने वाले बोल्ट दाएगू और मास्को में भी इस स्पर्धा का स्वर्ण जीत चुके हैं। इस साल हालांकि उनका सत्र का अब तक का समय दूसरे एथलीटों की तुलना में अच्छा नहीं रहा है लेकिन बोल्ट को बड़ी रेस का खिलाड़ी माना जाता है और कहा जाता है कि बड़े प्लेटफार्म पर ही उनका असल रंग नजर आता है।

बोल्ट ने इस सत्र में 19.95 सेकेंड का अपना सबसे अच्छा समय निकाला है। दूसरी ओर, गाटलिन 19.57 सेकेंड में यह रेस पूरी कर चुके हैं। 20 सेकेंड से कम समय में इस साल यह रेस पूरी करने वालों में पनामा के ओलोंसे एडवर्ड भी हैं लेकिन असल मुकाबला बोल्ट और गाटलिन के बीच ही होगा।

मास्को में बोल्ट ने 19.66 सेकेंड समय के साथ स्वर्ण जीता था। रजत उनके ही देश के वॉरेन वीयर के नाम रहा था। बोल्ट ने वर्ल्ड लीडिंग समय निकाला था। इस साल गाटलिन का सबसे अच्छा समय बोल्ट के वर्ल्ड लीडिंग टाइम से बेहतर है।

साथ ही 100 मीटर का हासिल न कर सकने वाले गाटलिन 200 मीटर का ताज हासिल करने के लिए पूरी जोर लगाएंगे। और इसमें कोई शक नहीं कि बोल्ट लगातार चौथी बार इस स्पर्धा को अपने नाम करने के लिए और अधिक जोर लगाएंगे। ऐसे में एक रोमांचक रेस की उम्मीद की जा सकती है।

 

खेल-कूद

आईपीएल की व्यूअरशिप ने बनाया रिकार्ड, पहले दिन 16.8 करोड़ लोगों ने देखा मैच

Published

on

Loading

नई दिल्ली। आईपीएल के 17वें सीजन का आगाज 22 मार्च को चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में गत चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु के बीच मुकाबले से हुआ था। आईपीएल के आधिकारिक ब्रॉडकास्टर डिजनी स्टार के अनुसार, पहले दिन कुल 16.8 करोड़ लोगों ने इस मैच का आनंद लिया जो एक रिकॉर्ड है।

लीग के आधिकारिक ब्रॉडकास्टर डिज़्नी स्टार नेटवर्क पर आईपीएल 2024 के शुरुआती दिन, 1276 करोड़ मिनट का वॉच-टाइम दर्ज किया गया, जो किसी भी आईपीएल सीजन के शुरुआती दिन के लिए सबसे अधिक है। डिजिटल प्लेटफॉर्म पर, जियो सिनेमा को आईपीएल के पहले दिन 11.3 करोड़ दर्शक मिले थे। स्ट्रीमर ने दावा किया कि उसने आईपीएल 2023 के पहले दिन की तुलना में 51% की बढ़ोतरी दर्ज की है। एक बयान में कहा गया है कि पहले दिन जियो सिनेमा पर कुल देखने का समय 660 करोड़ मिनट था।

डिज़्नी स्टार नेटवर्क पर आईपीएल 2024 के उद्घाटन दिवस पर पहली बार 10 में से 8 कप्तान शामिल हुए। आईपीएल खिताब विजेताओं, विश्व कप चैंपियन, प्रतिष्ठित कोचों और खेल के दिग्गजों सहित प्रतिभाओं की एक स्टार-स्टडेड लाइन-अप ने उद्घाटन दिवस प्रस्तुत किया। इसमें नवजोत सिंह सिद्धू कमेंट्री बॉक्स में लौटे और भारत के विश्व चैंपियन हरभजन सिंह, इरफान पठान, रवि शास्त्री, सुनील गावस्कर और के श्रीकांत के साथ शामिल हो गए। इसमें स्टीव स्मिथ और स्टुअर्ट ब्रॉड का डेब्यू हुआ, जो आईपीएल 2024 को प्रस्तुत करने में दिग्गज ब्रायन लारा, मैथ्यू हेडन, केविन पीटरसन, जैक्स कैलिस और डेल स्टेन के साथ शामिल हुए। सीएसके के पूर्व सितारे अंबाती रायडू, मुरली विजय, एल बालाजी और सुब्रमण्यम बद्रीनाथ के साथ-साथ आईपीएल चैंपियन विनय कुमार और वेणुगोपाल राव 9 भाषाओं में डिज्नी स्टार के क्षेत्रीय फीड में सबसे आगे थे।

 

Continue Reading

Trending