Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

चीन बना कंबोडिया का सबसे बड़ा पर्यटक स्रोत

Published

on

Loading

नई दिल्ली| राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार सुबह बादल छाए रहे। मौसम विभाग ने बताया कि शहर का न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने बताया, “मंगलवार को मुख्यत: बादल छाए रहेंगे। दिन में कुछ स्थानों पर गरज के साथ बौछार पड़ सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक, दिन का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

सुबह 9 बजे वातावरण में 66 प्रतिशत आद्र्रता दर्ज की गई।

राजधानी में सोमवार को अनोम पेन्ह (कंबोडिया)चीन इस साल दक्षिण कोरिया को पीछे छोड़ते हुए कंबोडिया के अंगकोर विश्व विरासत का सबसे बड़ा पर्यटक स्रोत बन गया है। कंबोडिया की सरकारी एजेंसी कंपुचिया प्रेस (एकेपी) ने पर्यटन विभााग के वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से सोमवार को यह जानकारी दी। कंबोडिया के सियाम रीप प्रांत में पर्यटन विभाग के प्रमुख नगोव सेंगकाक ने कहा कि इस साल की पहली छमाही में 1,90,000 से ज्यादा चीनी पर्यटक अंगकोर आर्कियोलॉजिक पार्क घूमने पहुंचे, जो यहां पहुंचने वाले 10.8 लाख विदेशी पर्यटकों का 18 फीसदी है।

एकेपी के अनुसार, सेंगकाक ने बताया, “वर्ष 2014 की पहली छमाही में चीन अंगकोर पहुंचने वाले पर्यटकों के मामले में दूसरे स्थान पर था, जबकि पहला स्थान दक्षिण कोरिया का था। लेकिन इस साल चीन, दक्षिण कोरिया को पीछे छोड़ते हुए पहले स्थान पर पहुंच गया है।” अधिकारी ने बताया कि ज्यादातर चीनी पर्यटक यहां दो रात/तीन दिनों तक रुकते हैं।

यूनेस्को ने अपनी विश्व विरासत सूची में अंगकोर आर्कियोलॉजिकल पार्क को 1992 में शामिल किया था। यह कंबोडिया का सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। यह स्थान राजधानी नोम पेन्ह से 315 किलोमीटर पश्चिमोत्तर में सियाम रीप प्रांत में स्थित है।

धिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस, और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान में अपने नागरिकों की मौत से भड़का चीन, घटना की गहन जांच की मांग की

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में अपने चार नागरिकों की हत्या के बाद चीन भड़का हुआ है। गृह मंत्री मोहसिन नकवी हमले के तुरंत बाद चीन के दूतावास पहुंचे और राजदूत जियांग जैदोंग से मुलाकात की। राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने भी हमले की कड़ी निंदा की, उन्होंने हमले को पाक चीन की दोस्ती को नुकसान पहुंचाने की साजिश बताया।

चीनी नागरिकों पर हुए हमले पर सिंघुआ विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय रणनीति संस्थान के अनुसंधान विभाग के निदेशक कियान फेंग ने कहा है कि यह हमला पाकिस्तान के लिए एक चेतावनी की तरह है। ये बताता है कि पाकिस्तान को अभी सुरक्षा क्षेत्र में बहुत काम करने की जरूरत है। ग्लोबल टाइम्स में प्रकाशित लेख में उन्होंने इस हमले को उस हमले की कॉपी बताया जो 2021 में किया गया था, जिसमें 9 चीनी नागरिकों की मौत हो गई थी। इस लेख में ये भी कहा गया है कि इस तरह के हमले बताते हैं कि आतंकी ताकतें चीन और पाकिस्तन के आर्थिक गलियारे की सफलता नहीं देखना चाहती हैं और लगातार इसे विफल करने की साजिश रच रही हैं।

उधर अपने नागरिकों की मौत के बाद चीन ने घटना की गहन जांच की मांग भी कर डाली है। पाकिस्तान स्थित चीनी दूतावास ने एक बयान में कहा, “पाकिस्तान में चीनी दूतावास और वाणिज्य दूतावासों ने आपात कार्य शुरू कर दिया है और पाकिस्तानी पक्ष से हमले की गहन जांच करने, दोषियों को कठोर सजा देने तथा चीनी नागरिकों की सुरक्षा के लिए व्यावहारिक और प्रभावी उपाय करने की मांग की है।”

Continue Reading

Trending