Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

दरियादिल सुषमा, मंदिर के बाहर भीख मांग रहे रूसी पर्यटक को दी मदद

Published

on

Loading

नई दिल्ली। भारत आए एक रूसी पर्यटक के पास पैसा खत्म हो गया तो उसे भीख मांगने को मजबूर होना पड़ा। मीडिया रिपोर्टों को संज्ञान लेते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इस रूसी पर्यटक को पूरी मदद करने का आश्वासन दिया है।

रूसी नागरिक इवनगेलीन चेन्नई में एक मंदिर के बाहर भीख मांग रहा था। वजह यह थी कि उसके एटीएम का पिन लॉक हो गया था और सारे पैसे खत्म हो गए। इसके बाद पैसों के लिए रूसी टूरिस्ट तमिलनाडु के कांचीपुरम में कुमारकोट्टम श्री सुब्रमण्यम स्वामी मंदिर के सामने अपनी कैप को सामने रख कर भीख मांगने लगा।

स्थानीय लोगों ने पुलिस को इसकी सूचना दी। पुलिस ने जांच में पाया कि इवेंजलिन के सभी यात्रा दस्तावेज सही थे। उसका वीजा भी अगले महीने तक वैध है। जिसके बाद सुषमा स्वराज ने ट्वीट किया, ‘इवनगेलीन, आपका देश रूस हमारा मित्र है। चेन्नई में मेरे अधिकारी आपकी हर संभव मदद करेंगे।’

बता दें कि ये पहली बार नहीं है जब सोशल मीडिया पर सक्रिय विदेश मंत्री किसी की मदद के लिए सामने आई हैं। इसके पहले भी वो कई बार सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों की मदद कर चुकी हैं। वो कई मौकों पर दूसरे देश के निवासियों की मदद करते हुए उन्हें वीजा उपलब्ध करवाने से लेकर अपने देश वापस भेजने तक जैसे कदम उठा चुकी हैं।

नेशनल

सीएम बने रहेंगे केजरीवाल, कोर्ट ने पद से हटाने वाली याचिका की खारिज

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को उनके पद से हटाने की मांग वाली जनहित याचिका हाई कोर्ट ने खारिज कर दी है। कोर्ट ने कहा कि ऐसी कोई संवैधानिक बाध्यता नहीं है कि अरविंद केजरीवाल अपने पद पर बने नहीं रह सकते हैं। हाई कोर्ट ने कहा कि ये कार्यपालिका से जुड़ा मामला है। दिल्ली के उपराज्यपाल इस मामले को देखेंगे और फिर वह राष्ट्रपति को इस भेजेंगे। इस मामले में कोर्ट की कोई भूमिका नहीं है।

केजरीवाल को सीएम पद से हटाने के लिए याचिका दिल्ली के रहने वाले सुरजीत सिंह यादव ने दी है, जो खुद किसान और सामाजिक कार्यकर्ता बताते हैं। सुरजीत सिंह यादव का कहना था कि वित्तीय घोटाले के आरोपी मुख्यमंत्री को सार्वजनिक पद पर बने रहने की अनुमति नहीं मिलनी चाहिए। याचिकाकर्ता सुरजीत ने अपनी याचिका में कहा था कि केजरीवाल के पद पर बने रहने से न केवल कानून की उचित प्रक्रिया में दिक्कत आएगी, बल्कि न्याय प्रक्रिया भी बाधित होगी और राज्य में कांस्टीट्यूशनल सिस्टम भी ध्वस्त हो जाएगा।

याचिका में कहा गया था कि सीएम ने गिरफ्तार होने के कारण एक तरह से मुख्यमंत्री के रूप में अपना पद खो दिया है, चूंकि वह हिरासत में भी हैं, इसलिए उन्होंने एक लोक सेवक होने के कर्तव्यों और जिम्मेदारियों को निभाने से खुद को अक्षम साबित कर लिया है, अब उन्हें इस मुख्यमंत्री पद पर नहीं बने रहना चाहिए।

 

Continue Reading

Trending