Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

यूरोप पहुंचने के प्रयास में 4,700 शरणार्थियों की मौत : आईओएम

Published

on

Loading

यूरोप पहुंचने के प्रयास में 4,700 शरणार्थियों की मौत : आईओएम

जेनेवा | भूमध्य सागर पार करके यूरोप पहुंचने के प्रयास में वर्ष 2016 में करीब 4,700 शरणार्थियों की डूबने के कारण मौत हो गई। इंटरनेशनल ऑर्गेनाइजेशन फॉर माइग्रेशन (आईओएम) ने यह कहा है।

आईओएम ने मंगलवार को कहा, “पिछले वर्ष इसी अवधि में मरने वालों की तुलना में यह संख्या काफी ज्यादा है। पिछले साल 30 नवंबर तक इसी प्रयास में 3,565 पुरुषों, महिलाओं और बच्चों के मरने की खबर मिली थी।”

इस लिहाज से 2016 यूरोप पहुंचने का प्रयास कर रहे शरणार्थियों के लिए काफी घातक रहा है।

इस साल यूरोप पहुंचने के प्रयास में जान गंवाने वाले शरणार्थियों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है, लेकिन यूरोप पहुंचने में सफल होने वाले शरणार्थियों की संख्या में कमी दर्ज की गई है।

आईओएम के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार इस साल समुद्र के रास्ते 348,664 शरणार्थी यूरोप पहुंचे हैं, जबकि पिछले साल इस समय तक यह आंकड़ा 883,393 था।

अन्तर्राष्ट्रीय

इजरायल ने लेबनान पर किया हवाई हमला, दो हिजबुल्लाह लड़ाके ढेर, तीन नागरिक घायल

Published

on

Loading

नई दिल्ली। इजरायल ने दक्षिणी लेबनान के कई गांवों पर हवाई हमले किए हैं, जिसमें दो हिजबुल्लाह लड़ाके मारे गए और तीन नागरिक जख्मी हो गए हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इसराइल की फौज ने दो मिसाइलों से बॉर्डर इलाके के ऐता अल-शाब गांव में एक घर को नष्ट कर दिया। हमले में हिजबुल्लाह का एक लड़ाका मारा गया, जबकि दो नागरिक जख्मी हो गए हैं।

एक दूसरे इसराइली युद्धक विमान ने दक्षिणपूर्वी लेबनान के ब्लिडा गांव में एक दो मंजिला घर को निशाना बनाया। इस हमले में हिजबुल्लाह का एक दूसरे सदस्य मारा गया और एक नागरिक जख्मी हो गया।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने सूत्रों के हवाले से बताया कि इजरायली विमानों और ड्रोनों ने सीमा क्षेत्र के पूर्वी तथा मध्य हिस्सों में पांच कस्बों और गांवों पर सिलसिलेवार हवाई हमले किए, जिससे 17 घरों को नुकसान पहुंचा। इस बीच, हिजबुल्लाह ने पुष्टि की कि उसने कई इजरायली स्थलों पर हमला किया है।

Continue Reading

Trending