Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

आईसीसी रैंकिंग में जडेजा ने अश्विन, पुजारा ने कोहली को पछाड़ा

Published

on

Loading

दुबई | आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में बल्ले से शानदार प्रदर्शन करने वाले बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की बल्लेबाजों की रैंकिंग में कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया है। गेंदबाजों की रैंकिंग में तीसरे टेस्ट मैच में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले रवींद्र जडेजा ने रविचंद्रन अश्विन को पछाड़ते हुए पहला स्थान हासिल कर लिया है। आईसीसी ने मंगलवार को बयान जारी कर यह जानकारी दी।

आईसीसी की मंगलवार को जारी ताजा रैंकिंग में पुजारा ने चार स्थान की छलांग लगाई है और अपने कप्तान को पछाड़ते हुए दूसरे स्थान पर आ गए हैं। यह पुजारा की अभी तक की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। आस्ट्रेलिया के साथ मौजूदा सीरिज में अच्छा प्रदर्शन नहीं करने पर कोहली चौथे स्थान पर खिसक गए हैं।

पुजारा ने तीसरे टेस्ट मैच में 525 गेंदों में 202 रनों की मैराथन पारी खेलते हुए भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचाया था। उन्होंने इस मैच में मुरली विजय और रिद्धिमान साहा के साथ दो महत्वपूर्ण साझेदारियां करते हुए भारत को आस्ट्रेलिया पर 152 रनों की बढ़त दिलाई थी। उनकी यह पारी भारत की तरफ से किसी भी बल्लेबाज द्वारा गेंदों के लिहाज से खेली गई सबसे लंबी पारी थी।

कोहली इस मैच की इकलौती पारी में छह रन ही बना सके थे।  पहली पारी में 178 रन बनाने वाले आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर बने हुए हैं। स्मिथ ने अपने करियर में सबसे ज्यादा रैंकिंग अंक भी हासिल कर लिए हैं। उनके 941 अंक हैं।

पुजारा की यह उपलब्धि इस पूरे सत्र में उनके निरंतर प्रदर्शन का इनाम है। यह उनका आस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा और कुल तीसरा दोहरा शतक था। उन्होंने 2016-17 के घरेलू सत्र में 66.26 की औसत से 1259 रन बनाए हैं जिसमें चार शतक और सात अर्धशतक शामिल हैं।

जडेजा ने रांची टेस्ट मैच में कुल नौ विकेट अपने नाम किए थे। उन्होंने पहली पारी में पांच और दूसरी पारी में चार विकेट लिए थे। वह आईसीसी रैंकिंग में पहला स्थान हासिल करने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज हैं। उनसे पहले बिशन सिंह बेदी और अश्विन ही यह मुकाम हासिल कर सके हैं। जडेजा ने बीती 24 पारियों में 22.98 की औसत से 67 विकेट अपने नाम किए हैं।

टीम रैंकिंग में भारत शीर्ष स्थान पर बना हुआ है, लेकिन दूसरे स्थान की दावेदारी अब रोचक हो गई है। आस्ट्रेलिया इस समय दूसरे स्थान पर है। एक अप्रैल से पहले इस स्थान के लिए आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में कड़ी प्रतिस्पर्धा है। अगर आस्ट्रेलिया भारत के खिलाफ खेला जाने वाला धर्मशाला टेस्ट ड्रॉ करा लेती है तो वह दूसरे स्थान पर रहेगा, लेकिन अगर वह हार जाता है और दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड के खिलाफ हेमिल्टन में खेला जाने वाले टेस्ट मैच जीत जाता है या ड्रॉ भी करा लेता है तो वह दूसरे स्थान पर आ जाएगा।

भारत और आस्ट्रेलिया के बीच चौथा टेस्ट मैच 25 मार्च से शुरू होगा।

 

खेल-कूद

आईपीएल की व्यूअरशिप ने बनाया रिकार्ड, पहले दिन 16.8 करोड़ लोगों ने देखा मैच

Published

on

Loading

नई दिल्ली। आईपीएल के 17वें सीजन का आगाज 22 मार्च को चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में गत चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु के बीच मुकाबले से हुआ था। आईपीएल के आधिकारिक ब्रॉडकास्टर डिजनी स्टार के अनुसार, पहले दिन कुल 16.8 करोड़ लोगों ने इस मैच का आनंद लिया जो एक रिकॉर्ड है।

लीग के आधिकारिक ब्रॉडकास्टर डिज़्नी स्टार नेटवर्क पर आईपीएल 2024 के शुरुआती दिन, 1276 करोड़ मिनट का वॉच-टाइम दर्ज किया गया, जो किसी भी आईपीएल सीजन के शुरुआती दिन के लिए सबसे अधिक है। डिजिटल प्लेटफॉर्म पर, जियो सिनेमा को आईपीएल के पहले दिन 11.3 करोड़ दर्शक मिले थे। स्ट्रीमर ने दावा किया कि उसने आईपीएल 2023 के पहले दिन की तुलना में 51% की बढ़ोतरी दर्ज की है। एक बयान में कहा गया है कि पहले दिन जियो सिनेमा पर कुल देखने का समय 660 करोड़ मिनट था।

डिज़्नी स्टार नेटवर्क पर आईपीएल 2024 के उद्घाटन दिवस पर पहली बार 10 में से 8 कप्तान शामिल हुए। आईपीएल खिताब विजेताओं, विश्व कप चैंपियन, प्रतिष्ठित कोचों और खेल के दिग्गजों सहित प्रतिभाओं की एक स्टार-स्टडेड लाइन-अप ने उद्घाटन दिवस प्रस्तुत किया। इसमें नवजोत सिंह सिद्धू कमेंट्री बॉक्स में लौटे और भारत के विश्व चैंपियन हरभजन सिंह, इरफान पठान, रवि शास्त्री, सुनील गावस्कर और के श्रीकांत के साथ शामिल हो गए। इसमें स्टीव स्मिथ और स्टुअर्ट ब्रॉड का डेब्यू हुआ, जो आईपीएल 2024 को प्रस्तुत करने में दिग्गज ब्रायन लारा, मैथ्यू हेडन, केविन पीटरसन, जैक्स कैलिस और डेल स्टेन के साथ शामिल हुए। सीएसके के पूर्व सितारे अंबाती रायडू, मुरली विजय, एल बालाजी और सुब्रमण्यम बद्रीनाथ के साथ-साथ आईपीएल चैंपियन विनय कुमार और वेणुगोपाल राव 9 भाषाओं में डिज्नी स्टार के क्षेत्रीय फीड में सबसे आगे थे।

 

Continue Reading

Trending