Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

जीत का चौका लगाने की तैयारी में टीम इंडिया

Published

on

भारतीय-क्रिकेट-टीम

Loading

पर्थ। मौजूदा चैम्पियन भारतीय क्रिकेट टीम इस समय जबरदस्त फॉर्म में है और आईसीसी विश्व कप-2015 में अब तक अपने तीनों मैच जीत चुकी है। इनमें भी दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान जैसी बड़ी टीमों को हराने में भारत कामयाब रहा है। पूल-बी में शीर्ष पर चल रही भारतीय टीम अब शुक्रवार को वाका मैदान पर दो बार की चैम्पियन वेस्टइंडीज का सामना करेगी। टीम इंडिया विश्व कप में लगातार चौथी जीत दर्ज कर जीत का चौका लगाने की तैयारी में है।

विश्व कप-2015 में अब तक चार मैच खेलकर दो जीत हासिल कर चुकी कैरेबियाई टीम के लिए शुक्रवार का मैच करो या मरो वाला होगा। कैरेबियाई टीम यदि भारत को हराने में कामयाब हो जाती है तो उनका नॉकआउट में प्रवेश लगभग सुनिश्चित हो जाएगा, जबकि हार की दशा में उन्हें संयुक्त अरब अमीरात के खिलाफ आखिरी मैच पर निर्भर रहना होगा। वेस्टइंडीज की शुरुआत ही विश्व कप में चौंकाऊ रही और आयरलैंड जैसी टीम से उसे हार झेलनी पड़ी। हालांकि पाकिस्तान और जिम्बाब्वे को मात देकर उन्होंने खोई लय हासिल कर ली। चौथे मैच में उन्हें एक बार फिर दक्षिण अफ्रीका के हाथों पिछले मैच में करारी हार झेलनी पड़ी। द. अफ्रीका के खिलाफ कैरेबियाई टीम के गेंदबाज पूरी तरह पटरी से उतरे नजर आए, जबकि विशाल स्कोर के आगे बल्लेबाज भी कुछ खास नहीं कर सके।

सबके बावजूद कैरेबियाई टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन मैचों में 300 से अधिक का स्कोर खड़ा करने में सफल रही है। लेकिन आयरलैंड ने जिस तरह 300 से अधिक के स्कोर को हासिल कर लिया और जिम्बाब्वे ने जिस अंदाज में तेज गति से रन बनाए और लक्ष्य के काफी नजदीक तक पहुंचने में सफल रहा उससे कैरेबियाई टीम के लिए गेंदबाजी विशेष चिंता का सबब बनी हुई है। भारतीय गेंदबाजी की बात करें तो टूर्नामेंट में भारत के गेंदबाज सबसे किफायती साबित हुए हैं। दूसरी ओर भारतीय गेंदबाजों की मुख्य चिंता वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल को बल्ले का मुंह खोलने से रोकने की रहेगी।

बल्लेबाजी में भी भारतीय टीम ने काफी स्थिर और ठोस प्रदर्शन किया है, हालांकि उन्हें कैरेबियाई तेज गेंदबाजों के आगे संभलकर खेलने की जरूरत रहेगी। आस्ट्रेलिया में भारत का यह आखिरी ग्रुप मैच होगा। इसके बाद भारतीय टीम अपने दोनों आखिरी ग्रुप मैच क्रमश: हैमिल्टन और ऑकलैंड में खेलेगी।

टीमें (संभावित) :
भारत : शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना, महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान/विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, मोहित शर्मा, भुवनेश्वर कुमार।

वेस्टइंडीज : क्रिस गेल, ड्वायन स्मिथ, मार्लन सैमुअल्स, लेंडिल सिमंस, जोनाथन कार्टर, दिनेश रामदीन (विकेटकीपर), डारेन सैमी, आंद्रे रसेल, जेसन होल्डर (कप्तान), जेरोम टेलर, सुलेमान बेन।

खेल-कूद

पंजाब किंग्स के खिलाफ स्लो ओवर रेट के चलते हार्दिक पांड्या पर लगा 12 लाख का जुर्माना

Published

on

Loading

मुल्लांपुर। आईपीएल 17 के 33वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को 9 रनों से हरा दिया है। इस रोमांचक मैच में 193 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब की पूरी टीम 19.1 ओवर में 183 पर सिमट गई। वहीं, पंजाब किंग्स के खिलाफ मैच में स्लो ओवर रेट के चलते मुंबई के कप्तान हार्दिक पांड्या पर 12 लाख का जुर्माना लगाया गया है। आईपीएल ने यह जानकारी गुरुवार को दी।

बीसीसीआई ने एक बयान में इसकी पुष्टि की है। जिसमें बताया गया है कि इस सीजन में टीम मुंबई की यह पहली गलती थी, इसलिए आईपीएल कोड ऑफ कंडक्ट के अनुसार सबसे न्यूनतम दंड दिया गया है।

बात अगर मैच की करें तो 193 रनों का पीछा करने उतरी पंजाब के लिए आशुतोष शर्मा ने 25 गेंदों में 61 रनों की तूफानी पारी खेली, लेकिन वो अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए और मुंबई ने 9 रन से यह मुकाबला अपने नाम किया। एमआई वर्तमान में सात मैचों में तीन जीत के साथ अंक तालिका में सातवें स्थान पर है।

Continue Reading

Trending