Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

आध्यात्म

चिकित्सा में अनुकरणीय योगदान के लिए जेकेपी ट्रस्ट को ‘ZEE हिन्दुस्तान’ ने किया सम्मानित

Published

on

Loading

नई दिल्‍ली। ‘जी हिन्‍दुस्‍तान’ टेलीविजन चैनल की ओर से आयोजित ‘स्‍वस्‍थ हिन्‍दुस्‍तान कॉन्‍क्‍लेव 2017’ में समाज में उत्‍कृष्‍ट और नि:शुल्‍क स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं में अनुकरणीय योगदान के लिए जगद्गुरु कृपालु परिषत् (जेकेपी) ट्रस्ट को सम्‍मानित किया गया।  देश की राजधानी नई दिल्‍ली के एक होटल में शनिवार को आयोजित समारोह में जेकेपी अध्‍यक्ष डॉ. विशाखा त्रिपाठी की तरफ से ट्रस्‍टी राम पुरी ने पुरस्‍कार ग्रहण किया। इस मौके पर मुख्‍य अतिथि और केंद्रीय मंत्री स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण जे.पी. नड्डा और विशेष अतिथि और सीएमडी कैंट आरओ के डॉ. महेश गुप्‍ता मौजूद रहे।    

इस अवसर पर मुख्‍य अतिथि जे.पी. नड्डा ने समाज को निरोगी रखने के उद्देश्‍य से जेकेपी की ओर से मानवता के कल्‍याण में किए जा रहे निस्‍वार्थ सेवा भाव की सराहना की। उन्‍होंने परिषत् के संचालित तीन जगद्गुरु कृपालु चिकित्‍सालयों में दिए जा रहे नि:शुल्‍क स्‍वास्थ्‍य परामर्श, मुफ्त ऑपरेशन और मुफ्त दवाइयों की व्‍यवस्‍था को समाजसेवा का अनुपम उदाहरण बताया।

उधर, अवार्ड लेने के बाद वृंदावन के प्रेम मंदिर पहुंचे ट्रस्‍टी राम पुरी  मीडिया से रूबरू हुए। उन्‍होंने बताया कि जेकेपी के तीनों जगद्गुरु कृपालु चिकित्‍सालयों में रोगियों को मुफ्त इलाज की बेहतर सुविधाएं दी जा रही है। यहां न सिर्फ, रोगियों के लिए बल्कि उनके साथ देखभाल के लिए आए  तीमारदारों के खानेपीने और रहने का भी प्रबंध किया जाता हैं। समय-समय पर फ्री हेल्‍थ चेकअप केम्‍प, मुफ्त नेत्र चिकित्‍सा शिविर, ब्‍लड डोनेशन कैम्‍प, हड्डी जांच शिविर और महिलाओं के लिए हेल्‍थ चेकअप कैम्‍प समेत अन्‍य प्रकार के चिकित्‍सा शिविरों का आयोजन परिषत् की ओर से कराया जाता है।

‘स्‍वस्‍थ हिन्‍दुस्‍तान कॉन्‍क्‍लेव 2017’ में चिकित्‍सा क्षेत्र में जगद्गुरु कृपालु चिकित्‍सालयों को सम्‍मानित किए जाने से गद्गद जेकेपी की अध्यक्ष डॉ. विशाखा त्रिपाठी, अवॉर्ड को जगद्गुरु कृपालु जी महाराज को समर्पित किया। 

मनगढ़ के भक्तिधाम में उन्‍होंने पत्रकारों को बताया कि ग्रामीण इलाकों में स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं की कमी को देखते हुए जगद्गुरु कृपालु परिषत् (जेकेपी) ने तीन चैरिटेबल जगद्गुरु कृपालु चिकित्‍सालयों का निर्माण कराया। ये तीनों अस्‍पताल सौ प्रतिशत चैरिटेबल और अत्‍याधुनिक मेडिकल सुविधाओं से सुसज्जित हैं। जगद्गुरु कृपालु जी महाराज की प्रेरणा से इन चिकित्सालयों में गरीबों और निर्धन रोगियों का एलोपैथी, होम्‍योपैथी, नैचुरोपैथी और एक्‍युप्रेशर पद्धति से मुफ्त इलाज होता है। अस्‍पताल में इलाज के साथ–साथ दवाइयां भी मुफ्त दी जाती हैं।

आध्यात्म

होलिका दहन पर भद्रा का साया, जानें शुभ मुहूर्त

Published

on

Loading

नई दिल्ली। 24 मार्च यानी आज होलिका दहन मनाया जाएगा. होली के एक दिन पहले होलिका दहन होती है जिसमें लोग बढ़ चढ़कर भाग लेते हैं। इस दिन भद्रा का साया रहेगा. जबकि रंग वाली होली 25 मार्च को रंग-गुलाल उड़ेंगे। इस साल होली पर साल का पहला चंद्र ग्रहण भी लगने वाला है। आइए जानते हैं कि इस साल होलिका दहन पर भद्रा का साया कब से कब तक रहेगा और होलिका दहन का शुभ मुहूर्त क्या रहने वाला है.

होलिका दहन पर भद्रा कब से कब तक?

24 मार्च को होलिका दहन के दिन भद्रा का साया सुबह 9 बजकर 24 मिनट से लेकर रात 10 बजकर 27 मिनट तक रहेगा। इसलिए आप रात 10 बजकर 27 मिनट के बाद ही होलिका दहन कर पाएंगे।

हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि 24 मार्च को सुबह 9 बजकर 54 मिनट से लेकर 25 मार्च को दोपहर 12 बजकर 29 मिनट तक रहेगी। ऐसे में होलिका दहन 24 मार्च को किया जाएगा. होलिका दहन का शुभ मुहूर्त 24 मार्च को रात 11.13 बजे से रात 12.27 बजे तक रहेगा।

होलिका दहन की पूजन विधि

होलिका दहन के दिन सुबह सूर्योदय से पहले उठें और स्नानादि के बाद साफ-सुथरे वस्त्र धारण करें। शाम के वक्त होलिका दहन के स्थान पर पूजा के लिए जाएं। यहां पूर्व या उत्तर दिशा की ओर मुख करके बैठें. सबसे पहले होलिका को उपले से बनी माला अर्पित करें। अब रोली, अक्षत, फल, फूल, माला, हल्दी, मूंग, गुड़, गुलाल, रंग, सतनाजा, गेहूं की बालियां, गन्ना और चना आदि चढ़ाएं।

फिर होलिका पर एक कलावा बांधते हुए 5 या 7 बार परिक्रमा करें. होलिका माई को जल अर्पित करें और सुख-संपन्नता की प्रार्थना करें। शाम को होलिका दहन के समय अग्नि में जौ या अक्षत अर्पित करें. इसकी अग्नि में नई फसल को चढ़ाते हैं और भूनते हैं। भुने हुए अनाज को लोग घर लाने के बाद प्रसाद के रूप में बांटतें हैं। शास्त्रों में ऐसा करना बहुत ही शुभ माना गया है।

Continue Reading

Trending