Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

बिजनेस

चीनी उत्पादन बढ़कर 282 लाख टन

Published

on

Loading

नई दिल्ली, 3 अप्रैल (आईएएनएस)| वित्त वर्ष 2017-18 की अक्टूबर-मार्च अवधि के दौरान कुल चीनी उत्पादन 281.82 लाख टन रहा, जो कि पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 92.95 लाख टन अधिक है। इंडियन शुगर मिल एसोसिएशन (आईएसएमए) ने यहां मंगलवार को यह जानकारी दी। आईएसएमए ने एक बयान में कहा, वर्तमान सत्र में चीनी का उत्पादन पिछले पेराई सत्र की तुलना में 45 फीसदी अधिक है, जो हमारी उम्मीदों के अनुरूप है। यह (281.82 लाख टन) पिछले साल की समान अवधि में हुए उत्पादन से 92.95 लाख टन अधिक है।

बयान में कहा गया है कि चालू पेराई सत्र के दौरान कुल 524 चीनी मिलों में पेराई का काम चल रहा है, जबकि 193 मिलों में पेराई का काम पूरा हो चुका है। वहीं, महाराष्ट्र और कर्नाटक की कुछ मिलों में भी अभी पेराई का काम अगले कुछ दिनों में पूरा होनेवाला है।

चीनी मिलों की संस्था का कहना है कि देश भर में चीनी की औसत कीमत लागत से कम है, क्योंकि आपूर्ति अधिक है। चीनी का थोक मूल्य 3000 रुपये प्रति 100 किलोग्राम तक गिर गया है।

बयान में कहा है, सरकार ने निर्यात के लिए 20 लाख टन एमआईईक्यू (न्यूनतम सांकेतिक निर्यात कोटा) तय किया है, ताकि सरप्लस उत्पाद का ही निर्यात हो। लेकिन विश्व चीनी बाजार में मंदी के कारण इसका मूल्य (फ्राइट ऑन बोर्ड) 350 डॉलर प्रति टन ही प्राप्त हो रहा है।

Continue Reading

बिजनेस

रिलायंस जियो ने बनाया कीर्तिमान, डेटा खपत में चीन को पीछे छोड़ बना दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल ऑपरेटर

Published

on

Loading

नई दिल्ली। भारतीय टेलीकॉम सेक्टर में अपनी धाक जमाने के बाद रिलायंस जियो ने डेटा खपत के मामले में एक नया वैश्विक रिकॉर्ड कायम किया है। रिलायंस जियो, डेटा ट्रैफिक में वर्ल्ड की नंबर वन कंपनी बन गई है। पिछली तिमाही में कुल डेटा ट्रैफिक 40.9 एक्साबाइट दर्ज किया गया। वहीं दुनिया में डेटा ट्रैफिक में अब तक नंबर वन कंपनी रही चाइना मोबाइल लुढ़क कर नंबर दो पोजिशन पर पहुंच गई। उसके नेटवर्क पर डेटा खपत तिमाही में 40 एक्साबाइट से भी कम रही। चीन की एक और कंपनी चाइना टेलीकॉम डेटा खपत के मामले में तीसरे नंबर पर, तो भारत की एयरटेल चौथे नंबर पर रही। दुनिया भर की टेलीकॉम कंपनियों के डेटा ट्रैफिक, ग्राहक आधार पर नजर रखने वाली टीएफिशियंट ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

5जी सेवाओं के शुरु होने के बाद, रिलायंस जियो के डेटा खपत में पिछले वर्ष के मुकाबले 35.2 फीसदी का उछाल देखने को मिला। इस उछाल की मुख्य वजह है जियो का ट्रू 5जी नेटवर्क और जियो एयर फाइबर का विस्तार। जियो नेटवर्क रिलायंस जियो के तिमाही नतीजों के मुताबिक जियो ट्रू 5जी नेटवर्क पर 10 करोड़ 80 लाख ग्राहक जुड़ चुके हैं और जियो के कुल डेटा ट्रैफिक का करीब 28 फीसदी हिस्सा अब 5जी नेटवर्क से आ रहा है। दूसरी तरफ जियो एयर फाइबर ने भी देश भर के 5,900 शहरों में अपनी सेवाएं शुरू कर दी हैं।

हालिया जारी तिमाही नतीजों में कंपनी ने जो आंकड़े मुहैया कराए हैं उनके मुताबिक जियो नेटवर्क पर प्रति ग्राहक मासिक डेटा खपत बढ़कर 28.7 जीबी हो गई है, जो तीन साल पहले केवल 13.3 जीबी थी। बताते चलें 2018 में भारत में एक तिमाही का कुल मोबाइल डेटा ट्रैफिक मात्र 4.5 एक्साबाइट था।

Continue Reading

Trending