Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

IANS News

मासिक धर्म स्वच्छता पर जागरूकता पैदा कर सकते हैं पुरुष : गोहिल

Published

on

Loading

मुंबई, 1 मार्च (आईएएनएस)| अभिनेता मानव गोहिल मासिक धर्म स्वच्छता के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए आगामी ‘अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस’ पर एक दौड़ को हरी झंडी दिखाने वाले हैं। उनका कहना है कि मासिक धर्म से जुड़ी सामाजिक वर्जनाओं को तोड़ने के लिए पुरुषों को भी समान रूप से इसमें भागीदारी करनी चाहिए। जागरूकता अभियान में पुरुषों की भागीदारी की महत्ता के बारे में पूछने पर मानव ने आईएएनएस से कहा, “पुरुषों और लड़कों को इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है। हम पुरुष प्रधान समाज में रहते हैं, इसीलिए यह भार पुरुषों पर है, जो मासिक धर्म स्वच्छता के प्रति जागरूकता पैदा करने और बदलाव लाने में सक्षम हैं।”

हाल ही में एक डॉक्यूमेंट्री ‘पीरियड : द एंड ऑफ सेंटेंस’ ने ऑस्कर पुरस्कार जीता है।

मानव ने कहा कि यह ध्यान देने लायक बात है कि कैसे एक छोटी डॉक्यूमेंट्री ने मासिक धर्म स्वच्छता के मुद्दों को उभारा और मासिक धर्म के संदेश को एक स्तर पर पहुंचा दिया।

सात वर्षीय एक बच्ची के पिता मानव ने कहा, “यह महिलाओं और पुरुषों- दोनों के लिए मासिक धर्म के बारे में बात करना जरूरी होता है। सिर्फ बात करने से ही वर्जनाएं और कलंक का प्रभाव कम होगा।”

उन्होंने कहा, “अगर मां और पिता- दोनों अपनी बेटियों से मासिक धर्म के बारे में बात कर पाते, तो ऐसे आंकड़े नहीं होते, जिनके अनुसार 70 फीसदी लड़कियों को उनके पहले मासिक धर्म से पहले इसकी कोई जानकारी नहीं होती है।”

इस दौड़ का आयोजन ‘रन4नाइन’ करेगा। इसका शुभारंभ आठ मार्च को चौपाटी से होगा।

 

Continue Reading

IANS News

टेनिस : दुबई चैम्पियनशिप में सितसिपास ने मोनफिल्स को हराया

Published

on

Loading

 दुबई, 1 मार्च (आईएएनएस)| ग्रीस के युवा टेनिस खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास ने शुक्रवार को दुबई ड्यूटी फ्री चैम्पियनशिप के पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में फ्रांस के गेल मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में मात देकर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

  वर्ल्ड नंबर-11 सितसिपास ने वर्ल्ड नंबर-23 मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में 4-6, 7-6 (7-4), 7-6 (7-4) से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया।

यह इन दोनों के बीच दूसरा मुकाबला था। इससे पहले दोनों सोफिया में एक-दूसरे के सामने हुए थे, जहां फ्रांस के खिलाड़ी ने सीधे सेटों में सितसिपास को हराया था। इस बार ग्रीस के खिलाड़ी ने दो घंटे 59 मिनट तक चले मुकाबले को जीत कर मोनफिल्स से हिसाब बराबर कर लिया।

फाइनल में सितसिपास का सामना स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और क्रोएशिया के बोर्ना कोरिक के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। सितसिपास ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन में फेडरर को मात दी थी।

Continue Reading

Trending