Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

बिजनेस

तेल मूल्य में अतिरिक्त गिरावट संभव : आईईए

Published

on

Loading

पेरिस| अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) ने अपने उस अनुमान को फिर से दोहराया है, जिसमें उसने कहा था कि इस वर्ष वैश्विक तेल मांग में वृद्धि कमजोर बनी रहेगी। आईईए ने कहा है कि 2015 में मांग में मामूली वृद्धि हो सकती है। आईईए ने शुक्रवार को जारी हुई अपनी मासिक रपट में कहा है कि जून 2014 से तेल मूल्य में जारी गिरावट 2015 के पूर्वार्ध तक जारी रह सकती है।

तेल उत्पादक देशों में यदि कोई समस्या पैदा नहीं होती है तो आपूर्ति में किसी तरह की कमी नहीं होगी, भले ही तेल मूल्य में गिरावट क्यों न हो। आईएई का मानना है कि इस वर्ष तेल खपत 9.24 करोड़ बैरल प्रतिदिन पहुंच सकता है। आईएई को उम्मीद है कि तेल की मांग में इस वर्ष 12 लाख बैरल की वृद्धि हो सकती है और 2015 में यह 9.36 करोड़ बैरल पहुंच सकती है। लेकिन तिमाही विवरणों से पता चलता है कि जनवरी और मार्च 2015 के बीच की वृद्धि दर 2014 की समान अवधि के मुकाबले 10 लाख बैरल होगी।

बिजनेस

रिलायंस जियो ने बनाया कीर्तिमान, डेटा खपत में चीन को पीछे छोड़ बना दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल ऑपरेटर

Published

on

Loading

नई दिल्ली। भारतीय टेलीकॉम सेक्टर में अपनी धाक जमाने के बाद रिलायंस जियो ने डेटा खपत के मामले में एक नया वैश्विक रिकॉर्ड कायम किया है। रिलायंस जियो, डेटा ट्रैफिक में वर्ल्ड की नंबर वन कंपनी बन गई है। पिछली तिमाही में कुल डेटा ट्रैफिक 40.9 एक्साबाइट दर्ज किया गया। वहीं दुनिया में डेटा ट्रैफिक में अब तक नंबर वन कंपनी रही चाइना मोबाइल लुढ़क कर नंबर दो पोजिशन पर पहुंच गई। उसके नेटवर्क पर डेटा खपत तिमाही में 40 एक्साबाइट से भी कम रही। चीन की एक और कंपनी चाइना टेलीकॉम डेटा खपत के मामले में तीसरे नंबर पर, तो भारत की एयरटेल चौथे नंबर पर रही। दुनिया भर की टेलीकॉम कंपनियों के डेटा ट्रैफिक, ग्राहक आधार पर नजर रखने वाली टीएफिशियंट ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

5जी सेवाओं के शुरु होने के बाद, रिलायंस जियो के डेटा खपत में पिछले वर्ष के मुकाबले 35.2 फीसदी का उछाल देखने को मिला। इस उछाल की मुख्य वजह है जियो का ट्रू 5जी नेटवर्क और जियो एयर फाइबर का विस्तार। जियो नेटवर्क रिलायंस जियो के तिमाही नतीजों के मुताबिक जियो ट्रू 5जी नेटवर्क पर 10 करोड़ 80 लाख ग्राहक जुड़ चुके हैं और जियो के कुल डेटा ट्रैफिक का करीब 28 फीसदी हिस्सा अब 5जी नेटवर्क से आ रहा है। दूसरी तरफ जियो एयर फाइबर ने भी देश भर के 5,900 शहरों में अपनी सेवाएं शुरू कर दी हैं।

हालिया जारी तिमाही नतीजों में कंपनी ने जो आंकड़े मुहैया कराए हैं उनके मुताबिक जियो नेटवर्क पर प्रति ग्राहक मासिक डेटा खपत बढ़कर 28.7 जीबी हो गई है, जो तीन साल पहले केवल 13.3 जीबी थी। बताते चलें 2018 में भारत में एक तिमाही का कुल मोबाइल डेटा ट्रैफिक मात्र 4.5 एक्साबाइट था।

Continue Reading

Trending