Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

टीम इंडिया को आप जैसे गुरू की सख्त जरूरत है जहीर

Published

on

Loading

पद्मपति शर्मा 
‘आया है सो जाएगा, राजा रंक फकीर’। यही जीवन का शाश्वत सत्य है। खेल दुनिया भी उसी का एक अंग है। कल की सी बात लगती है जब मैने मजबूत कद काठी के एक युवक को अपने डेब्यू मुकाबले में एक सौ पचास किलोमीटर की गति से गेंदबाजी करते देखा और तभी विश्वास हो गया था कि यह लंबी रेस का घोड़ा है, बड़ी दूर तक जाएगा और वर्षों हम इसके बारे में पढ़ते, सुनते और देखते रहेंगे।

जी हां, बात हो रही है तेज गेंदबाज जहीर खान की, जिन्हें लोग प्यार से ‘जाक’ कहकर पुकारते हैं। सन 2000 की बात है| नैरोबी में चैंपियंस ट्राफी का मुकाबला था। अमर उजाला से हिंदुस्तान में जुड़ने के बीच का वह समय था। हमारी खेल डेस्क की टीम को लखनऊ हिंदुस्तान में ज्वाइन करना था। मैं बनारस में था और शायद कोई त्यौहार का दिन रहा होगा। अनुज राधे के कमरे में हम टीवी पर मैच देख रहे थे। दो खिलाड़ियों का प्रथम प्रवेशी मुकाबला था और उनका पाला पड़ गया था महाबली आस्ट्रेलिया से। युवराज तो गदगद कर देने वाली 94 रनों की पारी से अपने चयन का औचित्य सिद्ध कर चुके थे। जहीर भी पारी की अंतिम दो गेंदों को छक्के के लिए भेज कर यह तो जता चुके थे कि बल्ले से भी वह उपयोगी रहेंगे पर उनका असली काम गेंदबाजी का था और क्या बात है .! युवी जहां मैन आफ द मैच घोषित हुए वहीं टीम के मैन आफ द मैच जहीर हो गए जब उन्होंने सनसनाती स्विंगिंग यार्कर से कप्तान स्टीव वॉ के स्टम्प छितरा दिए थे और यही विकेट टनिर्ंग प्वाइंट साबित हुआ।

इसके बाद से इस बंयहत्थे का शायद ही कोई मुझसे मैच छूटा हो। समय के साथ जाक की गेंदों की धार पैनी होती चली गयी। फर्क अनुभव के साथ यह आया कि पहले यह मुंबईकर दिल से गेंद डालता था बाद में दिमाग से डालने लगा। याद कीजिए 2003 का विश्वकप फाइनल। पहली ही गेंद ने मैथ्यू हैडन को हड़का कर रख दिया था पसली की ऊंचाई तक उठी थी वह मगर यही गेंद एकमात्र बन कर रह गयी और उसके बाद तो हैडन ने पहले ओवर में ही 16-17 रन कूटते हुए टीम की जीत की पटकथा लिख दी। मगर अनुभवी जाक ने हिसाब चुकता किया सबसे ज्यादा विकेट लेकर और 2011 विश्व कप में भारत को विजेता बनाने में अपना अविस्मरणीय अंशदान किया। जहीर के आंकड़ें आप मुख्य धारा के मीडिया में पढेंगे. मुझे तो यहां यही बताना है कि कपिल के बाद भारत को यदि कोई दूसरा संपूर्ण गेंदबाज मिला तो वह जहीर खान ही रहे हैं।

मैने अपने कैरियर में आबिद अली और करसन घावरी से लगायत भवनेश्वर कुमार तक की गेंदबाजी देखी है। दो राय नहीं कि जवागल श्रीनाथ देश के तीव्रतम गेंदबाज थे। परंतु उनके पास बल्लेबाज को छोड़ने वाली गेंदें नहीं थीं। यह बात दीगर है कि भयानक तेजी लिए अंदर कटती अपनी स्टाक गेंदों के चतुराई से इस्तेमाल के बल पर टीम की संपदा बने। मगर जहीर के तरकश में न सिर्फ दोनो स्विंग बल्कि मारक यार्कर और स्लोवर वन के अलावा रीवर्स स्विंग का संपूर्ण खजाना था। वूस्टरशायर की ओर से काउंटी क्रिकेट में खेलना उनके व टीम दोनों के लिए वरदान सिद्ध हुआ। वहां जाक ने भिन्न परिस्थितियों में किस तरह की वैरायटी इस्तेमाल करनी चाहिए, पूरी शिद्दत से सीखा।

सच तो यह है कि चोटों ने यदि जहीर का कैरियर बाधित न किया होता तो उनकी सफलता का आंकड़ा कहीं और भी समृद्ध रहता। 2013 में वह विशेष फिटनेस ट्रेनिंग के लिए पेरिस गए थे युवराज के साथ, लेकिन उम्र और चोटों ने उनका साथ नहीं दिया। उन्होंने सचिन सहित अपने तमाम साथियों से सलाह मश्विरे के बाद संन्यास की घोषणा कर दी। अपने शानदार कैरियर के दूसरे हाफ में जहीर टीम के युवा गेंदबाजों के कोच की भी सफल भूमिका में नजर आते थे। सौरभ दा उनको इसीलिए मिड आफ या मिड आन में ही तैनात किया करते थे ताकि जाक साथी गेंदबाजों को सही टिप्स दे सकें। जरा पूछ कर तो देखिये इशांत शर्मा जैसों से जो गेदबाजी के दौरान हमेशा जाक के तलबगार रहे। हर गेंद पर वह इशांत को बताते रहा करते थे कि क्या करना है और क्या नही।

यही कारण है कि जहीर के प्रति टीम इंडिया के सभी गेंदबाजों के मन में श्रद्धा और सम्मान का भाव साफ नजर आता है। टीम इंडिया को बतौर गुरू जहीर की सख्त जरूरत है। टीम के कार्यकारी कोच भारती अरुण को जहीर का सहायक नियुक्त किया जा सकता है। फिर टीम मे जो दो रफ्तार के सौदागर उमेश यादव और वरुण एरोन के रूप में हैं, उनको तराशने के साथ ही उनकी गेंदबाजी में और भी निखार लाने के लिए जहीर से बढ़ कर क्या कोई और आदर्श गुरू नजर आता है देश में आपको ?

(लेखक वरिष्ठ खेल पत्रकार, समीक्षक हैं)

 

नेशनल

कर्नाटक के मंत्री बोले- मोदी-मोदी के नारे लगाने वालों को थप्पड़ मारे जाने चाहिए

Published

on

Loading

बेंगलुरु। कर्नाटक के मंत्री शिवराज तंगाडागी ने विवादित बयान दिया है। उन्होंने कहा कि ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगाने वाले युवकों और छात्रों को थप्पड़ मारे जाने चाहिए। मंत्री ने हर साल दो करोड़ नौकरियां देने का वादा पूरा नहीं करने का आरोप लगाते हुए बीजेपी नीत केंद्र सरकार पर भी निशाना साधा। कन्नड़ एवं संस्कृति मंत्री ने यह भी कहा कि भाजपा को आगामी लोकसभा चुनाव में वोट मांगने के लिए शर्म आनी चाहिए, क्योंकि वह विकास के मोर्चे पर भी विफल रही है।

“दो करोड़ नौकरियां देने का वादा किया था”

तंगाडागी ने कहा, “उन्हें शर्म आनी चाहिए। वे विकास का एक काम तक नहीं कर पाए, फिर किस मुंह से वोट मांग रहे हैं। उन्होंने दो करोड़ नौकरियां देने का वादा किया था। क्या उन्होंने किसी को नौकरी दी। जब नौकरियों के बारे में पूछो तो वे कहते हैं- पकौड़े बेचो, उन्हें शर्म आनी चाहिए।” कोप्पल जिले के करातागी में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, अगर कोई छात्र या युवक अब भी ‘मोदी-मोदी’ कहे तो उन्हें थप्पड़ मारे जाने चाहिए

भाजपा के वरिष्ठ नेता और पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय महासचिव सी टी रवि ने मंत्री की टिप्पणियों को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा। उन्होंने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, “आगामी लोकसभा चुनाव कांग्रेस के बहुत बुरी तरह से हारने को भांपकर वे निचले स्तर पर पहुंच गए हैं और वे प्रधानमंत्री मोदी को तानाशाह कहते हैं!” भाजपा ने निर्वाचन आयोग को याचिका देकर मंत्री के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

Continue Reading

Trending