Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

बिजनेस

इंटेल ने मोबाइल, लैपटॉप के लिए कोर आई9 प्रोसेसर उतारे

Published

on

Loading

बीजिंग, 3 अप्रैल (आईएएनएस)| इंटेल ने मंगलवार को मोबाइल और लैपटॉप के लिए इंटेल कोर आई9 प्रोसेसर का अनावरण किया, जो गेमिंग और कंटेट सृजन का बेहतरीन अनुभव प्रदान करेगा। कंपनी का दावा है कि इंटेल द्वारा बनाया गया यह अब तक सबसे उच्च-प्रदर्शन करने का लैपटॉप प्रोसेसर है। कंपनी ने एक नया इंटेल कोर प्लेटफॉर्म विस्तार की भी घोषणा की, जो इंटेल ‘ऑप्टटेन’ मेमोरी के साथ 8वीं पीढ़ी के इंटेल कोर प्रोसेसर के फायदे मुहैया कराएगी।

इंटेल ने एक बयान में कहा कि नया 8वीं पीढ़ी का इंटेल कोर आई9, आई7 और आई5 प्रोसेसर्स फॉर लैपटॉप्स ‘कॉफी लेक’ प्लेटफार्म पर आधारित है।

बयान में कहा गया है कि डेस्कटॉप प्रोसेसर गेमप्ले के दौरान 41 फीसदी अधिक फ्रेम मुहैया कराती है तथा 4के वीडियो एडिट करने में 59 फीसदी तेज प्रदर्शन करती है।

आठवीं पीढ़ी का इंटेल कोर आई9-8950 एचके प्रोसेसर पहला मोबाइल इंटेल प्रोसेसर है जो छह कोर और 12 थ्रेड्स से लैस है, जो यूजर्स को सबसे उच्च गुणवत्ता का मोबाइल वीआर और न्यू विंडोज मिक्स्ड रियलिटी अनुभव मुहैया कराता है।

इसके अलावा कंपनी इंटेल 300 सीरीज चिपसेट भी लांच किया, जो तेज कनेक्शन के लिए गीगाबिट वाई-फाई को एकीकृत करता है।

Continue Reading

बिजनेस

रिलायंस जियो ने बनाया कीर्तिमान, डेटा खपत में चीन को पीछे छोड़ बना दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल ऑपरेटर

Published

on

Loading

नई दिल्ली। भारतीय टेलीकॉम सेक्टर में अपनी धाक जमाने के बाद रिलायंस जियो ने डेटा खपत के मामले में एक नया वैश्विक रिकॉर्ड कायम किया है। रिलायंस जियो, डेटा ट्रैफिक में वर्ल्ड की नंबर वन कंपनी बन गई है। पिछली तिमाही में कुल डेटा ट्रैफिक 40.9 एक्साबाइट दर्ज किया गया। वहीं दुनिया में डेटा ट्रैफिक में अब तक नंबर वन कंपनी रही चाइना मोबाइल लुढ़क कर नंबर दो पोजिशन पर पहुंच गई। उसके नेटवर्क पर डेटा खपत तिमाही में 40 एक्साबाइट से भी कम रही। चीन की एक और कंपनी चाइना टेलीकॉम डेटा खपत के मामले में तीसरे नंबर पर, तो भारत की एयरटेल चौथे नंबर पर रही। दुनिया भर की टेलीकॉम कंपनियों के डेटा ट्रैफिक, ग्राहक आधार पर नजर रखने वाली टीएफिशियंट ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

5जी सेवाओं के शुरु होने के बाद, रिलायंस जियो के डेटा खपत में पिछले वर्ष के मुकाबले 35.2 फीसदी का उछाल देखने को मिला। इस उछाल की मुख्य वजह है जियो का ट्रू 5जी नेटवर्क और जियो एयर फाइबर का विस्तार। जियो नेटवर्क रिलायंस जियो के तिमाही नतीजों के मुताबिक जियो ट्रू 5जी नेटवर्क पर 10 करोड़ 80 लाख ग्राहक जुड़ चुके हैं और जियो के कुल डेटा ट्रैफिक का करीब 28 फीसदी हिस्सा अब 5जी नेटवर्क से आ रहा है। दूसरी तरफ जियो एयर फाइबर ने भी देश भर के 5,900 शहरों में अपनी सेवाएं शुरू कर दी हैं।

हालिया जारी तिमाही नतीजों में कंपनी ने जो आंकड़े मुहैया कराए हैं उनके मुताबिक जियो नेटवर्क पर प्रति ग्राहक मासिक डेटा खपत बढ़कर 28.7 जीबी हो गई है, जो तीन साल पहले केवल 13.3 जीबी थी। बताते चलें 2018 में भारत में एक तिमाही का कुल मोबाइल डेटा ट्रैफिक मात्र 4.5 एक्साबाइट था।

Continue Reading

Trending