Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

करियर

उप्र : घर बैठे ही बीबीएयू से मिलेगी डिग्री

Published

on

Loading

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के बाबा साहब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय (बीबीएयू) में अगले साल से ऑनलाइन कोर्स चलाने की पहल शुरू हो गई है। बीबीएयू के कुलपति प्रो. आर.सी. सोबती चाहते हैं कि कुछ ऐसे कोर्स चलाए जाएं, ताकि घर बैठे या कामकाजी लोग अपनी पढ़ाई जारी रख सकें। विश्वविद्यालय में ऑनलाइन कोर्स की संभावना तलाशने के लिए कुलपति प्रो. सोबती ने एक कमेटी गठित कर दी है। ऑनलाइन कोर्स के लिए इस महीने के अंत तक रिपोर्ट सौंपनी है।

विश्वविद्यालय के सूत्रों ने बताया कि कुलपति ऑनलाइन कोर्स शुरू करने के लिए एक कमेटी गठित की है। कमेटी को इस माह के अंत तक रिपोर्ट सौंपनी है। कमेटी यह जांच करेगी कि विश्वविद्यालय प्रशासन कौन-कौन से ऑनलाइन कोर्स शुरू कर सकता है। सूत्रों की मानें तो कमेटी ने अपना काम शुरू कर दिया है। कमेटी चाहती है कि पहले चरण में कुछ शॉर्ट टर्म सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किए जाएं। बाद में डिस्टेंस एजुकेशन की तर्ज पर डिग्री कोर्स भी शुरू करेगा। सूत्रों ने बताया कि इन कोर्सो की खास बात यह होगी कि इसका सलेबस ऑनलाइन होगा। इसको कोई भी व्यक्ति पढ़ सकता है। जिस व्यक्ति को सर्टिफिकेट चाहिए, उसे रजिस्ट्रेशन कराकर परीक्षा देनी होगी।

 

 

This sign https://homeworkhelper.net/ english homework help doesn’t have any scary typos, but it’s still mischievous although, perhaps they were just pretending to be psychics for halloween

करियर

मई-जून में होगी झारखंड पात्रता परीक्षा, जेपीएससी ने जारी की अधिसूचना

Published

on

Loading

रांची। विवि में असिस्टेंट प्रोफेसर और पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए राज्य में 17 वर्ष बाद झारखंड पात्रता परीक्षा (जेट) का आयोजन मई/जून 2024 में किया जायेगा. झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) ने इस आशय की सूचना गुरुवार को जारी कर दी है. आयोग ने स्पष्ट किया है कि इसके लिए आवेदन भरने के लिए विस्तृत सूचना शीघ्र ही आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी जायेगी.

जेट का आयोजन रूल फॉर झारखंड इलिजिबिलिटी टेस्ट फॉर असिस्टेंट प्रोफेसर एंड एडमिशन इन पीएचडी इन यूनिवर्सिटी एंड कॉलेज ऑफ झारखंड-2024 के तहत किया जायेगा. जेपीएससी द्वारा इससे पूर्व पहली बार वर्ष 2007 में जेट का आयोजन किया गया था. हालांकि, इस परीक्षा में अनियमितता की शिकायत की जांच अब भी सीबीआइ द्वारा की जा रही है.

जेट में कुल 43 विषयों को शामिल किया गया है. परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) मोड पर लिया जायेगा. दो पेपर की परीक्षा होगी. प्रथम पेपर 100 अंक की होगी. इसमें 50 प्रश्न पूछे जायेंगे. इनमें मुख्य रूप से टीचिंग/रिसर्च एप्टिट्यूड, रिजनिंग एबिलिटी, रीडिंग कंप्रींहेंस आदि से संबंधित प्रश्न होंगे. जबकि, द्वितीय पत्र की परीक्षा 200 अंकों की होगी. इसमें 100 प्रश्न पूछे जायेंगे.

इस पत्र में अभ्यर्थी द्वारा लिये गये विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जायेंगे. दोनों पत्र की परीक्षा तीन घंटे में होगी. एक पेपर व दूसरे पेपर के बीच कोई ब्रेक नहीं होगा. सभी प्रश्न का हल करना अनिवार्य है. प्रत्येक प्रश्न दो अंक के होंगे. गलत उत्तर पर निगेटिव मार्किंग नहीं होगी. शुल्क सहित परीक्षा के आयोजन के लिए स्टेयरिंग कमेटी का गठन किया जा रहा है. इस कमेटी के अध्यक्ष आयोग की अध्यक्ष होंगी. इसके अलावा रोटेशन के आधार पर दो विवि के कुलपति, दो प्रोफेसर (विज्ञान व ह्यूमिनिटिज), राज्य सरकार के प्रतिनिधि, आयोग के सदस्य सचिव होंगे.

Continue Reading

Trending