Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मनोरंजन

उर्मिला मातोंडकर : सिने जगत की ‘छम्मा छम्मा गर्ल’

Published

on

urmila matodkar, birthday

Loading

नई दिल्ली| हिंदी सिनेमा जगत में ‘छम्मा छम्मा गर्ल’ के नाम से मशहूर अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर 80 और 90 के दशक की सर्वाधिक लोकप्रिय और बिंदास अभिनेत्रियों में गिनी जाती हैं।

एक दौर था, जब उर्मिला बॉलीवुड के उन चंद चेहरों में शामिल थीं, जिन्हें देख दर्शकों के चेहरे खिल जाते थे। भूमिका किसी सीधी-साधी युवती की हो, या किसी आधुनिक बिंदास बाला की उर्मिला हर किरदार में रच बस जाती हैं।

मुंबई के एक सामान्य मराठी परिवार में चार फरवरी, 1974 को जन्मीं उर्मिला ने अभिनय के क्षेत्र में कदम बचपन में ही रख दिया था और 1980 में आई फिल्म ‘कलयुग’ में बाल कलाकार के रूप में नजर आई थीं। शेखर कपूर की 1983 में आई फिल्म ‘मासूम’ में वह अभिनेता नसीरुद्दीन शाह की बेटी पिंकी की भूमिका में दिखीं थीं।

बॉलीवुड की जानी पहचानी नायिका के रूप में खुद को स्थापित करने से पहले उर्मिला ने टीवी धारावाहिक ‘कथा सागर’ (1986) और ‘जिंदगी’ (1987) में भी काम किया। फिल्म अभिनेत्री के रूप में पहली बार वह 1991 में फिल्म ‘नरसिम्हा’ में नजर आई, लेकिन बॉलीवुड में असल पहचान उन्हें 1995 में रामगोपाल वर्मा की फिल्म ‘रंगीला’ से मिली।

‘रंगीला’ में काम करने के बाद उर्मिला रातों-रात स्टार बन गईं। इसके बाद उन्होंने वर्मा की ‘मस्त’, ‘दौड़’, ‘जंगल’, ‘भूत’ और ‘एक हसीना थी’ में काम किया।

वर्ष 1997 में फिल्म ‘जुदाई’ और 1998 में ‘सत्या’ में उनके अभिनय को काफी सराहना मिली और फिल्मफेयर पुरस्कारों में नामांकन भी मिला। फिल्म ‘प्यार तूने क्या किया’ में नकारात्मक भूमिका के लिए भी उन्हें फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नामित किया गया था।

उर्मिला ने ‘पिंजर’, ‘तहजीब’, ‘मैंने गांधी को नहीं मारा’ और ‘बस एक पल’ जैसी गंभीर फिल्मों में भी अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया।

निर्देशक सतीश कौशिक जब फिल्म ‘कर्ज’ बना रहे थे, तो खलनायिका की भूमिका के लिए कई अभिनेत्रियों के नाम पर विचार किया गया था। लेकिन कौशिक ऐसी खलनायिका चाहते थे, जो खूबसूरत होने के साथ-साथ प्रतिभाशाली भी हो और उर्मिला में उन्हें यह विशेषता मिल गई। हालांकि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कामयाब नहीं हो सकी।

उर्मिला के बारे में कम ही लोगों को यह पता है कि वह एक गायिका भी हैं। प्रतिष्ठित गायिका आशा भोंसले के संगीत एलबम के लिए उन्होंने गाना भी रिकॉर्ड किया था। अभिनय और गायन के अलावा उर्मिला मॉडलिंग के क्षेत्र में भी सक्रिय रह चुकी हैं। वह एक कुशल नृत्यांगना भी हैं।

वर्ष 2003 में फिल्म ‘भूत’ के लिए उर्मिला को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर (क्रिटिक्स) अवॉर्ड दिया गया।

उर्मिला ने कालजयी फिल्म ‘शोले’ की रीमेक में हेलन के नृत्य ‘महबूबा महबूबा’ पर नृत्य किया। फिल्म ‘चाइना गेट’ के आइटम नम्बर ‘छम्मा छम्मा’ पर उर्मिला का शानदान नृत्य आज भी सिनेप्रेमियों के मन में ताजा है।

प्रादेशिक

धनबाद में बॉलीवुड एक्टर पंकज त्रिपाठी के जीजा की सड़क हादसे में मौत, बहन की हालत गंभीर

Published

on

Loading

धनबाद। बॉलीवुड एक्टर पकंज त्रिपाठी के जीजा राकेश तिवारी की एक सड़क हादसे में मौत हो गई है। वहीं उनकी बहन की हालत गंभीर है जिनका अस्पताल में इलाज चल रहा है।.हादसा बेहद भीषण था जिसमें उनकी कार बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुई है। ये एक्सिडेंट शनिवार की शाम करीब चार बजे धनबाद जिले के निरसा चौक के पास हुआ है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राकेश तिवारी पत्नी सरिता तिवारी के साथ अपनी कार से धनबाद से कोलकाता जा रहे थे। चश्मदीदों के मुताबिक कार तेज रफ्तार में थी। निरसा चौक पर एक ऑटो को बचाने के चक्कर में कार अनियंत्रित हो गई और डिवाइडर से टकरा गई। इसमें कार बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई है।

हादसे में दोनों गंभीर रूप से घायल हो गए थे। स्थानीय लोगों की मदद से एंबुलेस से धनबाद एसएनएमएमसीएच भेज दिया गया था। यहां राकेश तिवारी की इलाज के दौरान मौत हो गई। हालांकि, उनकी पत्नी की हालत गंभीर बनी हुई है. हादसे की खबर पाकर पंकज त्रिपाठी मुंबई से कोलकाता एयरपोर्ट उतरकर निजी कार से धनबाद के लिए रवाना हो गए हैं।

Continue Reading

Trending