Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

चीन में बास्केटबॉल की लोकप्रियता देख माइकल हैरान

Published

on

Loading

गुआंगदोंग। बास्केटबॉल के महान खिलाड़ी माइकल जॉर्डन चीन में बास्केटबाल खेल का विकास देखकर हैरान हैं। उन्हें खुशी है कि यहां इतने बड़े स्तर पर इस खेल का विकास किया जा रहा है। माइकल (52) 11 साल पहले पहली बार चीन आए थे और अब यहां इस स्तर पर बास्केटबाल का विकास देखकर वह हैरान हैं। वह यहां शेर्लोट बोब्कट्स के चेयरमैन के रूप में 2015 नेशनल बास्केटबॉल चैम्पियनशिप (एनबीए) वैश्विक खेलों में हिस्सा लेने पहुंचे हैं।

माइकल ने अपने करियर के दौरान छह एनबीए चैम्पियनशिप में हिस्सा लिया और छह बार एनबीए के सबसे मूल्यवान खिलाड़ी का पुरस्कार भी जीता। माइकल ने एनबीए में 1980 से 90 दशक के बीच अपने बेहतरीन समय को याद करते हुए कहा, “हमने देखा है कि चीन दुनिया में सबसे बड़े बास्केटबॉल प्रशंसकों में से एक बनता जा रहा है। मैंने कभी नहीं सोचा था कि यह इतनी जल्दी और इतना बड़ा बनेगा।”

चीनी बास्केटबॉल संघ के आंकड़ों के अनुसार, चीन की शीर्ष बास्केबॉल लीग सीबीए में साल 1995 में इसकी शुरुआत के समय केवल आठ टीमें थी और अब 20 साल बाद इसमें 20 टीमें हैं। साल 2014 से 2015 सत्र के दौरान इसके दर्शकों की संख्या 74 करोड़ रही। चीन में बास्केटबॉल खेल के क्षेत्र में भले ही कितने भी बदलाव आए हों, लेकिन चीन के खिलाड़ियों के लिए आज भी माइकल एक लोकिप्रिय सितारे हैं, जिन्हें खेलते देख कई खिलाड़ी बड़े हुए। उनमें से एक हैं, चीन के शीर्ष धावक और हाल ही में एथलेटिक्स विश्व चैंपियनशिप में 400 मीटर रिले रेस की रजत पदक विजेता टीम के सदस्य सु बिंगतियान। चीन में अपनी टीम का प्रचार करने आए माइकल यहां एनबीए वैश्विक खेलों की सफलता को देखते हुए इस बात के लिए आश्वस्त हैं कि भविष्य में बास्केटबॉल का विकास कभी नहीं रुकेगा।

 

खेल-कूद

पंजाब किंग्स के खिलाफ स्लो ओवर रेट के चलते हार्दिक पांड्या पर लगा 12 लाख का जुर्माना

Published

on

Loading

मुल्लांपुर। आईपीएल 17 के 33वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को 9 रनों से हरा दिया है। इस रोमांचक मैच में 193 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब की पूरी टीम 19.1 ओवर में 183 पर सिमट गई। वहीं, पंजाब किंग्स के खिलाफ मैच में स्लो ओवर रेट के चलते मुंबई के कप्तान हार्दिक पांड्या पर 12 लाख का जुर्माना लगाया गया है। आईपीएल ने यह जानकारी गुरुवार को दी।

बीसीसीआई ने एक बयान में इसकी पुष्टि की है। जिसमें बताया गया है कि इस सीजन में टीम मुंबई की यह पहली गलती थी, इसलिए आईपीएल कोड ऑफ कंडक्ट के अनुसार सबसे न्यूनतम दंड दिया गया है।

बात अगर मैच की करें तो 193 रनों का पीछा करने उतरी पंजाब के लिए आशुतोष शर्मा ने 25 गेंदों में 61 रनों की तूफानी पारी खेली, लेकिन वो अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए और मुंबई ने 9 रन से यह मुकाबला अपने नाम किया। एमआई वर्तमान में सात मैचों में तीन जीत के साथ अंक तालिका में सातवें स्थान पर है।

Continue Reading

Trending