Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

ईथियोपिया में निवेश के अवसर तलाशते भारतीय कारोबारी

Published

on

Loading

अदीस अबाबा| भारतीय कारोबारियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने यहां अपनी तीन दिनों की यात्रा के दौरान ईथियोपिया के अधिकारियों से निवेश की संभावना वाली विभिन्न परियोजनाओं पर चर्चा की, जिससे दोनों देशों को लाभ हो और आपसी सामाजिक-आर्थिक संबंध भी मजबूत हों।

प्रतिनिधिमंडल के 24 सदस्य सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी), अवसंरचना, अस्पताल, बिजली, प्राकृतिक गैस, कागज, प्लास्टिक, खनन, स्टेनलेस मिल और मनोरंजन उद्योग से संबंधित थे।

दिल्ली में ईथियोपिया दूतावास के सहयोग से इस यात्रा का आयोजन करने वाली वर्ल्ड रिफ्लेक्शंस मैगजीन की मुख्य संपादक और प्रकाशक ऐश्वर्य लक्ष्मी ने आईएएनएस से कहा, “प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों को सकारात्मक प्रतिक्रिया और सूचनाएं मिली हैं, जिससे उन्हें अपने पसंदीदा क्षेत्र में निवेश करने में मदद मिलेगी और इस संबंध में अधिक गहराई से जानकारी जुटाने के लिए एक-दो महीने में दोबारा आ सकते हैं।”

उन्होंने आईएएनएस से कहा, “इससे दोनों पक्षों को लाभ होगा, क्योंकि इससे दोनों देशों में रोजगार पैदा होगा।”

ऐश्वर्य ने कहा कि प्रतिनिधिमंडल के सदस्य जानते हैं कि ईथियोपिया अफ्रीका में सबसे तेज विकास वाली अर्थव्यवस्था है और अफ्रीका में दूसरी जगह जहां वे गए हैं, उसके मुकाबले आम तौर पर नए अवसर के लिए यहां की अवसंरचना अधिक अनुकूल है। उन्होंने कहा कि ईथियोपिया निवेश और विकास की संभावनाओं के लिए खुला हुआ है।

उन्होंने कहा, “यद्यपि भारतीय निवेशकों ने ईथियोपिया के लगभग हर क्षेत्र में निवेश किया हुआ है, फिर भी निवेश के और अधिक अवसर हैं।”

ऐश्वर्य ने कहा कि प्रतिनिधिमंडल ने स्वास्थ्य मंत्रालय, खदान मंत्रालय, जल, सिंचाई और ऊर्जा मंत्रालय, विदेश मंत्रालय, सूचना, प्रौद्योगिकी और संचार मंत्रालय तथा अन्य मंत्रालय के अधिकारियों से मुलाकात की। यहां के भारतीय दूतावास ने उन्हें साधारण कारोबारी माहौल और प्रासंगिक बातों की जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि इनमें से कुछ सदस्य अपनी निवेश योजना पर आगे बढ़ने के लिए अगले कुछ सप्ताह या महीने में वापस आ सकते हैं।

ईथियोपियन इनवेस्टमेंट कमीशन के अधिकारियों ने प्रतिनिधिमंडल को एक प्रस्तुति के जरिए ईथियोपिया की निवेश नीति, निवेश और बाजार के अवसरों की जानकारी दी और भारतीय निवेशकों के लिए प्राथमिकता वाले क्षेत्र भी बताए।

प्रतिनिधिमंडल के कई सदस्यों ने खनन, स्वास्थ्य तथा अन्य क्षेत्रों में रुचि भी दिखाई।

एक प्रिंटिंग कंपनी ने एक नए पिंट्रिंग संयंत्र स्थापित करने में रचि दिखाई। एक छोटे प्रिंटिंग कारोबारी के मुताबिक ईथियोपिया में प्रिटिंग क्षेत्र पर सरकार का एकाधिकार है, जिसकी गुणवत्ता भी अच्छी नहीं है।

कारोबारी ने बताया, “हम बाहरी प्रौद्योगिकी से लाभान्वित होना चाहते हैं, क्योंकि सरकार ने इस क्षेत्र के निवेश पर एकाधिकार कर रखा है। यहां आए भारतीय प्रिंटिंग कारोबारियों ने कहा है कि वे स्थानीय प्रिंटिंग प्रेस को बेहतर सहयोग और गुणवत्तापूर्ण उत्पाद दे सकते हैं।”

अस्पताल क्षेत्र से संबंधित प्रतिनिधि ने कहा कि वे ईथियोपिया में स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र और उसमें काम आने वाली प्रौद्योगिकी को समझना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि वह वापस आएंगे।

प्रतिनिधिमंडल में एक सदस्य मुहम्मद अली भी थे, जिन्होंने बॉलीवुड और टॉलीवुड की फिल्मों में भी काम किया है। मास्क प्रोडक्शंस एवं बीटीवी भी ईथियोपिया के फिल्म उद्योग में निवेश करना चाहते हैं, जो अभी शैशवावस्था में है।

अन्तर्राष्ट्रीय

इजरायल ने लेबनान पर किया हवाई हमला, दो हिजबुल्लाह लड़ाके ढेर, तीन नागरिक घायल

Published

on

Loading

नई दिल्ली। इजरायल ने दक्षिणी लेबनान के कई गांवों पर हवाई हमले किए हैं, जिसमें दो हिजबुल्लाह लड़ाके मारे गए और तीन नागरिक जख्मी हो गए हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इसराइल की फौज ने दो मिसाइलों से बॉर्डर इलाके के ऐता अल-शाब गांव में एक घर को नष्ट कर दिया। हमले में हिजबुल्लाह का एक लड़ाका मारा गया, जबकि दो नागरिक जख्मी हो गए हैं।

एक दूसरे इसराइली युद्धक विमान ने दक्षिणपूर्वी लेबनान के ब्लिडा गांव में एक दो मंजिला घर को निशाना बनाया। इस हमले में हिजबुल्लाह का एक दूसरे सदस्य मारा गया और एक नागरिक जख्मी हो गया।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने सूत्रों के हवाले से बताया कि इजरायली विमानों और ड्रोनों ने सीमा क्षेत्र के पूर्वी तथा मध्य हिस्सों में पांच कस्बों और गांवों पर सिलसिलेवार हवाई हमले किए, जिससे 17 घरों को नुकसान पहुंचा। इस बीच, हिजबुल्लाह ने पुष्टि की कि उसने कई इजरायली स्थलों पर हमला किया है।

Continue Reading

Trending